Wikipedia क्या है इसके बारे में जाने हिंदी में

जब हम इंटरनेट पर कोई भी इंफॉर्मेशन को ढूंढने के लिए गूगल में सर्च करते है तो हमारे वेब पेज में बहुत सारे रिजल्ट शो होते है और मुख्य बात यह है की इन सभी रिजल्ट में ज्यादा तर रिजल्ट जो पेज में टॉप पर शो करता है वो विकिपीडिया में से होता है। यानि गूगल में जितने भी रिजल्ट सर्च किये जाते है उनके टॉप 10 रिजल्ट में विकिपीडिया का लिंक जरूर देखने को मिलेगा।

अगर आप यही सब देखने के बाद विकिपीडिया के बारे में सर्च किया है या विकिपीडिया के बारे में जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट में विकिपीडिया के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी। तो चलिए अब जानते है What is Wikipedia in Hindi तो विकिपीडिया एक मुफ्त ज्ञानकोश है जिसमे हर दिन लाखों पोस्ट पब्लिश होती है और विकिपीडिया की मुख्य बात यह है की ये ओपन सोर्स और फ्री में उपलब्ध है। जिसको आप या हम इंटरनेट पर सर्च करके एक्सेस कर सकते है।

वैसे तो इंटरनेट एक पुरे बरहमाण्ड की तरह है जिसका कोई भी अंत नहीं है जिसमे अनगिनत वेबसाइट पब्लिश है और हरदिन लाखों वेबसाइट पब्लिश होती है परन्तु उसी में कुछ वेबसाइट इतना ज्यादा पॉपुलर है जिसके बारे में हर कोई जनता है और हर कोई जानना चाहता है। जैसे गूगल फेसबुक इत्यादि उन्ही में से बहुत ही ज्यादा पॉपुलर वेबसाइट है विकिपीडिया जिसमे पूरी दुनिया की ज्यादा तर इनफार्मेशन उपलब्ध है। इसलिए आज हम विकिपीडिया के बारे में जानने वाले है।

 

विकिपीडिया क्या है

तो जैसे की हम सब जानते है की किसी भी इनफार्मेशन को अगर खोजना है तो सबसे पहले हमारे पास दो ही रास्ता है पहला उस विषय के बारे में बुक्स को पढ़ा जाये या तो दूसरा रास्ता है इंटरनेट परन्तु क्या आपको पता है जब हम इंटरनेट पर कुछ विषय के बारे में सर्च करते है तो अलग अलग वेबसाइट और ब्लॉग ओपन हो जाते है और हर वेबसाइट अलग अलग होता है

वैसे ही अगर हमें दूसरा इनफार्मेशन को सर्च करते है तो हमारे सामने दूसरी वेबसाइट से इनफार्मेशन आ जाती है क्योकि वो इनफार्मेशन इंटरनेट पर अलग अलग वेबसाइट पर पहले से मौजूद है। लेकिन Wikipedia एक शब्दकोश भंडार है जिसमे दुनिया की सभी इनफार्मेशन जो आप सर्च करते है

वो उस एक ही वेबसाइट के अंदर मौजूद है जिसे आज हम विकिपीडिया के नाम से जानते है। और इस विकिपीडिया को की एक व्यक्ति ने मिलकर नहीं बनाया है परन्तु इसको पूरी दुनिया के लोगो ने मिलकर बनाया है जिसमे आप और हम है।

जो लोग अपना अपने ज्ञान को विकिपीडिया में पब्लिश करते है उन्हें विकिपीडियन्स (Wikipedians) कहा जाता है जो नए लेख को विकिपीडिया में प्रकाशन करते है। अगर आपको लगता है किसी भी इनफार्मेशन को विकिपीडिया में सम्मिलित है तो उसके लिए आपको विकिपीडिया में अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा।

उसके बाद आप खुद आर्टिकल को विकिपीडिया में पब्लिश कर सकते है जिसके बाद अगर कोई भी उस इनफार्मेशन को सर्च करता है तो आर्टिकल रिजल्ट में शो होगा। इसके लिए आपका आर्टिकल सही और यूनिक होने चाहिए।

तो चलिए अब जानते है विकिपीडिया का अर्थ क्या है (Wiki) जो एक वेब आधारित सॉफ्टवेयर है और Encyclopedia को मिलकर विकिपीडिया बना है Encyclopedia ऐसी पुस्तक को कहते है जिसमे विश्व की हर जानने वाली बात मौजूद है। विकिपीडिया में दुनिया भर के स्वयंसेवकों दौरा 13 मिलियन लेख पब्लिश है जिसमे से सिर्फ (2.5 मिलियन) लेख है इंग्लिश में है

