Gmail और Email क्या है अंतर क्या है

आज का हमारा टॉपिक है ईमेल और जीमेल क्या है और इन दोनों में अंतर क्या है मुझे लगता है आज के समय में आप में से सब इस दोनों सेवावों के बारे में जरूर जानते है और इनके बारे में बेसिक जानकारी सबको होता है। आज जितना टेक्नोलॉजी बिकाश कर रहा है उतना ही ज्यादा ईमेल और जीमेल का इस्तेमाल भी बढ़ रहा है। आज हर जगह ईमेल का इस्तेमाल हो रहा है

अगर आप किसी भी प्रकार के फॉर्म को भरते है या ऑनलाइन कुछ भी अप्लाई करते है उसमे आपको ईमेल जरूर लिए जाता है। क्योकि किसी भी प्रकार के सन्देश को सिक्योर और जल्द से जल्द किसी के पास पहुंचना है तो ईमेल जितना फ़ास्ट सर्विस और कही नहीं मिलता है अगर सोच रहे की संदेस को तो हम व्हाट्सप्प और फेसबुक की जरिये भी तो भेज सकते है परन्तु आप ये जान ले की ईमेल में जितना सुबिधा मिलता और उतना ज्यादा और किसी भी प्लेटफार्म पर नहीं मिलता है।

ज्यादा तर लोग अपने काम में ईमेल का इस्तेमाल करते है। आज पूरी दुनिया में हर जगह ईमेल का इस्तेमाल हो रहा है जैसे की किसी कंपनी में, जिससे कंपनी आपके जरुरी अपडेट को ईमेल के जरिए आपको भेज देती है या किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को भेजती है। या वेबसाइट को sign Up करते समय में ईमेल की आवश्यकता पड़ती है आज के समय में ईमेल एक वर्चुअल अड्रेस की तरह काम कर रहा है जिस वर्चुअल अड्रेस की हेल्प से आपका सन्देश आपको पहुंचाया जा सकता है। या किसी प्रकार के जानकारी को भेजा जा सकता है तो चलिए अब हम जानते है What is Email or Gmail in Hindi

 

ईमेल क्या है Email in Hindi

Email का फुल फॉर्म Electronic Mail होता है ईमेल एक इंटरनेट के माध्यम से किस कंप्यूटर या अन्य उपकरण से संदेश या पत्र भेजने का एक तरीका है और एक ईमेल को भेजने के लिए एक ईमेल अड्रेस की आवश्यकता पड़ती है जो यूजरनाम और डोमेन एक साथ मिलकर एक ईमेल अड्रेस बनता है इस ईमेल अड्रेस के जरिये ही एक यूजर किसी दूसरे यूजर के पास ईमेल सेंड करता है। ईमेल एक डिजिटल मैसेज होता है। जो इंटरनेट के जरिए भेजा जाता है और वो टेक्स्ट, फाइल, अटैचमेंट, इमेज और वीडियोस के रूप में हो सकता है।

जिस प्रकार से ईमेल को भेजने के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ती है वैसे ही आप ईमेल को एक स्मार्टफोन के जरिये भी भेज सकते है। हम इसको एक एक्साम्प्ले से समझते है जैसे पहले के समय में किसी तक कुछ सन्देश को भेजना होता था तो उसके लिए हम डाकघर में जाकर एक पत्र को भेजते थे उसी तरह ईमेल आज का अधुनि रूप है जिससे हम इलेक्ट्रॉनिक मेल को भेजते है। और आज इससे हर जगह इस्तेमाल किया जा रहा है जैसे। घर, स्कूल, कार्यालय, ऑफिस, बैंक, कोर्ट, कॉलेज, इत्यादि।

 

ईमेल का इतिहास

तो अब हम ईमेल के इतिहास के बारे में जानेंगे, और जानेंगे आखिर ईमेल को किसने बनाया था और सबसे पहले ईमेल सर्विस को किसने इस्तेमाल किया था। तो ईमेल को 1971 में सबसे पहले Ray Tomlinson जो की ARPANETमें एक अमेरिकी प्रोग्रामर थे उनके दौरा खुद को भेजा गया था जो की वो एक टेस्ट ईमेल के रूप में था

