Pub G क्या है और कैसे खेलते है

तो आज जिस टॉपिक पर हम बात करने वाले है उसको सभी ने कही न कंही जरुर सुना होगा। अगर नहीं भी सुना है तो आप हमारे पोस्ट की टाइटल को पढ़ कर पता चल गया होगा की आज हम Pub G के बारे में बात करने वाले है। Pub G की पूरी दुनिया में वायरल हो रहा है मतलब यह है ये एक गेम है जो पूरी दुनिया में इतना ज्यादा पॉपुलर हो गया है की आप कही भी जाये आपको Pub G के बारे में सुनने को जरूर मिलेगा।

b G यूट्यूब जो या फेसबुक या कोई और सोशल मीडिया प्लेटफार्म सभी जगह अपना दबदबा कायम करके रखा है। तो आज के इस पोस्ट में हम Pub G Kya Hai in Hindi में जानने वाले है। और इसके साथ ही हम ये भी जानेंगे की आखिर पब जी इतना ज्यादा पॉपुलर क्यों है। क्या वो वजह है जिसके चलते है पब जी को पूरी दुनिया में इतना ज्यादा पसंद की जा रहा है। अगर हम गेम की बात करे तो गेम खेलना सबको पसंद है। लेकिन आज के समय में पब जी गेम खेलना सबको पसंद है।

PUBG Game इतना ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है की पुरे इंडिया में इस गेम को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और इस गेम की एक और खास बात ये है ये गेम बिलकुल फ्री है यानि इस गेम को आप प्ले स्टोर या किसी और प्लेटफार्म से फ्री में डाउनलोड कर फ्री में खेल सकते है। इस गेम को कुछ इस तरह से डिज़ाइन किया गया है जिससे कोई भी यूजर उस गेम को अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर में खेल सकता है।

ये एक एक्शन और थ्रिलर गेम है जिसमे आपको अलग अलग टास्क को पूरा करना होता है जब आप टास्क को पूरा कर लेते है तब आपको नेक्स्ट टास्क को पूरा करना होता है।

जब आप गेम को खेलने बैठते है तो गेम के अंदर आपको रियल वर्ल्ड जैसे महसूस होता है। तो चलिए अब हम Pub G गेम को पुरे डिटेल में जानने की कोशिश करते है। उसके बाद हम इसको गेम को कैसे फ्री में डाउनलोड करके खेलते है। उसके बारे में जानेंगे। इसके साथ साथ हम इसके फीचर के बारे में भी पुरे डिटेल में जानेंगे जिससे आपको गेम को खेलने में किसी भी प्रकार का दिक्क्त न उठाना पड़े।

 

Pub G क्या है?

पब जी क्या है ये जानने से पहले हम इसके फुल फॉर्म के बारे में भी पुरे डिटेल में जान लेते है। PUB G का Full Form ( PlayerUnknown’s Battlegrounds) होता है। ये एक एक्शन और एडवेंचर गेम है इसके इसमें आपको थ्रिलर भरपूर देखने को मिलेगा। इस गेम को फ्री में डाउनलोड कर सकते है और ये गेम अलग अलग प्लेटफार्म के लिए भी मौजूद है। यानि अगर आप इस गेम को अपने स्मार्ट फ़ोन में खेलना चाहते है तो उसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है +

अगर आप एप्पल का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है तब आप इस गेम को apple Store से भी फ्री में डाउनलोड कर सकते है। इसके साथ अगर आप गेम को अपने कंप्यूटर में खेलना चाहते है या आपको कंप्यूटर में गेम खेलना पसंद है तो इस गेम को विंडोज और एप्पल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी उपलब्ध कराया गया है। इस गेम को पूरी दुनिया में 2017 में लांच किया गया था और इस गेम को सबसे पहले विंडोज के लिए लांच किया गया था।

Pub G गेम को एक कोरियन कंपनी ने लांच किया था जिसका नाम Blue hole है ये कंपनी वीडियोस गेम को डेवेलोप करती है। ये गेम एक मल्टीप्लयेर गेम है जिसको आप ग्रुप के साथ खेल सकते है और गेम के सभी टास्क ग्रुप के मेंबर एक साथ पूरा करते है। आप की तरह ही पूरी दुनिया से लोग अपने अपने ग्रुप के साथ मिलकर खेलते है।

