टेलीग्राम क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

आज के समय में व्हाट्सएप पूरी दुनिया में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है और वो इसलिए है क्योकि आपको व्हाट्सप्प के अंदर इंस्टेंट मस्सेगिंग के बहुत सारे कमल के फीचर मिल जायेंगे। लेकिन इसके आलावा भी कई सारे व्हाट्सप्प जैसे ही बहुत सारे सॉफ्टवेयर मार्किट में अवेलेबल है परन्तु वो व्हाट्सएप्प जितना पॉपुलर नहीं है

लेकिन अगर बात की जाये व्हाट्सएप्प के बाद सबसे ज्यादा पॉपुलर अल्टेरनेटिव एप्लीकेशन की तो वो है Telegram जो की बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है तो अगर आप नहीं जानते की टेलीग्राम क्या है तो आज के इस पोस्ट में हम टेलीग्राम के बारे में सम्पूर्ण जानकारी लेंगे।

अगर हम आज के इस टॉपिक की बात करे तो टेलीग्राम एक मोस्ट पॉपुलर मस्सजिंग एप्लीकेशन है लेकिन इसमें कुछ ऐसे खास फीचर है जो आपको व्हाट्सप्प के अंदर नहीं देखने को मिलेंगे। यही वो मुख्य कारन है जो टेलीग्राम को इतना ज्यादा खास बनता है।

इस एप्लीकेशन से आप ठीक व्हाट्सएप्प के जैसे ही की भी दोस्त और रिस्तेदार को मैसेज कर सकते है लेकिन इसमें से कुछ ऐसे भी फीचर है जो इसके आलावा किसी और अल्टरनेटिव में देखने को नहीं मिलेगा।

टेलीग्राम को सभी इस्तेमाल करते है ज्यादा तर ऐसे लोग इस्तेमाल करते है जिनका अपना खुद का कम्युनिटी होता है जैसे ब्लॉगर, यूटूबेर, इत्याद। ये अपने विजिटर से टेलीग्राम के हेल्प से कनेक्ट रहते है जो आगे हम जानने वाले है।

आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता दूँ टेलीग्राम बिलकुल फ्री है यानि इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की पैसे देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है कभी भी। पहले टेलीग्राम इतना ज्यादा पॉपुलर नहीं था।

इससे पहले व्हाट्सप्प बहुत ज्यादा पॉपुलर था लेकिन शुरुआती समय में व्हाट्सप्प अपने उसेर्स को 0.99$ चार्ज भी करता था। लेकिन उस समय जब टेलीग्राम मार्केट में नया आया तो अपने बेहतरीन फीचर और फ्री सर्विस होने से मार्केट में अपना जगह बनाने में कामयाब रहा। और आज के समय में टेलीग्राम व्हाट्सएप्प से सीधे टककर दे रहा है।

 

टेलीग्राम क्या है

टेलीग्राम एक could instant messaging service है जो आपको इंस्टेंट मैसेज का सुबिधा प्रोवाइड करता है। यानि टैलीग्राम आपके डाटा को आपके फ़ोन में न स्टोर करके वो उस डाटा को अपने सर्वर में स्टोर करता है। ये अपने मेसेजिंग सर्विस को स्थापित करने के लिए Voice Over IP का इस्तेमाल करता है इस एप्लीकेशन को Play Store से अभी तक 100,000,000+ यानि दस करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है। और इस एप्लीकेशन की रेटिंग की बात की जाये तो इस एप्लीकेशन को प्लेस्टोरे पर 4.5/5.0 की रेटिंग है जो किसी भी एप्लीकेशन के लिए बेस्ट रेटिंग है।

इस एप्लीकेशन की अच्छी बात ये है की ये आपको समय के साथ अपडेटेड को प्रोवाइड करता रहता है। अगर इसके लास्ट अपडेट की बात की जाये तो उस एप्लीकेशन को 15 February 2020 अपडेट किया गया है। अगर आप इस पोस्ट को कुछ समय बाद पढ़ रहे है तब तक कई सारे अपडेट और भी मिल चुके होंगे।

