SEO क्या है और SEO कैसे करें पूरी जानकारी Hindi में

SEO क्या है इस सवाल का जवाब ज्यादातर लोग को परेशान करती हैं अगर आप एक ब्लॉगर हैं या आपके पास वेबसाइट है तो आप SEO के बारे में जरूर जानते होंगे। अगरआपको ये नहीं पता हैं की आखिर SEO होता क्या हैं (What is SEO in Hindi)आज के इस Post में हम SEO के बारे में जानेंगे, की SEO Blog और Website के लिए क्यों जरुरी हैं।

अगर अपने आप को लोगो के सामने पेश करना हैं तो इसके लिए आज के समय में बहुत सारे तरीके आ चुके जिससे लोग अपनी टैलेंट को साबित कर लोगो के बिच पॉपुलर हो रहें हैं।

आज के समय में अगर आपको लोगो के सामने अपने टैलेंट को घर बैठे प्रसिद्ध करना है तो इसके लिए लोग Online का सहारा लेते हैं क्योकि Online के माध्यम से आप  लोगो के बिच जगह बना सकते है

उसके लिए आप Youtube, Tik Tok, Bloggers, जैसे और भी बहुत सारे Platform है जहा पे लोग अपने आप को Trand कर रहे हैं और इसके लिए आप Youtube पर अपना Channel Create कर सकते हैं या Blogging कर Content को Google के First Page पर Rank कर सकते हैं।

परन्तु अगर आपको अपने Content को Google के First Page पर Rank करना हो या अपने Youtube Videos को इसके लिए आपको SEO करना बहुत ही जरुरी फैक्टर हैं। क्योकि दुनिया में 80% लोग Google में Search करते हैं वक़्त First Page आने वाले Result पर ही Visit करते हैं। और Trust भी करते हैं।

गूगल के First Page पर आना इतना आसान भी नहीं हैं इसके लिए बहुत कुछ करना पड़ता हैं अगर आपको Google के First Page पर Rank करना हैं तो आपको Google के वो सारे Rule को Follow करने होंगे जो Google के First Page पर आने के लिए जरुरी हैं जैसे अपने Content को सही तरीके से Monetize करना और भी जो हम इस Article में जानने वाले हैं की SEO क्या होता हैं SEO कैसे करें।

अगर आप अपना Blogging के Field में अपने Career को बनना चाहते हैं तो आपके लिए SEO को जानना बहुत जरुरी हैं क्योकि अगर आप SEO को पूरी तरह से समझ जाते हैं तो आपके लिए Blogging आसान हो सकता है और आप अपने Blogging Career को Success बना सकते हैं।

क्योकि बहुत सारे ऐसे भी लोग जो पहले Google के Algorithm को नहीं समझते हैं और Blogging में अपना काम करना सुरु कर देते हैं। पर यही वो गलती है जो बहुत सारे Blogger करते हैं।

SEO को समझना आसान हैं क्योकि जब हम Google के algorithm को समझ लेते हैं तो SEO आपके बहुत ही आसान हो जाता हैं

 

परन्तु एक बात जरूर ध्यान में रखें SEO कोई Book का Chapter नहीं है जो आप एक बार पढ़ने के बाद हमेसा के लिए एक सामान रहेगा। SEO एक ऐसा Factor है यूँ कहे तो एक ऐसा टेक्निक है तो जो हमेसा Update और Improve होता रहता हैं।

परन्तु SEO का एक Fundamental जरूर है जिसके बेसेस पर SEO Work in Hindi करता हैं। क्योकि बहुत सारे ऐसे भी लोग है जो आपसे बोलते है मैं SEO Expert हूँ और मैं आपके ब्लॉग को रैंक करा सकता हूँ और वो इसके बदले में आपसे पैसे लेते हैं लेकिन मेरा मानना हैं आप पैसे न देकर खुद SEO के बारे में जानकारी ले जो आपको हमेसा काम देगा।

तो चलिए अब हम जानते है की SEO यानि Search Engine Optimization क्यों जरुरी हैं और इसके लिए हमें क्या क्या करना पड़ेगा।

 

SEO क्या हैं What is SEO Hindi

SEO- Search Engine Optimization एक ऐसा तकनीक है जिसके माध्यम से हम अपने Blog या Website के Post को Google के Frist Page पर रैंक करा सकते हैं।

इस Method को इस्तेमाल कर हम Internet के किसी भी Search Engine के Top Page में अपने Content को Rank बहुत ही आसानी के साथ करा सकते हैं जैसे की Google, Yahoo, Bing, और Yundex, ये सभी Search Engine दुनिया की सबसे Popular Search Engine हैं और इनमे से भी सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला Google Search Engine हैं।

अगर हम इसके Visitor की बात करें तो Google Search Engine में Monthly Visits 79.60B हैं जो की बहुत जायदा है अब इन्ही Search Engine के Search Result में अपने Content को Rank करने के लिए हम SEO का इस्तेमाल करते हैं

