Web Hosting क्या है कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

आज के Digital दौर Technology को समझना बहुत ही ज्यादा जरुरी है अगर आप It Field से सम्बन्ध रखते है तो अपने Web Hosting के बारे में जरूर सुना हो की Web Hosting kya hai. जितने भी Website जिनको आप Google पर Access करते है उनको Host करने के लिए Web Hosting की आवशयकता पड़ती है।

अगर आपका भी कोई Website है तो Web Hosting के बारे में जरूर पता होगा। अगर नहीं भी है तो आज के इस Post में हम यही जानने वाले है की Web Hosting क्या होता है। पर बहुत सारे ऐसे लोग है जो Website को Create करना चाहते है कुछ ऐसे भी लोग है जो Web Hosting को समझना चाहते है।

परन्तु आप अपने Website को Create करने के बारे में सोच रहे है तो Web Hosting के बारे में जानना बहुत ज्यादा जरुरी है। अगर आपको अपने Website को Manage करना है तो Web Hosting के बारे में जानना पड़ेगा। जिस तरह किसी Electronic Device की कोई Limit होती है की उसमे कब Problem आ जाये उसी तरह से Website में भी Web Hosting से सम्बंधित Problem आते रहते है। और आज के इस Post में हम इसी के बारे में जानने वाले है की वो कौन कौन से Problem है जो हमें Face करना पड़ता है।

 

Web Hosting क्या है हिंदी

जब भी आप Google को Open कर किसी Website को access करके उसके Service को इस्तेमाल करते है जैसे Videos को Download करना Photos को Upload करना और भी बहुत कुछ, जब आप किसी Website के Content को Internet के माध्यम से Access करते है वो सभी किसि कंपनी के Web Server में Store रहते है,

Web Hosting एक Service होती है जो किसी भी कंपनी या Person को अपने Digital Content को Internet पर Upload करने की सुबिधा Provide कराती है। मान लीजिए आपका एक School है और आप चाहते है लोग आपके स्कूल के बारे कही भी रहकर जान सकें। इस स्थिति में आप अपने School के लिए एक Website को Publish कर सकते है।

इससे कोई भी Person आपके School का नाम को Internet पर Search कर आपके School के बारे में जान सकें। लेकिन यहाँ पर आप जो भी इनफार्मेशन अपने Website पर शेयर करते है वो सभी इनफार्मेशन किसी कंपनी के Web Server में Store रहती है जो Internet से हमेसा कनेक्ट रहती है और लोग जब चाहे उसे एक्सेस कर सकते है। ऐसी Service को हम Web Hosting कहते है।

 

Web Server क्या होता है

तो चलिए अब हम जानते है की Web Server क्या है। अपने Server का नाम जरूर सुना होगा। अगर आप कभी बैंक में पैसे निकालने या जमा करने जाते है तो वहाँ बताया जाता है की आज Server Down है। तो Server एक Computer होता है जिसमे बहुत सारी इनफार्मेशन Store रहती है

इसी तरह बड़ी बड़ी Hosting Provider कंपनी जो आपके Website को Host करने के सुबिधा Provide कराती है जैसे Hostinger, Amazon Web Service, Hostgator, SiteGround Hosting, BigRock, BluHost, ये सभी बड़ी कम्पनियाँ आपको Web Server को Provide कराती है इनके यहाँ बड़े Server लगे होते है जिसमे लोगो के Website के इनफार्मेशन Store होते है और इनमे बहुत ज्यादा Space रहता है जिसमे लाखो Website की Information Store हो सकते है, जो हमेसा Internet से Connect रहते है।

अगर कोई इनसे अपने Website के लिए Hosting खरीदता है तो ये अपने Server के कुछ हिस्से आपको अपने Website की Information को Store करने के लिए देते है. जैसे आप कभी कही जाते है और रहने के लिए Room को किराये पर लेते है और आप जितना ज्यादा Room लेना है उतना ज्यादा पैसे लगते है ठीक इसी तरह जितने प्रकार के Service लेते है उतने ही अलग अलग प्रकार के पैसे लगते है।

