Off-Page SEO क्या है कैसे करे हिंदी में

अगर आप एक ब्लॉगर है ब्लॉग्गिंग के फील्ड में अपना स्टार्टिंग करना चाहते है तो off Page SEO को जानना बहुत ही जरुरी है जंहा तक मेरे एक्सपीरयंस है बिना Off Page SEO को हम अपने ब्लॉग को रैंक नहीं कर सकते है. SEO  करना है तो इसके सभी टेक्निक को सीखना पड़ेगा और इसके बाद ही आप Off Page SEO In Hindi को परफॉर्म कर पाएंगे.

अगर हमें वेबसाइट को रैंक करना है तो इसके लिए ऑफ पेज SEO के बारे में जानकरी  जरुरी है जब हम SEO सिखते है तो उसमे कई सारी टेक्निक को सीखना पड़ता है तब कंही हम कम्पलीट सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में सिख पाते है SEO के अंदर सबसे जरुरी होता है On Page SEO और Off Page SEO ऑन पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में मैं आपलोगो के पहले ही बता चूका हूँ अगर नहीं जानते है तो हमारा आर्टिकल को पढ़ सकते है लेकिन आज जो हम जानने वाले है वो है Off Page SEO क्या है और इसको हम वेबसाइट के लिए कैसे करते है तो चलिए अब हम इसको आसान लैंग्वेज में समझते है.

 

On-Page SEO क्या है

अगर हमें Off-Page SEO को समझना है तो हमें On Page SEO को जानना बहुत ही जरुरी है क्योकि अगर किसी भी वेबसाइट को गूगल में रैंक करना है तो On Page SEO के बारे में भी जाना बहुत ही जरुरी है, On Page के अंदर वो सारे तरीके आ जिससे हम अपने कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ कर सके, और जितने अच्छे से आप अपने ब्लॉग के कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करते है उतना ही जल्दी आपका पोस्ट गूगल में रैंक करता है जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है अगर आपको नहीं पता की हम अपने कंटेंट को कैसे Optimize करते है तो उसके लिए मैंने On Page SEO के बारे में Article को पब्लिश कर चुका हूँ.

 

Off-Page SEO क्या है Off-Page SEO in Hindi

तो अब हम Off-Page SEO के बारे जानते है, जब भी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की बात होती है तो उसमे Off Page SEO की बात जरूर होती है  Off Page SEO का इस्तेमाल हम अपने Domain Authority DA को बढ़ाने के लिए करते है और इसके लिए Quality Backlinks को क्रिएट करना जरुरी है Backlinks किसी भी Website की डोमेन अथॉरिटी इनक्रीस करने के लिए मुख्य फैक्टर है जब हमारे Website का यूआरएल किसी अच्छे Website से Connect होता है तो उसे क्वालिटी बैकलिंक्स कहा जाता है और Off Page SEO के लिए सबसे जरुरी क्वालिटी बैकलिंक्स के होना बहुत ही जरुरी है,

 

Backlinks को कैसे Create करते है

जैसे की हमने जाना की Off Page SEO के लिए बैकलिंक्स जरुरी है तो अब हम बैकलिंक्स को कैसे क्रिएट करते है इसके बारे में जानते है वैसे तो बैकलिंक्स को क्रिएट करने के बहुत सारे तरीके है लेकिन हम कुछ बेहतरीन तरीके के बारे में जानेंगे जिससे हम अपने वेबसाइट के लिए क्वालिटी बैकलिंक्स को क्रिएट कर सकें।

 

Guest Post: अपने वेबसाइट के लिए जल्द और क्वालिटी बैकलिंक्स को क्रिएट करने के लिए Guest Post सबसे अच्छा तरीका है. सबसे पहले तो आप ऐसे वेबसाइट को Find करे जो अपने Niche वेबसाइट हो। बहुत सारे ऐसे वेबसाइट होते है जो Guest Post को करने के परमिशन देते है, अब आपको उस वेबसाइट के Niche से संबधित क्वालिटी आर्टिकल को लिखना है अब आप उस आर्टिकल में अपने Website की लिंक को भी देना है इसके बाद उस आर्टिकल को Guest Post में सब्मिट करना है अगर आपका आर्टिकल अच्छा होगा तो Website के ओनर आपके आर्टिकल को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करेगा जिससे आपके वेबसाइट को क्वालिटी बैकलिंक्स मिलेगा।