परन्तु बाद में 30 अगस्त 1982 को अमेरिकी सर्कार ने भारतीय अमेरिकी श्री वीए शिवा अय्यदुरई को पूर्ण और आधिकारिक रूप से ईमेल की खोज करने वाले की रूप में मान्यता दी। और इससे कुछ समय पहले 1978 में “अय्यदुरई” ने एक कंप्यूटर प्रोग्राम बनाया था जिसे “ईमेल” कहा गया था और इस प्रोग्राम के अंदर, इनबॉक्स, आउटबॉक्स, फ़ोल्डर्स, मेमो, अटैचमेंट, इत्यादि के ऑप्शन दिए थे।

 

जीमेल क्या है Gmail in Hindi

जीमेल एक मुफ्त ईमेल सेवा है जिसे गूगल दौरा मुफ्त में दिया जाता है और इसको जीमेल कहा जाता है Gmail का फुल फॉर्म Google Mail होता है, चुकी ये गूगल के दौरा दी जाने वाली मेल सर्विस है इसलिए ऐसे Google Mail यानि Gmail कहा जाता है। UK और German जैसे देशों में इसे गूगल मेल भी कहा जाता है जीमेल एप्लीकेशन को गूगल ने 1 अप्रैल 2004 में लांच किया था जो की एक Beta वर्शन था यानि इसको सिर्फ टेस्टिंग और सुधार हेतु लांच किया गया था, और आगे चलकर इसमें कभी ज्यादा अपडेट यानि सुधार किया गया। जिसके बाद में जीमेल की फुल वर्शन को जुलाई 2009 में लांच कर दिया गया।

इसके साथ ही जब जब जीमेल एप्लीकेशन में किसी भी प्रकार के अपडेट आता है तो वह आपको गूगल प्लेस्टोर पर मिल जाता है। अभी तक जीमेल के कई सारे वर्शन लांच हो चुके है।

जब जीमेल को शुरू शुरू में लांच था तब इसकी स्टोरेज कैपेसिटी 1GB यानि इसमें 1GB तक के डाटा स्टोर होते थे जिसको बाद में चलकर 15GB कर दिया। इसके आलावा अधिक स्टोरेज के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कर सकते है जीमेल एप्लीकेशन को सभी प्लेटफार्म जैसे एंड्राइड, आईवोयस,और विंडोज के लिए मौजूद है जीमेल App को गूगल की प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

करे सारे वेबसाइट की माने तो 2019 में पूरे जीमेल पर 1.5 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर थे और ये यूजर दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे है। यानि इस धरती में जितने भी लोग है हर 5 में से 1 आदमी जीमेल का इस्तेमाल करता है। अगर इसकी डाउनलोड की बात करे तो प्ले स्टोर पर अभी तक 5 बिलियन बार इसको डाउनलोड किया गया है। और इसको 6 मिलियन लोगों ने अभी तक रेटिंग किया है।

 

जीमेल कैसे यूज़ करें

तो बहुत सारे हमारे ऐसे भी यूजर जिन्हे जीमेल के बारे में पता तो है परन्तु जीमेल को कैसे इस्तेमाल किया जाता है इसके बारे में नहीं पता है इसलिए आज हम जीमेल को शुरू से सीखेंगे। और जीमेल के अंदर आने वाले फीचर के बारे में भी जानेंगे। तो चलिए अब इसको शुरू करते है।

What is Gmail and Email in Hindi

जीमेल को यूज करने की दो तरीके है जिसके जरिए हम जीमेल को इस्तेमाल कर सकते है पहला तरीका तो यह है आप जीमेल के एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है दूसरा तरीका है की आप जीमेल को किसी भी ब्राउज़र की हेल्प से Sign Up कर सकते है। इसके लिए आपको गूगल में जाकर जीमेल को सर्च कर ओपन करना होगा। अब जब आप जीमेल को डाउनलोड कर या ऑनलाइन Sign in कर लेते है तो उसके बाद से आपको कुछ इस तरह दिखता है जैसे की इमेज में दिख रहा है।

जैसे ही आप जीमेल में Log in करते है उसके बाद आपको जीमेल का डैशबोर्ड दिखने लगता है जिसमे आपको तीन टैब दिखते है।

  1. Primary 
  2. Social
  3. Promotions

 

