Whatsapp Two-Step Verification क्या है कैसे व्हाट्सएप को सिक्योर करें

आज हम जिस टॉपिक पर बात करने जा रहे है वो पूरी दुनिया में सबसे के लिए बहुत ही जरुरी है और उस Topic को नाम है Whatsapp 2-Step Verification. अगर आपको नहीं पता है तो मैं आपको बता दूँ। बाकि दूसरे Application की तरह ही Whatsapp Application में भी 2 स्टेप वेरिफिकेशन का फीचर देखने को मिल जायेगा।

चुकी Two Step Verification का फीचर Whatsapp में पहले नहीं था। हाल ही में Whatsapp ने Whatsapp की सिक्योरिटी को और ज्यादा मजबूत करने के लिए इस फीचर को लांच किया है आज पूरी दुनिया में बड़े लेवल पर Whatsapp का इस्तेमाल हो रहा है सायद ही कोई ऐसा यूजर होगा जो Whatsapp का इस्तेमाल नहीं कर रहा होगा होगा।

आज Whatsapp हमारे जिंदगी का हिस्सा बन चूका है जब भी हम सुबह उठते है तो सबसे पहले Whatsapp में कितने नई मैसेज आये है उसको चेक करते है यहाँ तक की आज हम Whatsapp पर इतना ज्यादा विश्वाश करते है की अपनी प्राइवेट से लेकर sensitive इनफार्मेशन तक Whatsapp के माध्यम से एक दूसरे को शेयर करते रहते है

अब अगर सोचिये किसी कारण से आपका डाटा लीक हो जाए, या कोई हैकर आपके Whatsapp के डाटा को हैक कर लें तो वो आपके इनफार्मेशन का गलत इस्तेमाल कर सकता है और भी अन्य हानि पंहुचा सकता है क्योंकि आज के समय में साइबर क्राइम इतना ज्यादा एडवांस लेवल तक पहुंच गया है जिसके कारण रोजाना बड़े-बड़े साइबर क्राइम हो रहे है।

इसी को ध्यान में रखते हुए Whatsapp ने भी Two Step वेरिफिकेशन का फीचर add कर दिया है।

 

Whatsapp 2-Step Verification क्या है?

ये Whatsapp के द्वारा लांच किया गया नई फीचर है इस फीचर का मुख्य काम है Whatsapp में मौजूद डाटा को सिक्योर करना। कई बार सुनते भी होंगे बहुत सारे लोगों का Whatsapp अकाउंट हैक भी हो चूका है। ऐसा सबके साथ नहीं होता है परन्तु कुछ लोगों के साथ ये घटना घट चूका है।

जब आप Whatsapp के Setting में जाते है तो वहां आपको एक Qr Code का ऑप्शन देखने को मिलता है यदि कोई व्यक्ति इस Qr कोड को अपने Whatsapp से Scan कर लेता है तो वो आपके पुरे Whatsapp अकाउंट को एक्सेस कर सकता है और पूरी तरह से इस्तेमाल भी कर सकता है

परन्तु यदि आप अपने Whatsapp के अंदर Whatsapp Two Step Verification को इनेबल करके रखते है ये आपके अकाउंट और CHAT को पूरी तरह से सिक्योर कर देता है इसके बाद कोई भी व्यक्ति आपके अकाउंट एक्सेस करने की कोशिश करेगा तो नहीं कर सकेगा। क्योंकि वहाँ 2-Step में दुबारा पासवर्ड को इंटर करना होगा।

इसके बाद ही कोई अकाउंट को एक्सेस कर सकता है। चुकी 2 Step पासवर्ड की जानकारी सिर्फ आपको होगी। इसलिए कोई भी unauthorized व्यक्ति कुछ भी नहीं कर पायेगा।

 

Pimples Ka ilaj कौन कौन से है नया घरेलु उपाय
Instagram Par Follower कैसे बढ़ाए हिंदी में

Whatsapp Two-Step Verification Kaise Enable Kare

अभी तक आपको Whatsapp 2 स्टेप वेरिफिकेशन के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। अब आपके मन में भी यही सवाल होगा Whatsapp के इस फीचर को कैसे इस्तेमाल कर सकते है।

तो चलिए अब देखते है कैसे Whatsapp 2-Step Verification कैसे एक्टिव करते है। इससे पहले कुछ बातों पर ध्यान देना है जैसे की Whatsapp के ये फीचर सभी प्लेटफार्म पर इस्तेमाल कर सकते है यानि एप्पल यूजर हो या एंड्राइड यूजर दोनों प्लेटफार्म पर ये फीचर मौजूद है।

सबसे पहले तो आप Play Store में जाकर अपने Whatsapp को Update कर लें। यदि आपके फ़ोन में Whatsapp नहीं है तो इसको एंड्राइड के लिए प्ले स्टोर से और एप्पल के लिए एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते है डाउनलोड करने के बाद आपको Whatsapp में अपना Account Create करना है

जिसको आप अपने फ़ोन नंबर की हेल्प से कर सकते है बस Whatsapp Application को ओपन करना है उसके बाद मोबाइल नंबर को इंटर कर अकाउंट को क्रिएट कर लेना है। एक Whatsapp Account को मात्र 1 मिनट के अंदर क्रिएट किया जा सकता है।

 

Whatsapp Two-Step Verification

 