 

Quality Content: जब हम आर्टिकल को लिखते है तो कुछ कीवर्ड पर एक्सटर्नल लिंक को देते है यानि की Keyword से संबधित दूसरे Website के Article के link. जब आप खुद अपने वेबसाइट के लिए Quality Content को लिखते है तो ज्यादा चान्सेस होते है कोई और आपके वेबसाइट के लिंक को अपने आर्टिकल में लिंक करें।

 

Backlink Request: इसमें आप वैसे Website के Owner के ईमेल को Find करना है जिसके वेबसाइट के DA PA अच्छा हो और वो वेबसाइट आपके Niche का का हो, इसके बाद आपको एक अच्छा सा Mail को लिखे जिसमे आप उनके वेबसाइट से बैकलिंक्स के लिए रिक्वेस्ट करे. इसके बाद उस मेल के उन सभी वेबसाइट के ओनर के पास Send करें। अगर वेबसाइट के ओनर को आपके वेबसाइट अच्छा लगेगा तो आपके वेबसाइट से जरुरु बैकलिंक्स देंगे, ऐसे मेथड से आपको बैकलिन्स्क के साथ साथ ट्रैफिक भी मिलता है

 

Off-Page SEO कैसे करें

तो चलिए अब सीखते है Off Page SEO कैसे किया जता है अगर आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक जल्द से जल्द पाना है तो आपको Off Page SEO Technique in Hindi के बारे में जानना बहुत ही जरूर है Off Page को करते समय सभी टास्क को एक एक करके परफॉर्म करना है

 

Blog Promotion

जब कोई यूजर अपना नई ब्लॉग कोई पब्लिश करता है तो वो अपने ब्लॉग पर सिर्फ Post को पब्लिश करता है लेकिन फिर भी ट्रैफिक नहीं आता है क्योकि किसी भी ब्लॉग पर सिर्फ आर्टिकल लिखने और पब्लिश करने से ट्रैफिक नहीं आती है इसके लिए ब्लॉग को प्रमोट करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है और इसके लिए आप सोशल पर सोशल मीडिया की हेल्प ले सकते है सबसे पहले तो नई ब्लॉग को प्रमोट करना बहुत जरुरी है क्योकि जब हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगते है तब हमें अपने पोस्ट को रैंक करना और भी आसान होता है इसलिए आप जितना हो सकते उतना अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Blog Comment

जैसे की नाम से ही पता लग रहा है इसमें आपको अपने Niche ब्लॉग्गिंग में जाकर पोस्ट के निचे कमेंट करना है और वँहा अपने ब्लॉग का लिंक देना है इससे आपको इंस्टेड No-follow बैकलिंक्स मिलता है वैसे तो नोफ़ॉलो बैकलिंक्स हमारे ब्लॉग को रैंक कराने में कोई मदद नहीं करते है फिर भी हमें अपने ब्लॉग के लिए नोफ़ॉलो बैकलिंक्स को क्रिएट करना चाहिए क्योकि हम अपने ब्लॉग के लिए सिर्फ डूफ़ॉलो बैकलिंक्स को नहीं क्रिएट कर सकते है अगर हम ऐसा करते है तो Google को ऐसा लगता है की हम अपने वेबसाइट के लिए Do follow बैकलिंक्स को गलत तरीको से क्रिएट कर रहे है और इससे हमारा वेबसाइट कभी भी गूगल रैंक नहीं करेगा।