 

Web Hosting काम कैसे करता है

तो अब तक हमने ये जाना की Web Hosting क्या है और Web Server क्या है तो चलिए अब हम जानते है की ये काम कैसे करता है। तो जब भी कोई User जो आपके Website तक पूपहुंचना यानि Access करना चाहता है तो वो Google में जाकर Website के Domain Name को Type करता है

Web Hosting kya hai in Hindi

Domain Name आपका Website का यूनिक नाम होता है जब वह आपके Website के Name को Google में Search करता है तो Google उसे आपके Website के DNS( Domain Name System ) के पास Request भेजता है जिसके बाद DNS आपके Web Server से उस User को Connect कर देता है जिसमे आपके Website के Information Store रहती है। उसके बाद वो User अपने Content को access करता है जो Content आप Provide करना चाहते है।

अगर आपको नहीं पता है की Domain Name क्या है और DNS कैसे काम करता है तो इसके लिए मैंने पहले से ही Post Publish किया हूँ। जिसमे मैंने Domain Name और DNS के बारे में Complete Information शेयर किया है।

 

Web Hosting कितने प्रकार के होते है

तो अब हम जानेंगे की Web Hosting कितने प्रकार के होते है Operating System के हिसाब से Hosting दो प्रकार के होते है

  1. Linux Hosting
  2. Windows Hosting

अगर अब हम बात करें की Website Support के आधार पर Web Hosting 4 प्रकार के होते है जिन्हे हम अपने जरुरत के अनुसार इस्तेमाल लेते है। और हम इन्ही चारो के बारे में पूरी Complete Information देने वाले है आगे हम इसके बारे में भी Complete इनफार्मेशन लेंगे।

  1. Shared Web Hosting
  2. Dedicated Hosting
  3. VPS (Virtual Private Server)
  4. Cloud Web Hosting

 

Linux Hosting क्या है

तो चलिए अब समझते है कि Linux Hosting kya hai जैसे की हमने आपको पहले ही बताया है की जब आप Hosting को परचेस करते है तो आपका जितना भी File आपके Website के Data होता है वो Server में Store होता है और Server बहुत सारे Computer होते है। हर Computer में एक Operating System होता है

इसी तरह Operating सिस्टम दो प्रकार के होते है Linux Operating System जो की एक Open Source Free Operating System है और इस Operating System को अपने Computer पर Free में इस्तेमाल कर सकते है इसलिए आप जब Linux Hosting Purchase करते है तो Cheap Rate में मिलता है

 

Windows Hosting क्या है

तो अब जान लेते है Windows Hosting के बारे में Windows Hosting Linux Hosting से महंगे होते है। क्योकि जब आप अपने Computer के लिए Windows का Operating System लेते है तो इसके लिए आपको Microsoft से Licence लेना होता है जो काफी महंगे होते है।

और इसलिए जितने भी Hosting Provider उनको अपने Computer Server की लिए Windows का Server Operating System लेना होता है जो कभी महंगा पड़ता है। इसलिए जब आप अपने Website के लिए Windows Web Hosting Purchase करते है तो ज्यादा महंगे पड़ते है।

 

Shared Hosting क्या है

ये Hosting को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है। Shared Web Hosting में एक सर्वर होता है जिसमे बहुत सारे लोगो की Website एक ही Server में Host रहता है

अगर आप Shared Hosting लेते है तो आपका भी Website ऐसी Server में Host किया जाता है। मान लीजिए आप कही पढ़ने के लिए जाते है जहा School के तरफ से Hostel Provide किया जाता है जिसमे बहुत सारे बच्चे एक साथ एक Room में रहना पड़ता है। ऐसी तरह Shared Web Hosting भी है इसमें आपके Website को अलग सर्वर नहीं मिलता है।

अगर आप एक Fresher है आप अपने website को नई Publish करना चाहते है तो इसके लिए Shared Hosting का इस्तेमाल कर सकते है और जब तक आपके ब्लॉग या Website पर कम Traffic है