 

टेलीग्राम की इतिहास

टेलीग्राम एक रशियन एप्लीकेशन है जिसमें दो भाइयों ने मिलकर बनाया था TELEGRAM का अविष्कार Nikolai और Pavel Durov ने 2013 में किया था अक्टूबर 2013 में टेलीग्राम एप्लीकेशन पर 100,000 डेली एक्टिव यूजर थे और ये आगे चलकर 14 मार्च 2014 को टेलीग्राम ने अनाउंस किया की टेलीग्राम एप्लीकेशन पर डेली की 15 मिलियन एक्टिव यूजर और मंथली की 35 मिलियन एक्टिव उसेर्स है।

बहुत सारे लोगो का ये मानना था की टेलीग्राम एक भारतीय एप्लीकेशन है लेकिन ये बिलकुल गलत है टेलीग्राम को सिर्फ भारत में इस्तेमाल किया जाता है। अगर Telegram app की headquarter की बात की जाये तो इसका मुख्य हेडक्वार्टर दुबई में इस्थित है टेलीग्राम एप्लीकेशन को अलग अलग प्लेटफार्म में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस एप्लीकेशन को एंड्राइड यूजर के लिए 20 October 2013 में और ios उसेर्स के लिए 14 August 2013 में लांच किया गया। चुकी ios के अपेक्षा एंड्राइड यूजर ज्यादा है इसलिए इसको एंड्राइड प्लेटफार्म पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आप एक व्हाट्सएप यूजर है तो अपने भी कुछ समय पहले एक मैसेज जरूर पढ़ा होगा। जिसमे लिखा गया था की टेलीग्राम एक इंडियन एप्लीकेशन है जो पूर्ण रूप से भारत में निर्मित किया गया है इसके साथ उसमे व्हाट्सएप्प को Uninstall करने के लिए कहा जा रहा था और टेलीग्राम को Install करने के लिए कहा गया था

जिसके कारण भारत में बहुत सारे उसेर्स ने व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करना बंद कर दिया और टेलीग्राम को पूर्ण रूप से इस्तेमाल करने लगे। लेकिन आगे चलकर कुछ समय बाद धीरे धीरे लोगो को ये पता चला की टेलीग्राम एक रुस्सियन एप्लीकेशन है जिसके बाद लोगो की असल सचाई के बारे में पता चला।

 

How to Download and Install Telegram

तो चलिए अब टेलीग्राम को कैसे डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते है इसके बारे में पूरी डिटेल में जानते है यहाँ पर अलग os यूजर के अलग अलग प्लेटफार्म से डाउनलोड करना होगा मानलीजिए आप एक एंड्राइड यूजर है तो आप टेलीग्राम को प्ले स्टोर से सीधे डाउनलोड कर सकते है।

वही अगर आप एक एप्पल यूजर है तो आप टेलीग्राम एप्लीकेशन को App स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इसके आलावा भी अगर आप टेलीग्राम को अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल करना चाहते है तो उसके लिए आपको Telegram Web या Telegram Software को डाउनलोड करना होगा। टेलीग्राम एप्लीकेशन इस सभी प्लेटफार्म के लिए मौजूद है। जैसे MAC, IOS, Android, Windows, इत्यादि।

तो चलिए अब हम जानते है अगर टेलीग्राम को एंड्राइड में इस्तेमाल करना है तो इसके लिए करना होगा। और उसके ऊपर प्रोफाइल को कैसे क्रिएट करते है।