  1. Primary इस सेक्शन में आपको वही मेल शो करते है जो आपको किसी ने भेजा होगा। जैसे मानलीजिए अगर अपने किसी को अपना ईमेल अड्रेस दिया है या आपका ईमेल अड्रेस किसी वेबसाइट रजिस्टर है तो उससे आने वाले सभी के सभी मेल प्राइमरी सेकशन में दिखेंगे।
  2. Social इस सेक्शन में वही मेल शो होते है जो आपके सोशल मीडिया अकाउंट से आते है मानलीजिए आपने अपने ईमेल अड्रेस को फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, अकाउंट से जोड़ रखा है जिसके बाद से अगर कोई भी आपको फ्रैंड request या लाइक, कमेंट कुछ भी करता है और अगर आप अपने अकाउंट में लॉगिन नहीं है तो उसका नोटिफिकेशन ईमेल के जरिये भेज दिया जाता है। और वो सभी के सभी ईमेल आपको सोशल सेकशन में दिखते है।
  3. Promotions तो जैसे की नाम से ही पता चल रहा है इसमें वहीं ईमेल शो होते है जो किसी न किसी प्रमोशन के लिए आते है जैसे अपने ईमेल मार्केटिंग का नाम सुना होगा तो ईमेल मार्केटिंग में किसी प्रोडक्ट या अन्य सभी के Advertisement ईमेल के जरिए किया जाता है। और जितने भी Advertisement वाले ईमेल होते है जिनका मकसद होता है किसी न किसी चीज का प्रमोशन करना वो सभी के सभी ईमेल प्रमोशन सेकशन में आते है

 

ईमेल कैसे भेजें

ईमेल के बारे में बहुत सारे लोग जानते है परन्तु कुछ ऐसे भी लोग है ईमेल को कैसे भेजते है उसके बारे में नहीं जानते है जो ईमेल भेजना जानते भी है तो उनको ईमेल भेजते समय कुछ ऐसे फीचर है जो है तो बहुत काम के परन्तु उसके बारे में कुछ लोगो को जानकारी नहीं होता है। तो चलिए अब हम उन्हीं सब फीचर के बारे में जानते है और ईमेल को कैसे भेजते है उसके बारे में भी एक एक ऑप्शन को समझते है। How to Send Email in Hindi

जब आप अपने जीमेल अकाउंट में लॉगिन हो जाते है तो आपको ईमेल के डैशबोर्ड पर Compose का ऑप्शन दिखेगा। अब आपको उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको ऊपर दिख रहे इमेज के जैसा नई पेज खुल जायेगा।

Gmail Option

1.To – सबसे पहले आपको to का ऑप्शन दिखेगा। जिसमे आपको उस व्यक्ति का ईमेल अड्रेस लिखेंगे जिसके पास आप अपने ईमेल को भेजना चाहते है अगर आप का साथ कर और लोगों को ईमेल भेजना चाहते है तब आपको ईमेल के लास्ट में कोमा लगा देना है इससे आप जितने चाहे उतने लोगो के साथ ईमेल को एक साथ भेज सकते है।

2.Subject – उसके बाद दूसरा जो ऑप्शन आता है सब्जेक्ट का इसमें आपका ईमेल किस सम्बन्ध में है उसके बारे में लिख सकते है जैसे की मानलीजिए अगर आप किसी को फोटो भेज रहे है तो फोटो लिख सकते है। या आप कोई डॉक्यूमेंट भेज रहे है तो डॉक्यूमेंट का नाम को लिख सकते है।

3.Email Box – इसमें आप आप अपना मैसेज को लिख सकते है अगर कुछ भी उस ईमेल में लिखना चाहते है वो लिख सकते है वह मैसेज जिसके पास भेजेंगे वो उसे पढ़ सकेगा।

4.Formatting – जब आप निचे आते है तो आपको बहुत सारे आइकॉन दिखते है उसमे से सबसे पहला आइकॉन होता है फॉर्मेटिंग का इस ऑप्शन के इस्तेमाल से आप जो भी टेक्स्ट लिखते है उसका फॉर्मेटिंग कर सकते है। जैसे अगर आप टेक्स्ट का साइज बढ़ाना चाहते है या बोल्ड करना चाहते है, या अंडरलाइन, टेक्स्ट स्टाइल, इत्यादि को कर सकते है।

5.📎 Attach File – अब बाद आपको Attach File का ऑप्शन दिखेगा। जैसे की आइकॉन देख रहे है इस आइकॉन पर क्लिक कर किसी फाइल और डॉक्यूमेंट, इमेज वीडियो टेक्स्ट को attach कर भेज सकते है बहुत सारे लोगो को नहीं पता होता है की ईमेल से डाटा को कैसे भेजते है। तो इस ऑप्शन की हेल्प से किसी भी प्रकार के डाटा को attach कर सकते है लेकिन इसमें आप ज्यादा से ज्यादा 25Mb तक के फाइल को भेज सकते है।