 

विकिपीडिया किसने बनाया

Wikipedia को जनवरी 2001 में जिम्मी वेल्स और लैरी संगेर जो की अमेरिकी इंटरनेट उधमी है तथा वे विकिपीडिया के संस्थापक और प्रमोटर भी है और इनका पूरा नाम जिम्मी डोनल वेल्स है। और ये Jimmy Wells के नाम से इंटरनेट पर ब्लॉग भी लिखते है। आज विकिपीडिया इंटनेट पर बहुत जयादा विजिट किये जाने वाला वेबसाइट बन गया है

 

विकिपीडिया कैसे काम करता है

तो हम जानेंगे विकिपीडिया काम कैसे करता है क्योकि बहुत सारे ऐसे लोग है जो ये सोचते है आखित Wikipedia में इतने सारे इनफार्मेशन आते कहा से है। क्योकि अगर आप जानते है तो विकिपीडिया में कई मिलियन पेज बने हुए है। और मिलियंस में आर्टिकल पब्लिश हो चुके है। अगर आप किसी भी व्यक्ति जो इतिहास में पॉपुलर था या आज के समय में पॉपुलर है उसके बारे में विकिपीडिया में खोजते है तो आसानी से मिल जाता है

तो चलिए जानते है विकिपीडिया काम कैसे करता है आपके जानकारी के लिए ये जानना जरुरी है की विकिपीडिया को कोई भी एडिट कर सकता है यानि जैसे यूट्यूब पर भी चैनल बनाकर वीडियोस को शेयर कर सकता है वैसे ही विकिपीडिया में कोई भी व्यक्ति रजिस्टर करके किसी आर्टिकल को एडिट और नई पेज और पोस्ट को पब्लिश कर सकता है।

विकिपीडिया काम करता है कम्युनिट पर जंहा विकिपीडिया के लिए अलग अलग कम्युनिटी होती है जंहा एडमिनिस्ट्रेटर एडिटर होते है मोडिएटर होते है जो लोगों को अलग अलग privileges (पावर) दिए होते है जैसे अगर किसी को एडिट करने के लिए privileges दिए गए है तो वो सिर्फ एडिट ही कर सकता है वो कुछ डिलीट नहीं कर सकता है वैसे ही सभी को अलग अलग privileges दिए गए होते है और जितने भी Administrator, Editor, Mediator होते है

वे सभी आपस में मिलकर इसको देखते है यानि Maintain करते है जैसे Error देखना, गलत इनफार्मेशन को mediate करना इत्यादि। अगर कोई व्यक्ति विकिपीडिया पर गलत इनफार्मेशन को शेयर करता है तो उस इनफार्मेशन को जितने भी एडिटर, एडमिनिस्ट्रेटर, मोडिएटर, है दुनिया भर में देखते है अगर इनफार्मेशन गलत है तो उसको approve नहीं करते है

 

विकिपीडिया पॉपुलर कैसे है

अगर हम किसी भी इंफॉर्मेशन को इंटरनेट पर जब सर्च करते है तब हमें विकिपीडिया के साथ साथ अन्य वेबसाइट का भी रिजल्ट शो होता है। तो आखिर विकिपीडिया इतना जायदा पॉपुलर क्यों है और इसक मुख्य कारण क्या है तो विकिपीडिया का इतना ज्यादा पॉपुलर होने का कुछ मुख्य कारण है जिससे विकिपीडिया इतना ज्यादा पॉपुलर है।

अगर हम किसी भी इंफॉर्मेशन को इंटरनेट पर जब सर्च करते है तब हमें विकिपीडिया के साथ साथ अन्य वेबसाइट का भी रिजल्ट शो होता है। तो आखिर विकिपीडिया इतना जायदा पॉपुलर क्यों है और इसक मुख्य कारण क्या है तो विकिपीडिया का इतना ज्यादा पॉपुलर होने का कुछ मुख्य कारण है जिससे विकिपीडिया इतना ज्यादा पॉपुलर है।