अब जब भी आप Google में कुछ Search करते है जैसे  SEO kya hai in Hindi तो Google में Result Show होने लगता हैं। ये सभी Result अलग अलग Website और Blog के होते हैं। और इन्ही Result में कुछ ऐसे भी Result होते हैं जो Google के 1, 2, 3, पर रैंक करते हैं

इसका  मतलब ये हैं की जितने भी Google के First Page पर Result आते हैं उनका Proper SEO क्या गया हैं और ये सभी Post Google के Rule को Follow करके लिखे गए हैं

यही वो कारन है की हम अपने Website को Google में करने के लिए SEO का इस्तेमाल करते हैं क्योकि अगर हमारा Post Google के First Page पर रैंक ही नहीं करेगा तो Traffic नहीं आएगा। क्योकि दुनिया में सबसे ज्यादा लोग First Page आने वाले Result को ही Visit करते हैं।

अगर हमारा Post Google First Page पर Rank करता हैं तो इसके और भी बहुत सारे फायदे है जैसे अगर आप अच्छे Content को Publish करते हैं तो लोगो के बिच आपका ब्लॉग पॉपुलर होते जायेगा। जिसके बाद आपके Site पर Direct Traffic आएगा।

Direct traffic मतलब लोग आपके Website के Name को Google में Search करेंगे और Visit करेंगे।इसके और भी बहुत सारे फायदे है जो हम आगे जानने वाले हैं और ये तकनीक आपके Blog को Google के First Page पर Rank करने के लिए बहुत ही मददगार साबित होगा।

 

SEO Full Form “Search Engine Optimization” होता है

SEO क्यों जरुरी हैं Why SEO Important

अब तक हमे ये जाना की SEO क्या हैं आशा है आपको समझ में भी आया होगा। लेकिन अब हमें ये जानना भी जरुरी है की आखिर SEO Blog और Website के लिए क्यों जरुरी हैं।

अपने Website पर Traffic को लाने के लिए SEO सबसे जरुरी Google Algorithm हैं जिसे दुनिया में वो सभी लोग इस्तेमाल करते हैं जिनका अपना एक Blog और Website है।

अगर आपको ये लगता है की सिर्फ Blog बनाने और Content को लिखने से ट्रैफिक आ जायेगा तो आप गलत हैं। क्योकि आज के समय में रोजाना बहुत सारे Blog Publish होते हैं और इसमें से कुछ Rank करते हैं कुछ नहीं भी करते है और सिर्फ वही ब्लॉग रैंक करते है जिनका Proper तरह से SEO किया गया होता हैं।

और आज के समय में हर चीज में Computation बहुत ज्यादा बढ़ क्या हैं इसलिए आप जितना अपने Blog पर अच्छे से SEO करेंगे, उतना ही आपके लिए बेहतर रहेगा।

जब भी लोग Google में सर्च करते हैं और आपकी Website Google के First Page में या Top 3 Result में आती है तो लोग उस पर क्लिक करके आपके वेबसाइट पर आते हैं और यहां आने वाले लोग भी वही लोग होते हैं जो आप Offer कर रहे हैं

और यही वक्त है कि आप उन्हें अपने Customer या सब्सक्राइबर बना सकते हैं. अगर आपकी वेबसाइट Top 3 Result में या नंबर वन पेज पर नहीं है तो आपकी वेबसाइट का कोई फायदा नहीं है. न लोग उसे विजिट करेंगे न देखेंगे.

 

क्या आप जानते हैं

क्या कभी आपने ये सोचा है कि जब हम Google पर जाते हैं और कुछ Search करते हैं तो  कुछ वेबसाइट First Page  पर आती है और क्यों दूसरी वेबसाइट दूसरे पेज पर आती है क्योंकि हर एक Website की Ranking होती है

उसे हम Page Rank भी कहते हैं. पहले जो भी वेबसाइट होती थी वो Keyword से Top Page पर आती थी और जिसमें ज्यादा से ज्यादा Keyword होते थे वो टॉप रैंक पे आते थे लेकिन बाद में  दो पीएचडी स्टूडेंट लैरी पेज और सरजी ब्रिन ने कुछ ईजाद किया. कि कीवर्ड सब कुछ नहीं है.

अगर कोई भी वेबसाइट की दूसरी वेबसाइट से लिंक है जो उसकी वर्ड से रिलेटेड है तो उसे टॉप पेज में दिखाने लगे. इस तरह गूगल वजूद में आया अभी भी कीवर्ड इम्पॉर्टेंट है लेकिन उस वेबसाइट के क्वॉलिटी बैटल लिंक्स भी उतने इम्पॉर्टेंट हैं

 

Types Of SEO in Hindi

SEO दो प्रकार के होते है जो दोनों आपस में अलग होते हैं और अगर आप इन्ही दोनों को अच्छे से समझ लेते है तो आप पूरा Complete SEO को समझ जायेंगे। जो की मैं आपको बहुत ही Simple तरीके से समझने वाले हैं तो चलिए अब जानते हैं

  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO 

 