Quora

Quora के बारे में कौन नहीं जनता है फिर भी Quora एक सोशल मीडिया की तरह ही एक प्लेटफार्म है जहा आप किसी से Question पूछ सकते है और किसी के Question का जवाब भी दे सकते है. Quora पर अगर आप किसी सवाल का Answer को Community दौरा लेना चाहते है तो आप इसको ज्वाइन कर सकते है Quora से ट्रैफिक पाने के लिए सबसे पहले अपना Quora पर Account Create करे. उसके बाद अपने ब्लॉग के टॉपिक के रेलेटेड Question को Find करे जैसे मानलीजिए किसी ने Quora पर Question पूछा है What is SEO तो आप वहा Answer के साथ साथ अपने Article का लिंक भी दे सकते है जिससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक मिलेगी।

 

Article Submission

आप अपने ब्लॉग के Article को आर्टिकल सबमिशन साइट में सबमिट कर सकते है और इससे आपके पोस्ट को बैकलिंक्स के साथ साथ धीरे धीरे ट्रैफिक भी आने लगेगी। अगर आपको Submission साइट की जानकारी चाहिए तो आप गूगल में Submission Site List लिख कर सर्च कर सकते है इससे आपको बहुत सारे Submission Site की लिस्ट मिल जाएगी जिसमे आप ब्लॉग और आर्टिकल को सबमिट कर सकते है

 

Photo Sharing Sites

आज के समय में हम Image के हेल्प से भी अपने किसी प्रोडक्ट को प्रमोट या वेबसाइट को प्रमोट कर सकते है इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे वेबसाइट है जहा आप अपने वेबसाइट के Images को शेयर कर अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते है और किसी Product और Business को प्रमोट भी कर सकते है जैसे Pinterest.

 

Forum Sites

Forum साइट ऐसे साइट होते है जहाँ लोग इंटरनेट टेक्नोलॉजी जैसे समस्या को शेयर करते है वंहा आप अपना Account को क्रिएट कर Backlinks Create कर सकते है

 

Profile Creation

बहुत सारे ऐसे वेबसाइट होते है जो बहुत ही पॉपुलर होते है और उसमे हमें प्रोफाइल को क्रिएट करने का ऑप्शन मिलता है जिसमे हम अपने वेबसाइट के Hompage के यूआरएल दे सकते है इससे हमारे वेबसाइट के Root Domain को हाई क्वालिटी बैकलिंक्स मिलता है जिससे हमारे वेबसाइट की डोमेन रेटिंग जल्द बढती है

 

Backlinks बनाते समय जरूर ध्यान दें

अब आपको Backlinks को Created करते समय कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना है सबसे पहला और जरुरी बात कभी भी आप किसी Spam वेबसाइट से बैकलिंक्स क्रिएट न करे, स्पैम वेबसाइट ऐसे वेबसाइट होते है जिनका Spam स्कोर ज्यादा होता है, अगर आप ऐसे वेबसाइट से बैकलिंक्स को क्रिएट करते है तो आपका वेबसाइट का स्पैम स्कोर बढ़ने लगता है अगर आपका स्पैम ज्यादा है तो गूगल आपके वेबसाइट को ब्लॉक भी कर सकता है.

जब भी आप वेबसाइट के लिए Backlinks क्रिएट करे है तो उस वेबसाइट के स्पैम स्कोर को जरुरु चेक कर ले. जिस भी वेबसाइट का स्पैम स्कोर कम है और उसपे ट्रैफिक ज्यादा हो और साथ ही उस वेबसाइट का DA PA भी अच्छा हो. तो ऐसे वेबसाइट से बैकलिंक्स बना सकते है और नहीं को Quality बैकलिंक्स कहा जाता है.

 

Conclusion

तो आज के इस पोस्ट में हमने Off Page SEO kya Hai In Hindi के बारे में जाना है आशा है आपको Off Page SEO क्या है इसके बारे में समझ आ गया होगा अगर आपको किसी भी प्रकार के सवाल है तो निचे कमेंट जरूर करे, अगर आपको कुछ सवाल पूछना है तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते है अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो इसको शेयर जरूर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!