कंटेंट- विकिपीडिया में सबसे ज्यादा कंटेंट है इसमें आपको हर तरह का कंटेंट मौजूद है जैसे की अगर आपको किसी पुराने से पुराने विषय, व्यक्ति, वस्तु के बारे में जानना है तो विकिपीडिया में वो सभी कंटेंट पहले से मजूद है।

लैंग्वेज-  अगर विकिपीडिया की पॉपुलर होने की सबसे मुख्य कारण है लैंग्वेज क्योकि विकिपीडिया के अंदर पूरी दुनिया भर में 300 लैंग्वेज मौजूद है। तथा आप कसी भी इनफार्मेशन को अलग अलग लैंग्वेज में पढ़ सकते है

सिम्पलिसिटी- विकिपीडिया को बहुत ही आसानी के साथ नेविगेट कर सकते है इसका इस्तेमाल करना उतना ही आसान ही जितना की किसी और ब्लॉग और वेबसाइट को इस्तेमाल करना आसान है। इसके साथ ही आप किसी भी टॉपिक को आसानी से नेविगेट किया जा सकता है।

Freedom- विकिपीडिया को इस्तेमाल करने के लिए बहुत ज्यादा फ्रीडम मिलता है जैसे आप इसमें अपना अकाउंट बना सकते है और किसी भी इनफार्मेशन कोई एडिट और नई आर्टिकल को पब्लिश कर सकते है जिसके बाद आपके आर्टिकल को एडमिन से वेरीफाई होने के बाद पब्लिश हो जाता है।

Motherboard क्या है हिंदी में
Graphics Card क्या है इसको लगाने के क्या फायदे है 😊

विकिपीडिया पर अकाउंट कैसे बनाये

तो अब हम विकिपीडिया पर अकाउंट कैसे बनाते है उसके बारे में जानेंगे अगर आप विकिपीडिया पर अपना अकाउंट को क्रिएट करना चाहते है तो उसके दो तरीके है पहला तरीका तो ये है की आप प्ले स्टोर से विकिपीडिया की एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है अगर एप्पल स्मार्टफोन यूज़ करते है तो एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते है। दूसरा तरीका है आप विकिपीडिया को ऑनलाइन एक्सेस कर उसपे अपना अकाउंट को क्रिएट सकते है दोनों तरिके एक प्रकार है तो चलिए अब हम विकिपीडिया पर ऑनलाइन अकाउंट को क्रिएट करते है।

Wikipedia kya hai

जब आप गूगल में विजिट कर Wikipedia लिख सर्च करते है तो सबसे पहला विकिपीडिया का लिंक देखेगा। इसके बाद आपको उस लिंक पर क्लिक करना है ऐसा करते है विकिपीडिया का मुख्य पेज खुल जाता है। जिसमे आपको अलग अलग लैंग्वेज दिखाई देगा। जैसे की आप ऊपर के इमेज में देख सकते है।

अब आपको अपनी लैंग्वेज पर क्लिक करना है जिसमे आप विकिपीडिया को इस्तेमाल करना चाहते है। इतना करते है आपके सामने नई पेज खुल कर आ जायेगा। जिसके कार्नर में Login/Create Account का ऑप्शन दिखेगा। उस ऑप्शन पर क्लिक करे।

Create Wikipedia Account in Hindi

1.अब आपके सामने क्रिएट अकाउंट का पेज खुल कर आ जायेगा। जसको आपको कई सारे इनफार्मेशन को भरना है।

2. सबसे पहले आपको यूजरनाम का ऑप्शन दिखेगा। जिसमे आपको अपने यूजरनाम को सेलेक्ट करना है ध्यान रहे की आप जिस भी यूजरनाम से अपना अकाउंट को क्रिएट करना चाहते है उस नाम से पहले से कोई अकाउंट न हो उस इस्तिथि में आपको दूसरा यूजरनाम को चुनाव करना है। आप चाहे तो आपका कोई वेबसाइट है तो उसको यूजरनाम बना सकते है। या अपने अनुसार कस्टम यूजरनाम एंटर कर सकते है जो यूनिक हो। अगर फिर भी आपको नहीं सूझ रहा है तो आपको वंहा एक ऑप्शन मिलता है Help me Choose उसपे क्लिक करने पर विकिपीडिया आपको यूनिक यूजरनाम Suggest कर देता है।

3.अब आपको पासवर्ड एंटर करना होगा। पासवर्ड को एंटर करते समय आपको स्ट्रांग पासवर्ड को डालना है। जिसको आप अच्छे से याद रख सके। आप अपने पासवर्ड को कई सारे कॉम्बिनेशन में बनाकर लिखे। जैसे पासवर्ड में Upper Case, Lower Case, Special Latter का इस्तेमाल कर सकते है। जिससे आसानी से कोई भी गेस न कर सके। इसके बाद अपने पासवर्ड को कन्फर्म करें। .