One Page SEO in Hindi

अब हम जानते है On-Page SEO क्या है देखिये On Page SEO का मतलब है की आप अपने Website को User Friendly बनना। जैसे की Post को लिखते समय कंटेंट पर ध्यान देना।

अपने Website की Design को इस तरह से रखना जिससे कोई भी भी यूजर जो आपके Website पर विजिट करें वो अच्छे से आपके Content को Serve कर सकें। अपने मुख्य Keyword को Page में सही जगह करना और Title, Meta Description, और Content को सही तरह से Optimization करना है।

अब हम जानेंगे की On Page SEO कैसे करते हैं

 

On Page SEO कैसे करें

  • अपने Website के Title को ऐसे बनाये जिससे कोई भी user अट्रैक्ट हो
  • अपने Post के यूआरएल में आपका Keyword जरूर होने चाहिए।
  • Internal Link- जब भी आप Post लिखे तो उसके साथ ही दूसरे Post का लिंक उसमे जरूर दें
  • Keyword- Post के लिखते समय अपने मुख्य Keyword को जरूर दें
  • Alt Tag- पोस्ट में Image इस्तेमाल करते समय Alt Tag जरूर दें
  • Content- जब भी आप कोई पोस्ट लिखें तो कम से कम 800 Word जरूर होने चाहिए।
  • Heading- Content को लिखते समय H1, H2 , H3, का इस्तेमाल जरूर करें
  • अपने पोस्ट के पैराग्राफ को छोटे और Simple तरीके से लिखें
  • अपनी Website की स्पीड पर जरूर ध्यान दें

आप अपने वेबसाइट की Speed को Increase करने के लिए Cache Plugins का इस्तेमाल कर सकते है जो आपके Website की Speed को बढ़ा देगा। जैसे Wp Rocket Plugin W3 total cache, Wp Super Cache, Semrush, ये सभी Plugins आपके Website के Speed को बढ़ा देंगे।

अगर आप ये सभी Task को अच्छे से परफॉर्म कर देते है तो आपका On Page SEO पूरी तरह से Complete हो जायेगा। जिसके बाद से आपको अब Off Page SEO पर ध्यान देना हैं तो चलिए उसे भी जान लेते हैं

 

Off Page SEO in Hindi

अब हम जानते हैं कि Off-Page SEO क्या है Off Page SEO में हम जितने भी टास्क Perform करेंगे वो सभी काम Blog के Outside होंगे, इसमें आपको अपने Blog को Promote कारन होता है जिसका कई सारे तरीके हैं तो चलिए इनके बारे में जानते हैं। Off Page SEO करने के लिए कई सारे Method है जैसे Backlink बनना अपने Competitor के Website पर जाकर Comment करना,

आपको अपने Niche से सम्बंधित Website पर जाकर Backlink को Create करना हैं दूसरा और सबसे जरुरी काम आपको अपने Website के लिए Social Networking Site पर जाकर Page को Create करना है। जैसे Facebook, Quora, Instgrams, Youtub,

आपने Website पर High-Quality Backlink और Fast Traffic Building के लिए अपने Niche वाले Website पर Guest Posting करना हैं। Guest Posting में आप अपने ब्लॉग लिंक दे सकते हैं जिससे यूजर क्लिक कर आपके Website पर Visit करें।

 

Off-Page SEO कैसे करें

  • अपने Website के लिए Social मीडिया Platform पर Page Create करें।
  • Bookmarking- अपने ब्लॉग को Bookmarking वाले Website में Submit करें
  • अपने ब्लॉग High-Quality Backlink Build करें।
  • Question Answer Website जैसे Quora में जाकर Question और Answer कर अपने Post का Link दें
  • Guest Posting-अपने Website के लिए Guest Posting करें।
  • अपने पोस्ट को Share करें
  • अपने Website को Search Engine Submission में Submit करें
  • ब्लॉग को Directory Submission में Submit करें

जब आप ये सारे Task को Perform कर लेते है तो आपका Off पेज हो जाता हैं ऐसा बिलकुल भी नहीं की ये सारे टास्क सिर्फ एक ही बार करना है। जब तक आप अपने Blog पर Active है तब तक आपको ये सारे Task को करते रहना हैं।

 

SEO- Search Engine Optimization

आशा है आपको समझ में आ गया की SEO क्या है what is seo google अगर आपको इस Article से संबधित कोई सवाल हो जो आप मुझसे पूछना चाहते हो या कुछ ऐसा जो इसमें नहीं हैं तो आप निचे कमेंट कर सकते हैं। मैं आपके Question का Answer जरूर दूंगा। अगर आपको मेरे द्वारा दिए गए कोई भी इनफार्मेशन अच्छा लगता है तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

अगर आपको लगता की मुझसे कोई गलती हुई है तो आप मुझसे Debut कर सकते है मैं उसे ठीक करने के पूरी कोशिश करूँगा धन्यवाद

 

3 thoughts on “SEO क्या है और SEO कैसे करें पूरी जानकारी Hindi में”

Leave a Comment

error: Content is protected !!