#Open Whatsapp Setting

Whatsapp में कम्पलीट अकाउंट को क्रिएट करने के बाद सेटिंग में जाना है सेटिंग में जानें के लिए Whatsapp के डैशबोर्ड पर राइट कार्नर में थ्री डॉट पर क्लिक करना है इसके बाद आप व्हाट्सप्प के सेटिंग में पहुंच जायेंगे।

 

#Open Account Option

Application के सेटिंग में पहुंचने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। परन्तु उसमे सबसे ऊपर Account का ऑप्शन दिख रहा होगा। उसपे क्लिक करना है।

जब आप Account पर क्लिक करते है तो उसके अंदर आपके Whatsapp से सम्बंधित जितने भी सिक्योरिटी फीचर वो सभी यहीं देखने को मिल जायेगा।

बहुत सारे लोग पूछते रहते है Whatsapp Account को Delete कैसे करते है तो आप यहीं से Whatsapp अकाउंट को भी डिलीट कर सकते है। परन्तु हमें यहाँ Whatsapp 2-Step वेरिफिकेशन को Enable करना है इसलिए हम Two-Step Verification पर क्लिक करेंगे।

 

#Click on Enable

Two-Step Verification पर क्लिक करते है इसके बाद से नई डैशबोर्ड पर एक Enable का बटन दिखेगा। इसके ऊपर क्लिक करना है।

 

#Password

Enable पर क्लिक करने के बाद आपसे पासवर्ड को सेट करने के लिए कहाँ जाता है इसमें आपको बहुत ही सिक्योर पासवर्ड को सेट करना है यहाँ आप सिर्फ 6 डिजिट का ही पासवर्ड को सेट कर सकते है

जब आप अपने मोबाइल को चेंज करके किसी दूसरे डिवाइस में Whatsapp को लॉगिन करेंगे, वहां भी आपके से यहीं 6 डिजिट का पासवर्ड पूछा जायेगा। उसके बाद ही Whatsapp में लॉगिन हो सकेंगे। इसलिए पासवर्ड को सेट करते समय इसको कहीं लिख ले या अच्छे से याद कर लें।

 

#Add Email Adress

पासवर्ड को इंटर करने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करते ही ईमेल अड्रेस पूछा जाता है ये ईमेल अड्रेस आपका सेफ गार्ड की तरह काम करता है यानि अगर आप 6 डिजिट का पासवर्ड भूल जाते है उसको रिसेट करने के लिए Email Adress की आवश्यकता पड़ती है

मानलीजिए आपने अपना 2 Step वेरिफिकेशन कोड भूल चुके है अब दुबारा से आप उस पासवर्ड को Reset करना चाहते है तो Email की हेल्प से पासवर्ड को रिकवर कर सकते है।

यहाँ इस बात का जरूर ध्यान रखे की आप उसी ईमेल का इस्तेमाल करें जो आपका पर्सनल हो। क्योकि अगर आप कुछ सालों बाद PIN को Reset भी करते है तो आपका Email एक्टिव रहना चाहिए।

 

Enable Two-Step Verification

जब आप ईमेल को वेरीफाई करने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करते है उसके बाद आप आपके Whatsapp आकउंट पूरी तरह से सिक्योर है यानि Whatsapp Two-Step Verification Enable हो चूका है।

 

Whatsapp Two-Step Verification Disable कैसे करें

अभी तक हम लोगों ने Whatsapp 2 Step Verification Kya Hai इसके बारे में जान चुके इसके बाद अब अगर कोई Whatsapp टु स्टेप वेरिफिकेशन में कोई बदलाव करना चाहता है जैसे टु स्टेप वेरिफिकेशन को Disable करना, ईमेल अड्रेस चेंज करना या टु स्टेप वेरिफिकेशन 6 डिजिट पीन को चेंज करना इत्यादि।

 

1.वेरिफिकेशन को Disable करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने Whatsapp की सेटिंग में जाना है जैसे हमलोगों ने Two Step वेरिफिकेशन इनेबल करते समय किये थे।

 

2.जब आप सेटिंग में पहुंच जाते है उसके बाद Account वाले Option में जाना है वहाँ आपको Two Step Verification का ऑप्शन मिल जायेगा, उसके ऊपर क्लिक करना है।

 

4.Two-Step वेरिफिकेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो वहां आपको सबसे ऊपर Disable का ऑप्शन मिलेगा जिसके ऊपर क्लिक करके Whatsapp Two Step Disable कर सकते है इसके आलवा वहाँ आपको दो और ऑप्शन मिल जाता है

पहला Pin Change अगर आप अपना Two Step Verification पिन को बदलना चाहते है तो इस ऑप्शन की हेल्प से कर सकते है।

दूसरा है Email Change इस ऑप्शन से आप अपने Backup Email को भी बदल सकते है।

 

इन्हें भी पढ़ें –

Gmail 2 Step Verification क्या है
Gmail अकाउंट कैसे बनाएं 

Conclusion

तो मुझे आपसे पूरा उम्मीद है आपको Whatsapp Two-Step Verification Kya Hai Hindi में पूरा अच्छे से समझ में आ गया होगा। अगर आपको इस आर्टिकल में बताए गए Step फॉलो करने के बावजूद भी कोई प्रॉब्लम आ रही है तो निचे कमेंट कर पूछ सकते है या आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद कुछ सुझाव देना चाहते है तो उसे भी कमेंट के माध्यम से दे सकते है।

यदि आपको इंटरनेट से सम्बंधित कोई भी इनफार्मेशन चाहिए तो ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूलें। इससे किसी भी प्रकार के नई पोस्ट की डिटेल आपके मेल बॉक्स में मिल जायेगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!