 

Pubg डाउनलोड कैसे करते है

तो चलिए अब हम ये जान गए की Pubg क्या है तो अब इसके बाद हम जानते है की Pubg को कैसे डाउनलोड किया जाता है और इसके लिए क्या क्या Requirement है जैसे की मैंने आपको पहले ही बताया है Pubg गेम सभी प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है जिसका पेड और फ्री दोनों वर्शन मिल जायेंगे। लेकिन अगर आप एक नए यूजर है तो मेरा मानना है आप फ्री वाले वर्शन को डाउनलोड करे. क्योकि फ्री वाले वर्शन में ही आपको सभी फीचर मिल जाते है। जिसको आपको खेलने में महीनो लग जायेंगे।

अगर आप सोच रहे है Pubg खेलना आसान है तो आप गलत सोच रहे है क्योकि इस गेम आपको इतना ज्यादा टास्क और रोमांच देखने को मिलेगा। जिसे आप एक बार खेल लेते है तो बार बार खेलने की लत लग जाती है। जब आप Pubg में को खेलने में माहिर हो जाते है जो की इतना जल्दी होने वाला नहीं है। उसके बाद आप पब जी का पेड वर्शन का को खरीद सकते है। तो अब हम इसको कैसे डाउनलोड करना है और इसके लिए हमारे सिस्टम की Requirement क्या होगा इसके बारे में जानते है।

 

Pubg कंप्यूटर के लिए

  1. हमारे कंप्यूटर में विंडोज 7,8,8.1और विंडोज 10 64 bit में होने जरुरी है।
  2. कंप्यूटर में मिनिमम 4 से 6 GB तक रैम को होना आवशयक है
  3. कंप्यूटर के अंदर हाई क्वालिटी Graphic Card इनस्टॉल होने चाहिए।
  4. आपके पास इंटरनेट के कनेक्शन होना बहुत ज्यादा जरुरी है।
  5. आवश्यकता अनुसार स्पेस होना भी जरुरी है।
  6. इसके साथ ही कंप्यूटर के कीबोर्ड का इस्तेमाल करना आना चाहिए।
Recommended System Requirements
  • OSWindows 7,8,10, 64bit
  • CPUCore i5 2.8GHz
  • RAM8GB
  • GPUDirectX11 NVIDIA Geforce GTX 660 or
  • AMD Radeon HD 7870
  • HDD4GB
Download Now

अगर आप Pubg को अपने स्मार्टफ़ोन में इस्तेमाल करना है तो उसको कैसे डाउनलोड कर सकते है और उसके लिए स्मार्टफोन के लिए सिस्टम Requirement क्या होगा। प्ले स्टोर पर आपको Pubg के दो वर्शन मिल जायेंगे। जिनका सिस्टम Requirement भी अलग है अगर आपके फ़ोन में हार्डवेयर काम है तो उसके लिए Pubg Lite को डाउनलोड कर सकते है अगर आपके स्मार्टफोन में हार्डवेयर Capacity अच्छा है तो उसके लिए आप Pubg फुल वर्शन में डाउनलोड कर सकते है।

Download Pubg For Smartphone

तो चलिए अब जानते है की अगर Pubg गेम को मोबाइल में इनस्टॉल करना है तो उसके लिए हमारे मोबाइल का सिस्टम Requirement क्या होने चाहिए।

  1. एंड्राइड का वर्जन 5.1 और एप्पल 9.1 से ऊपर के होने चाहिए इन्ही में Pubg सपोर्ट करता है।
  2. प्रोसेसर 480 या अडिशनल होने चाहिए
  3. कम से कम 4GB रैम होने आवश्यक है
  4. इसके साथ ही मोबाइल में मिनिमम 5GB स्पेस खाली होना चाहिए
  5. मोबाइल में 4G इंटरनेट होने जरुरी है उसके बाद ही गेम को प्ले कर सकेंगे।
Download

 

Pubg lite क्या है

तो हम Pubg lite गेम के बारे में जान लेते है क्योकि बहुत सारे लोगो को ये कन्फूसिओं रहता है की प्लेस्टोरे पर Pubg और Pubg lite मौजूद है तो किसको डाउनलोड करना चाहिए। तो Pubg lite गेम उनलोगो के लिए है जिनके पास स्मार्टफोन तो है परन्तु उनके फ़ोन की हार्डवेयर कैबिलिटी काम है जिसके कारन वो Pubg का फुल वर्शन को इस्तेमाल नहीं कर सकते है अगर वो ऐसा करते है तो उस इस्थिति में Pubg को सही से इस्तेमाल नहीं कर सकते है और मोबाइल हैंग होने लगता है।