तब तक इस Hosting का इस्तेमाल कर सकते है Shared Hosting में Website का ज्यादा Traffic को नहीं ले सकता है अगर आपका Website पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा है तो आप शेयर्ड होस्टिंग न ले।

 

Dedicated Hosting क्या है

अगर आपका Website पर Traffic बहुत ज्यादा है तो इसके लिए आप Dedicated Web Hosting ले सकते है। अगर आपका Website पर रोजाना ट्रैफिक ज्यादा कम होते रहते है तो इसके लिए ये Web Hosting बहुत ही Best रहेगा। Dedicated Web Hosting में Website की लिए एक अलग से Server दिए जाते है

जिसमे सिर्फ उसी Website के File Store रहते है जिसके लिए इस Hosting को परचेस किया जाता है इसके अलावा उस Server को किसी और साथ शेयर नहीं किया जाते है इसलिए Dedicated Web Hosting बहुत ही महंगे होते है।

Dedicated Hosting के फायदे

  • ये होस्टिंग दूसरे Hosting के अपेक्षा Reliable होता है
  • इस Hosting को Manage करना आसान होता है
  • ये Website की ज्यादा से ज्यादा Traffic को हैंडल कर लेता है
  • ये दूसरे होस्टिंग के अपेक्षा Secure होता है
  • इसमें Website की Loading Speed अच्छी होती है

Dedicated Hosting के नुकसान

  • ये होस्टिंग बहुत ही महंगे होते है
  • इसको मैनेज करने लिए आपको Support की जरूरत पड़ सकती है

 

VPS Hosting क्या है

अगर हम इस Hosting की बात करें तो इसमें आपको Dedicated Hosting और Shared Hosting दोनों के मिश्रण होता है इसमें आपको एक अलग Server Provide किया जाता है

लेकिन इसमें आपको Virtual Server Provide किया जाता जाता है तो अब ये थोड़ा और भी आसान शब्दों में समझते है। यहाँ एक Physical Server होता है जिसको Virtual Technology के इस्तेमाल से एक Physical Server को कई Virtual Server में बाँट दिया जाता है।

इस सर्वर की Main Feature यह है ये आपके Website के जरुरत के हिसाब से Resource को प्रोवाइड करता है।मान लीजिए आपका एक इ-कॉमर्स Website है जिसपे रोजाना 1 लाख ट्रैफिक आता है तो ये Server उसको भी हैंडल कर रहा है। और कभी आपके Website Automatic Traffic बढ़ने लगा और 1 लाख से 1 मिलियन हो गया, तब आपकी Website की Speed धीमे होने लगाती है लेकिन Shared Hosting के मुकाबले ये बेहतर Web Hosting होता है।

अगर आपको लगता है की आपकी Website की Traffic ज्यादा है और आपके पास Dedicated Web Hosting के लिए पैसे नहीं है तो उस समय आप VPS Web Hosting ले सकते है क्योकि VPS Web Hosting Dedicate Web Hosting से थोड़ा सस्ता पड़ता है Vps Hosting में आपको कुछ खास Feature मिलते जो की आपके Website के Performance को और भी बेहतर बनाते है

VPS Hosting के फायदे और नुकसान

  • इसमें भी आपको Dedicated Hosting के Feature मिलते है
  • VPS Hosting में आप अपने Bandwidth, और Memory Power को Upgrade भी कर सकते है
  • ये Dedicated Hosting से Cheap पड़ता है
  • इसमें Website की Speed Performance Fast और Reliable होते है
  • Vps Hosting में Security Feature मजबूत होती है
  • इसमें आपको Support भी अच्छा मिलता है
  • इसको अपने अनुसार Customize कर सकते है

 

  • ये Shared Hosting से महंगे होते है
  • इसमें आपको Dedicated की अपेक्षा थोड़ा काम Feature मिलते है
  • Website पर बहुत ज्यादा Traffic होने पर Website की Speed Slow होने लगाती है
  • इसको मैनेज करना थोड़ा कठिन है