  1. अपने स्मार्टफोन में Play Store को ओपन करें। अगर आप एप्पल यूजर है तो App Store को ओपन करें
  2. सर्च बार Telegram टाइप करे।
  3. मोबाइल के स्क्रीन पर शो हो रहे टेलीग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड करे। उसके लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करे।
  4. डाउनलोड होने के बाद टेलीग्राम एप्लीकेशन की आइकॉन आपके मोबाइल के होमस्क्रीन पर दिखने लगेगा।
  5. आइकॉन पर क्लिक करे
  6. अब आपके सामने आपके कंट्री को सेलेक्ट करना है
  7. अपना मोबाइल नंबर को दर्ज करें
  8. आपके मोबाइल नंबर पर एक Otp आएगा उसे दर्ज करें आगे पढ़े
  9. अब आपको अपना फर्स्ट नाम और लास्ट नाम दर्ज करना है और प्रोफाइल पिक्चर सेट करना है।

इसके बाद टेलीग्राम आपके कॉन्टेक्ट को एक्सेस करने के लिए प्रॉमिशन मांगेगा। आप चाहे तो प्रॉमिशन दे सकते है। ऐसा करने से अगर कोई आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में टेलीग्राम इस्तेमाल करता होगा तो उसका प्रोफाइल दिखने लगेगा। ये सभी प्रोसेस कम्पलीट करने के बाद आपका टेलीग्राम अकाउंट सक्सेसफुल क्रिएट हो जायेगा।

 

टेलीग्राम फीचर्स और सिक्योरिटी

टेलीग्राम में कई सारे ऐसे फीचर है जो आपको किसी भी और एप्लीकेशन को दिखने को नहीं मिलते है। यंहा तक की ये सभी ऑप्शन आपको व्हाट्सएप्प एप्लीकेशन में भी देखने को नहीं मिलेगा। तो चलिए इसको कुछ सिक्योरिटी के बारे जानते है की क्या टेलीग्राम इस्तेमाल करना सुरक्षित है या नहीं इसके साथ ही हम टेलीग्राम के कुछ बेहतरीन फीचर के बारे में पुरे बिस्तर से जानेंगे। की आखिर कौन सा फीचर है और उसका क्या इस्तेमाल है।

जब आप टेलीग्राम के कोने में तीन लाइन पर क्लिक करते है तो आपको टेलीग्राम के सभी के सभी फीचर देखने को मिल जायेगा। जंहा आपको सेटिंग का भी ऑप्शन मिलता है।

New Group

इस ऑप्शन में आप नई ग्रुप को क्रिएट कर सकते है जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते है तब आपके सामने नई ग्रुप के सभी ऑप्शन मिल जाता है जैसे ग्रुप का नाम सेट करना और ग्रुप में कॉन्टेक्ट को ऐड करना इसके साथ ही ग्रुप का प्रोफाइल पिक्चर भी सेट कर सकते है। जब आप अपना ग्रुप क्रिएट कर लेते है उसके बाद सभी ग्रुप के मेंबर आपस में कम्यूनिकेट कर सकते है। और अपने साथ फोटोज वीडियोस म्यूजिक फाइल फोल्डर को शेयर कर सकते है।

ग्रुप के फायदे

टेलीग्राम ग्रुप एक कम्युनिटी की तरह होता है जिसमे आप लगभग 2 लाख मेंबर्स को ऐड कर सकते है जबकि व्हाट्सएप्प एप्लीकेशन में आप ज्याद से ज्यादा 256 मेंबर्स को ही ऐड सकते है।

दूसरा सबसे बेहतरीन फायदा ये है आप अपने ग्रुप का एक पब्लिक लिंक भी बना सकते है जो कुछ इस तरह होगा। t.me/Groupname इस लिंक की हेप से कोई भी व्यक्ति आपके लिंक पर क्लिक कर आपके ग्रुप में ज्वाइन हो सकते है।

इसका आलावा जो ग्रुप का फायदा है यंहा आपको ग्रुप के एडमिन के लिए अलग अलग राइट्स को लगा सकता है जो की बहुत ही बेहतरी है।

 

Secret Chat

इन सभी के बाद टेलीग्राम चैनल में जो दूसरा ऑप्शन है वो है सीक्रेट चैट इसकी हेल्प से आप सीक्रेट चैट कर सकते है जिसका कोई भी रिकॉर्ड नहीं होगा। यानि अगर आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर किसी भी व्यक्ति से सीक्रेट चैट करते है तो उसका कोई भी रिकॉर्ड टेलीग्राम के डेटाबेस में सेव नहीं होगा। यानि उस चैट की हिस्ट्री टेलीग्राम के डेटाबेस में रिकॉर्ड ही नहीं होगा।