यही वो कारन ही जिसके चलते Pubg lite प्लेस्टोरे पर मौजूद है अगर आप Pubg lite का इस्तेमाल करते है तो ये आपके मोबाइल में आसानी से रन रन करता है और आपको हैंगिंग से सम्बंधित किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम नहीं झेलना नहीं पड़ता है। अगर Pubg फुल वर्शन और Pubg lite की डिफरेंट की बात की जाये तो उसके अंदर आपको कुछ खास डिफरेंट नहीं देखने को मिलेगा। तो जब भी आप Pubg को डाउनलोड करे तो कंफ्यूज नहीं हो इसलिए मैंने आपको बता दिया है।

 

Pubg गेम की फीचर

वैसे तो Pubg गेम में आपको बहुत सारे फीचर मौजूद है जिसको आप गेम खेलते समय इस्तेमाल कर सकते है इसके आलावा जैसे जैसे आप गेम को खेलते जाते है वैसे वैसे आपके सामने नई फीचर देखने को मिल जाती है। जो की बहुत ही बेहतरीन होती है। Pubg गेम की सबसे बेहतरीन फीचर है इसमें मिलाने वाले फ्रीडम यानि इस गेम के अंदर आप कुछ भी कर सकते है जो आप अपने रियल दुनिया में नहीं कर सकते है यंहा तक की इस गेम के अंदर आप जितने चाहे उतने ज्यादा लोगो को मार सकते है।

इसलिए तो Pubg गेम पूरी दुनिया में इतना ज्यादा पॉपुलर है। वैसे अगर इस गेम की पॉपुलरटी की बात की जाये तो ये गेम पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा खेला जाता है इस गेम को भारत में पहले बहुत ही कम खेला जाता था लेकिन जैसे जैसे ये गेम पॉपुलर होता गया भारत में इस गेम को खेलने वाले की जनसँख्या भी बढती गयी। और आज pubg गेम इतना ज्यादा पॉपुलर हो गया है की कुछ लोग इसको सुबह शाम और दिनों हो या रात हमेशा खेलते रहते है।

तो अब हम इस गेम के मुख्य फीचर को एक एक करके जानेंगे। और समझेंगे जो की इस गेम को खेलने के लिए जानना बहुत ज्यादा जरुरी है नहीं तो आपको खेलने बहुत सारे कठिनाइयों की सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इसको हम पुरे डिटेल में समझेंगे।

 

Pubg को फेसबुक से लॉगिन करे

जब आप फेसबुक को डाउनलोड कर अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेते है तब आपको लॉगिन करना होता है उसके लिए आपको दो ऑप्शन दिया जाता है पहला गूगल गेम और दूसरा फेसबुक इन दोनों ऑप्शन की हेल्प से ही आप Pubg में लॉगिन हो सकते है। तब आपको मैं रेकमंड करता हूँ आप फेसबुक से ही Pubg में लॉगिन हो।

क्योकि जब आप फेसबुक से Pubg में लॉगिन होते है तब आपके फेसबुक के अंदर जितने भी फ्रेंड है जो Pubg खेलते है वो सभी आटोमेटिक आपके Pubg में शो होने लगेंगे। जिनके साथ मिलकर आप पब जी गेम को खेल सकते है। जैसे की मैंने पहले ही बताया है पब जी एक मल्टीप्लयेर गेम है।

अगर आप पब जी अपने फेसबुक फ्रेंड्स के साथ खेलना चाहते तो उसके लिए आपको पब जी के अंदर फ्रैंड्स वाले सेकशन पर क्लिक करना है जिसके अंदर आपके सभी के सभी फ्रेंड्स दिखने लगेंगे। अब आप जिस भी फ्रेंड्स के साथ पब जी खेलना चाहते है तो उसको Invite कर खेल सकते है ये पब जी का बेहतरीन फीचर है।

 