4.अब इसके बाद ईमेल एड्रेस का ऑप्शन दिखेगा। जिसमे आपको अपने ईमेल एड्रेस को डालना है। परन्तु ये ऑप्शनल है यानि अगर आपके पास ईमेल एड्रेस नहीं है तो उस इस्तिथि में उस बॉक्स को खली भी छोड़ सकते है लेकिन मैं रेकमंड करूँगा की आप वंहा ईमेल एड्रेस जरूर लिखे। क्योकि अगर कभी भी आप अपना पासवर्ड भूल भी जाते है तो अपना पासवर्ड को ईमेल एड्रेस ही हेल्प से रिकवर कर सकते है अगर नहीं है तो अपना ईमेल एड्रेस बना सकते है। या बिना ईमेल के ही क्रिएट कर सकते है।

5.जब आप अपना जरुरी इनफार्मेशन को भर लेते है उसके बाद आपको Captcha भरना है जिसके लिए निचे इमेज के रूप में कुछ टेक्स्ट दिखेंगे। जिसको पहचान कर आपको बॉक्स में लिखना है अगर आपको इमेज में लिखे टेक्स्ट नहीं समझ में आ रहे है तो रेफेर्श कर दे जिससे वंहा दूसरा इमेज आ जायेगा. Captcha का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है जिससे स्पैम न हो सके।

इतना करते ही आपका अकाउंट क्रिएट हो जायेगा। और आप विकिपीडिया में लॉगिन हो जायेंगे। उसके बाद ऊपर की तरफ आपका Userid दिखेगा। जिसको क्लिक कर आप अपने इनफार्मेशन को एडिट भी कर सकते है।

 

विकिपीडिया का इस्तेमाल कैसे करें

विकिपीडिया का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको विकीपीडिया के ऑफिसियल वेबसाइट https://www.wikipedia.org/ पर विजिट करना है जिसके लिए आप किसी भी प्रकार की वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते है

Wikipedia Kya hai

जब आप Wikipedia के होमपेज पर पहुंच जाते है तब आपको एक सर्च बार दिखेगा। जिसमे आप अपना रिजल्ट को सर्च कर सकते है उसके साइड में ही आपको लैंग्वज का भी ऑप्शन दिखेगा। जिसके इस्तेमाल से आप अपने रिजल्ट को किसी और लैंग्वेज में भी सर्च कर सकते है।

अगर आप पुरे विकिपीडिया को हिंदी में देखना चाहते है तो उसके लिए आपको होमपेज पर दिख रहे हिंदी लैंग्वेज पर क्लिक करना है।

जैसे की ऊपर की इमेज में दिखाया गया है उसी प्रकार से आप विकिपीडिया को इस्तेमाल कर सकते है।

 

विकिपीडिया के बारे में संक्षेप

आज के हमारा पोस्ट What is Wikipedia in Hindi आशा है आपको पसंद आया होगा। अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा तो निचे कमेंट जरूर करे। विकिपीडिया वो शब्दकोश है जिसको अगर आप सही से इस्तेमाल करके कोई भी इनफार्मेशन को कुछ ही पल में जान सकते है। अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपके लिए विकिपीडिया एक बर्दान की तरह है। क्योकि विकिपीडिया की हेल्प से आप किसी भी प्रकार के प्रोजेक्ट हो या प्रेजेंटेशन उसको बहुत ही आसानी से त्यार कर सकते है।

अगर आप आर्टिकल को पब्लिश करना चाहते है तो Wikipedia एक अच्छा ऑप्शन है। जिसमे आप अपने नॉलेज ज्यादा से ज्यादा इम्प्रूव कर सकते है। यंहा तक की जब आप गूगल असिस्टेंट का से कोई भी सवाल या किसी के बारे में पूछते है तो वो सवाल के आंसर को ज्यादा से ज्यादा विकिपीडिया डेटाबेस से देता है।

अगर आपको आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल या जवाब चाहते है निचे कमेंट कर सकते है मैं आपके सवाल का जवाब जरूर दूंगा। इसके आलावा आप नई हिंदी आर्टिकल के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!