अगर आप सीक्रेट चैट का इस्तेमाल करना चाहते है तो उसके लिए टेलीग्राम की मेनू मे जाकर सीक्रेट चैट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने टेलीग्राम के अंदर जितने भी मेंबर होंगे शो होने लगेंगे।

अब आप जिस भी मेंबर से चैट करना चाहते है उसके ऊपर क्लिक करना है सीक्रेट चैट के अंदर आपको टाइमर का भी ऑप्शन मिलता है जिसकी हेल्प से आप जिस भी मैसेज को भेजेंगे। वो आटोमेटिक पढ़ने के बाद डिलीट हो जायेगा। यानि आप चाहते है की आपका मैसेज पढ़ने के बाद आटोमेटिक डिलीट हो जाये तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है। इसके आलावा अगर आप अपने मैसेज का स्क्रीन शॉट लेना चाहते है तो नहीं ले सकते है।

 

टेलीग्राम चैनल क्या है

तो टेलीग्राम एप्लीकेशन में चैनल का ऑप्शन है जो टेलीग्राम में सबसे जयादा इस्तेमाल किया जाता है यही वो मैं कारण है जिसके चलते है टेलीग्राम इतना ज्यादा पॉपुलर है। टेलीग्राम चैनल में हम किसी भी प्रकार के इनफार्मेशन के बारे में पढ़ और जान सकते है यानि आपको एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी को लेना है तो उसके लिए आप टेलीग्राम में एजुकेशन चैनल को सब्सक्राइब कर सकते है टेलीग्राम चैनल को बड़ी बड़ी कम्पनिया, आर्गेनाइजेशन, या ब्लॉगर यूटूबेर बनाते है।

जिसकी हेल्प से आप अपने प्रोडक्ट वीडियो ऑडिओस और अपने इनफार्मेशन को लोगो के साथ शेयर कर सकते है। टेलीग्राम चैनल के कई सारे फायदे है जैसे आप अपने अपने यूजर से हमेसा कॉन्टेक्ट में रह सकते है। इसके साथ ही टेलीग्राम चैनल से ब्रांडिंग और प्रोडक्ट की प्रमोशन भी कर सकते है। टेलीग्राम चैनल अलग अलग प्रकार के होते है अगर आपको न्यूज़ पढ़ना है तो आप नई चैनल को सब्सक्राइब कर सकते है।

अगर आप भी टेलीग्राम चैनल को बनाना चाहते है तो आसानी से अपना टेलीग्राम चैनल को क्रिएट कर सकते है। इसके लिए आपको अपने टेलीग्राम के मेनू में जाना होगा जिसमे नई चैनल का ऑप्शन मिलेगा। जिसपे आपको क्लिक करना है, इसके बाद आपको क्रिएट चैनल का ऑप्शन मिलेगा। उसके बाद अपना चैनल का नाम और प्रोफाइल पिक्चर को सेट करना है। इसके बाद जैसे ही ओके पर क्लिक करते है आपको Private और Public Channel को ऑप्शन मिलेगा। इसके में बारे में हम आगे जानते है।

 

Telegram Channel कितने प्रकार के होते है

टेलीग्राम चैनल में दो प्रकार के चैनल होते है जिसका इस्तेमाल भी टेलीग्राम में अलग अलग होता है। अब हम इसके बारे में पुरे डिटेल में जानेंगे।

  1. Private Channel
  2. Public Channel

Private Channel

पब्लिक चैनल वे चैनल होते है जिन्हें कोई भी पर्सन ज्वाइन कर सकता है और इस चैनल का एक यूआरएल भी सेट कर सकते है जैसे की हमने पहले बताया। आपका चैनल का लिंक कुछ इस प्रकार के होता है। t.me/username इस लिंक पर क्लिक करके कोई व्यक्ति आपके चैनल को बिना आपके परमिशन की ही ज्वाइन कर सकता है। इसलिए तो इसको पब्लिक चैनल कहते है। इसको इंटरनेट पर सर्च करके खोजा जा सकता है।