Pubg season

पब जी के अंदर आपको एक Session का ऑप्शन मिल जाता है जिसके अंदर आपको पब जी के अलग अलग सेशन को खेल सकते है तो चलिए अब जान लेते है आखिर सीजन होता क्या है। जैसे की आप बिग बॉस देखते हर साल आपको नई सीजन देखने को मिलता है और हर सीजन में अलग अलग बदलाव होते रहते है वैसे ही पब जी के अंदर कई सारे सीजन है जब कोई अपडेट आता है तब उसका नई सीजन लांच होता है फ़िलहाल पब जी में सीजन 12 चल रहा है।

 

लैंग्वेज सपोर्ट

पब जी गेम के अंदर आपको मल्टीपल लैंग्वेज का सपोर्ट मिल जाता है जो की पब जी गेम को और भी बेहतर बनता है अगर इस गेम में अलग अलग लैंग्वेज की बात करे तो पब जी गेम के अंदर 12 इंटेनशन लैंग्वेज सपोर्ट करता है जो की बहुत सारे ऐसे पॉपुलर गेम है जिसके अंदर इतने सारे लैंग्वेज सपोर्ट नहीं करता है।

  1.  English
  2. Spanish
  3. Portuguese
  4. Russian
  5. Turkish
  6. Indonesian
  7. Thai
  8. Simplified Chinese
  9. Traditional Chinese
  10. Arabic
  11. German
  12. French

 

Multiple Cloth Design

जब आप पब जी गेम में अपना कैरेक्टर को सेलेक्ट करते है तो आपको अपने कैरेक्टर के लिए बहुत सारे क्लॉथ यानि ड्रेस मिलते है जिसको आप अपने अनुसार अपने कैरेक्टर को पहना सकते है। इसके आलावा आप चाह तो गेम के अंदर बहुत सारे डिज़ाइन को सेलेक्ट कर लगा सकते है।

Map Location

पब जी गेम के अंदर आपको बहुत सारे अलग अलग लोकेशन मिल जाते है जंहा आपको एनिमी के लड़ना होता है। इस गेम में इस्तेमाल होने वाला ग्राफ़िक बहुत ही रियल लगता है। यानि इस गेम के अंदर जितने भी लोकेशन मिलते है वो रियल वर्ल्ड की तरह दिखते है। आप जितने भी घर और गाड़ी को अपने रियल लाइफ में देखते है वैसे ही आप गेम के अंदर भी देख सकते है।

 

Pubg गेम रिवॉर्ड

इस गेम को और भी इंटरेस्टिंग बनाने के लिए इस गेम में कई सारे लेवल दिए गए है जैसे जैसे आप गेम को खेलते जाते है वैसे वैसे आपका लेवल बढ़ता जाता है और एक लेवल में आपको कुछ न कुछ नया देखने को मिलता है जिससे पबजी खेलने वालो को गेम बोरिंग नहीं लगती है

क्योकि बहुत सारे ऐसे गेम है जिसमे आपको एक ही गेम को बार बार खेलना पड़ता है जिससे प्लेयर बोर होने लगता है लेकिन पबजी के अंदर आपको बहुत सारे लेवल मिल जाते है और हर लेवल में अलग अलग टास्क भी मिलता है जो प्लेयर को पूरा करना होता है जब प्लेयर उस टास्क को पूरा कर लेता है तब उस प्लेयर को चिकेन डिनर मिलता है।

 

पबजी कैसे खेलते है

तो अब हम जानते है आखिर कर पब जी गेम को खेला कैसे जाता है जब आप पबजी गेम को डाउनलोड कर लेते है उसके बाद आपको लॉगिन करना होता है जब आप गेम में लॉगिन हो जाते है तब आप उस गेम को खेलने के लिए तैयार हो जाते है अब अगर आप उस गेम को अपने फ्रैंड्स के साथ खेलना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने फ्रैंड्स को इन्वाइट करना होगा उसके बाद आप अपने फ्रेंड्स के साथ जुड़ कर खेल सकते है। चुकी पबजी एक मल्टीप्लयेर गेम है तो इसके लिए आपको किसी और की भी जरुरत पड़ेगी। क्योकि अगर आप इस गेम को अकेले खेलने जाते है तो आसानी से नॉक आउट हो जाते है।