6.🔗Insert Link – इसके बाद अब इन्सर्ट लिंक का ऑप्शन मिलेगा। जैसे की नाम से पता चल रहा है की इस ऑप्शन से हम अपने मैसेज के अंदर लिंक को इन्सर्ट कर सकते है। जैसे की हाइपरलिंक का इस्तेमाल करते है अगर आप टेक्स्ट में लिंक को देना चाहते है इस ऑप्शन पर क्लिक करना और अपने लिंक को टाइप करना है उसके बाद से आपका लिंक टेक्स्ट के अंदर इन्सर्ट हो जायेगा।

7.😊Emoji – अगर आप किसी भी प्रकार के इमोजी को अपने टेक्स्ट यानि मैसेज में लगाना चाहते है तो इस ऑप्शन की हेल्प से तरह तरह के इमोजी को टेक्स्ट के अंदर इन्सर्ट कर सकते है जैसे की हम व्हाट्सप्प एप्लीकेशन में विभिन्न प्रकार के इमोजी मिलते है वैसे ही यंहा भी आपको तरह तरह के इमोजी मिल जाते है यंहा आप इमोजी को सर्च भी कर सकते है।

8.Google Drive – इन सभी के बाद आपको गूगल ड्राइव का ऑप्शन मिलता है जो की जीमेल का बेहतरीन फीचर है जैसे की मैंने आपको पहले बताया है की Gmail में आप 25 Mb से ज्यादा की फाइल को नहीं भेज सकते है। परन्तु गूगल ड्राइव की हेल्प से आप अनलिमिटेड साइज के फाइल और फोल्डर को भेज सकते है

मानलीजिए आपने गूगल ड्राइव के अंदर ज्यादा साइज को कोई फाइल रखा हुआ है। अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है इसमें आपको ड्राइव लिंक का ऑप्शन मिलेगा उसपे क्लिक करके अपने फाइल के लिंक को Attach कर भेज सकते है उसके बाद सामने वाला यूजर उस लिंक पर क्लिक करके फाइल को डाउनलोड कर सकता है।

9.🖼️Insert Photo – अगर आप ईमेल के माध्यम से किसी भी प्रकार के इमेज को भेजना चाहते है तो इमेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करके ईमेल के अंदर इमेज को अटैच कर सकते है इसके साथ ही आप एक से ज्यादा इमेज को भी एक साथ अटैच कर सकते है।

10.🔐Confidential Mode – जीमेल में सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए यह ऑप्शन आपको कई प्रकार के सिक्योरिटी फीचर को प्रदान करता है। अगर आप चाहते है की जो ईमेल को आप भेज रहे है वो एक सिमित समय के बाद आटोमेटिक डिलीट हो जाये तो इस ऑप्शन में आपको फीचर मिलेगा।

जिसकी हेल्प से आप जीमेल के ऊपर टाइम लगाकर भेज सकते है जिसके बाद आप जितने टाइम को सेट किये होंगे। उसके बाद से आपका भेजा हुआ ईमेल यूजर के पास से डिलीट हो जायेगा। इसके आलवा आप अपने ईमेल के ऊपर पासकोड लगा सकते है जिसके बाद ईमेल को भेज सकते है अब भेजा हुआ ईमेल यूजर तभी पढ़ सकता है जब तक आपके दौरा लगाया पासकोड उसके पास न हो।

 

आज आपने सीखा है

आज के इस लेख में हमने जाना What is Email and Gmail in Hindi और दोनों में क्या अंतर है इसके बारे में भी समझा। इसके साथ ही हमने ये भी जाना जीमेल कैसे काम करता है और जीमेल की हेल्प से हम किसी के पास कैसे मेल के भेज सकते है। साथ ही साथ हमने ईमेल की इतिहास के बारे में जाना और जाना कैसे ईमेल का निर्माण हुआ।

इन सभी के आलवा हमने जीमेल के प्रमुख फीचर को भी समझा। अगर ये जानना चाहते है की ईमेल अड्रेस कैसे क्रिएट किया जाता है तो उसके लिए हमने पोस्ट को पब्लिश कर दिया है। जिसमे आपको ईमेल अकाउंट को बनाने के बिधि के बारे में बताया गया है अगर आपको ये लेख अच्छे से समझ में आ गया है तो निचे कमेंट जरूर करे। इसके आलवा अगर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो निचे कमेंट में अपना सुझाव हमारे साथ शेयर कर सकते है। जिस पर हम चर्चा करेंगे। धन्यवाद

1 thought on “Gmail और Email क्या है अंतर क्या है”

Leave a Comment

error: Content is protected !!