Public Channel

प्राइवेट चैनल जैसे की नाम से ही पता चल रहा है प्राइवेट चैनल वे चैनल होते है जो प्राइवेट रूप से इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है। यानि प्राइवेट चैनल में बिना आपके परमिशन के कोई भी ज्वाइन नहीं कर सकता है अगर आप प्राइवेट में ज्वाइन होना चाहते है तो तब तक नहीं ज्वाइन कर सकते है जब तक आपको एडमिन Invite Link नहीं भेजता है या मैन्युअल प्राइवेट चैनल में ज्वाइन करता है।

]प्राइवेट चैनल को इंटरनेट पर सर्च नहीं किया जा सकता है। प्राइवेट चैनल का इस्तेमाल ज्यादा तर कम्युनिटी में किया जाता है जैसे कोई कमपनी अपने सिर्फ एम्प्लायर कोई ज्वाइन करना चाहती हो।

 

टेलीग्राम चैनल के फायदे

Join Unlimited टेलीग्राम के बड़ा फायदा ये है आप चैनल के अंदर अनलिमिटेड मेमबर ज्वाइन हो सकते है इसमें आपको किसी भी प्रकार के लिमिटेशन नहीं मिलती है।

Support Large file size टेलीग्राम चैनल का दूसरा फायदा यह है आप चैनल के अंदर लार्ज साइज में कंटेंट को शेयर कर सकते है। और इसके साथ चैनल में कई प्रकार के फाइल टाइप को सपोर्ट करना है यंहा आप बड़े से बड़े फाइल को Zip या RAR में कम्प्रसे कर शेयर कर सकते है।

आप अपने टेलीग्राम चैनल का आइकन और डिस्क्रिप्शन भी अपने हिसाब से लगा सकते है। जो कभी भी बदला जा सकता है।

Notification इसमें आप बिना किसी को डिस्ट्रप किये किसी भी मैसेज को भेज सकते है। यानि अगर आप चाहते है की चैनल में कुछ मैसेज सेंड करना जिसका नोटिफिकेशन किसी भी मोबाइल पर नहीं जाये तो उसके लिए आप चैंनले के अंदर silent broadcasting ऑप्शन को इनेबल कर सकते है।

इन सभी के अलावा आप किसी भी पोस्ट को Pin करना चाहते है उसका भी ऑप्शन Telegram Channel के अंदर मिल जायेगा।

टेलीग्राम चैनल एक मस्सागिंग एप्लीकेशन ही नहीं एक सर्च इंजन की तरह भी काम करता है इसके अंदर आप सर्च आइकॉन पर क्लिक कर किसी भी मूवी फोटो सांग को सर्च कर सकते है टेलीग्राम आपके सर्च की गई इनफार्मेशन को जितने भी ग्रुप में शेयर किये गए होंगे उसका रिजल्ट दिखता है।

 

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने What is Telegram in Hindi के बारे में पूरी जानकारी लिया। आशा करते है आपको टेलीग्राम के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। परन्तु अभी आपको किसी टॉपिक के बारे में जानकारी चाहिए जिसे हमने अपने पोस्ट में कवर नहीं किया है तो निचे कमेंट कर सकते है। अगर आप टेलीग्राम को और भी अच्छे से सीखना चाहते है तो आप इसको डाउनलोड कर अपने डिवाइस में यूज कर सकते है इससे आपको टेलीग्राम के बारे में धीरे धीरे पूरी जानकरी मिलाने लगेगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो निचे कमेंट जरूर करे।

3 thoughts on “टेलीग्राम क्या है पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. Can i work with you. Just to gain some knowledge. I can write articles in english. I am a writer in technicalnavigator.in do reply in email or comment in the website.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!