इसलिए आपको गेम को खेलने के लिए दो से तीन लोगो की आवश्यकता पड़ती है। अगर आपके पास कोई भी फ्रेंड्स नहीं है तो उस इस्तिथि में आप स्टार्ट बटन पर क्लिक करते ही पबजी गेम आपको किसी दूसरे लोगो के साथ जोड़ देता है जिनके साथ मिल कर आप उस गेम को खेल सकते है। अब जब आप इतना सब कर लेते है तब आपको 30 सेकंड का समय मिलता है उसके बाद आप एक प्लेन में बैठ जाते है उसके बाद आप जिस भी लोकेशन पर उतरना चाहते है उसके लिए आपको ड्राप बटन पर क्लिक होता है इतना करते ही आप पैराशूट की हेल्प से निचे उतरने लगते है

जब आप निचे उतर जाते है उसके बाद आपको बहुत सारे घर दिखाई पड़ते है जिसके अंदर जाकर आपको गन को ढूढना है और दूसरे प्लेयर को मारना है इसके आलावा बलूजोने से बचते हुए जब आप सारे प्लेयर्स को मर देते है तब आपको चिकेन डिनर मिलता है

 

पबजी गेम के फायदे

तो अब हम पबजी के फायदे के बारे में समझते है की इस गेम को खेलने क्या क्या फायदे है अगर सबसे पहला फायदे की बात की जाये तो इस गेम को हम खली समय में खेल सकते है इससे अगर आप कही सफर कर रहे है तो आपका समय आसानी से निकल जायेगा। इसके आलावा भी कई सारे फायदे है। जैसे इस गेम में हम कई सारे नए दोस्त को भी बना सकते है और उनके साथ मिलकर गेम को प्ले कर सकते है अगर आपके परिवार में आपके आलावा भी कोई और इस गेम को खेलता है तो आप इस गेम एक साथ मिल कर खेल सकते है चाहे वो दुनिया के किसी भी कोने में हो। इस गेम को खेलने से आपका दिमाग भी ज्यादा काम करता है

और आप इस गेम को खेलते हुए आपस में बात भी कर सकते है जो की इस गेम को खेलने के लिए और भी मजा देता है। जैसे इस गेम के कई सारे फायदे है तो वैसे ही इस गेम की कई सारे नुकसान भी है। तो चलिए अब इस गेम के कुछ नुकसान के बारे में भी जानते है।

 

पबजी गेम के नुकसान

अब इस गेम के कुछ मुख्य नुकसान है जिससे हमें दूर रहना चाहिए। इन सभी के बारे में जानते है सबसे पहले इस गेम को खेलते समय अपना समय को निर्धारित कर ले और निर्धारित समय के अनुसार ही आप इस गेम को खेले क्योकि कुछ लोग ऐसे होते है जो इस गेम की बुरी तरह लत लग चुकी है और वो इस गेम की आदि हो चुके है इसलिए वो इस गेम को हमेशा खेलते रहते है और अपने समय पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है और इसके कारन आप अपने डेली लाइफ की काम को नहीं कर पाते है

अगर आप स्टूडेंट है तो इस गेम को नहीं खेले तो बेहतर है अगर आप इस गेम को खेलते है भी है तो कम खेले। और इस गेम की सबसे बड़ा नुकसान है की आप जब इस गेम को खेलते है अपने कंप्यूटर और मोबाइल पर हमेशा देखते रहते है जिससे हमारे आखों पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसलिए आप जब इस गेम को खेले तो Blue Ray गिलास का इस्तेमाल करे जिससे हमारे डिवाइस से निकलने वाली हानिकारक रोशनी का प्रभाव डायरेक्ट हमारे हमारे आँखो पर नहीं पड़ता है। इस गेम को खेलने से सबसे बड़ा नुकसान है टाइम का बर्बाद होना इसलिए मेरे आपसे अनुरोध है की आप इस गेम को समय के अनुसार ही खेले।

 

अंतिम संक्षेप

आज के इस पोस्ट में हमने What is Pubg in Hindi के बारे में पुरे डिटेल में जाना है इसके आलावा पबजी गेम की मुख्य फीचर के बारे में भी जाना है अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो निचे कमेंट जरुर करे। इसके आलावा अगर आप इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव देना चाहते है तो दे सकते है। अगर आप ऐसी ही पोस्ट की जानकारी पाना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है।

 

Leave a Comment