Cloud Web Hosting क्या है

ये Hosting बहुत ही Powerful Hosting होती है अगर आप Cloud Hosting लेते है तो इसमें आपके Website को कई Virtual सर्वर आपसे में मिलकर Host करते है। ये सारे Virtual से अलग अलग Physical Server पर बने होते है जिसके बाद सभी आपसे में Migrate होकर आपके Website को Host करते है जिन्हे Cluster भी कहा जाता है

इसमें आपके Website की डाटा को सभी अलग अलग Virtual Server में Store होता है जिसके वजह से अगर कोई Server Down भी होता है फिर भी आपका Website Live रहता है क्योकि उस समय दूसरे Virtual Server पर आपका डाटा मौजूद रहता है इसलिए आपका Website कभी डाउन नहीं होता है।

इसमें आप अपने Server को Control भी कर सकते है और इसमें आपकी Website की Speed बहुत ही तेज होती है क्योकि आपका डाटा अलग अलग Location वाले Server पर Store रहते है। मान लीजिए कोई User आपके Website को America से एक्सेस करना चाहता है उस इस्तिथि में User America का Server को access मिलेगा। अगर कोई इंडिया से Access करना चाहता है तो उसे India के Server से डाटा मिलेगा।

जो बड़ी कम्पनिया है वो ऐसी Web Hosting का इस्तेमाल करती है क्योकि बहुत सारी कंपनी अपने ब्रांच को अलग अलग Country में रखती है। इसलिए वो Cloud Hosting पर अपने कंपनी के डाटा को स्टोर करती है जिससे उनहे अपने Data पर Fast Access मिलता है।

Best Hosting कहाँ से खरीदें

अगर आप एक Hosting को परचेज करना चाहते है चाहते है तो उसमे कुछ बातें है जिन्हे आपको बिशेष ध्यान देना है तो उन बातो को जानगे जिसे हमें एक Power Full Hosting खरीदते समय check करना है

Bandwidth

Bandwidth Server और User के बीच में Transfer होने वाले डाटा का Capacity को बतता है जितना ही जायदा आपकी Website की Bandwidth रहेगा उतना ही ही जायदा User एक समय में आपके Website से इनफार्मेशन ले सकते है। इसी तरह Bandwidth की Limitation होता है

जितने ही ज्यादा User आपके Website को Access करते है उतना Bandwidth खर्च होता रहता है। इसलिए जब भी आप Hosting ले तो ये सुनिश्चित कर ले की क्या आपको Unlimited Bandwidth मिल रहा है या नहीं। Unlimited Bandwidth वाले ही Hosting को Purchase करें।

Uptime

आपकी Website जितने Time Live यानी Users के लिए उपलब्ध रहती है उसे Uptime कहते है जब किसी कारण से आपकी Website को एक्सेस नहीं कर पाते है उसे Downtime कहते है

बहुत सारी कम्पनियाँ जिनकी Service अच्छी नहीं होने के कारन आपकी Website Down हो जाती है इसलिए जब भी आप Hosting तो किसी अच्छी कंपनी इस ही Hosting ले जिनकी Uptime की गरंटी 99.9% हो जो सभी सभी अच्छी कंपनी प्रोवाइड कराती है

Disk Space

आपको अपने Website पर Upload Media को रखने के लिए पर्याप्त Disk Space होना बेहद ही जरुरी है जैसे आपको अपने Computer या Mobile में अपने Photos और Videos को रखने के लिए जरुरी होता है। इसलिए Hosting लेते समय Unlimited Disk Space हो तो अच्छा है

Backup

ये सबसे जरूरी पॉइंट है आपको कभी भी Backup की जरुरत आ सकती है। कभी किसी कारन से हमारा Website का डाटा Delete भी हो जाता है जिससे हमारी सारी मेहनत बर्बाद हो जाती है इसलिए अगर आपको Hosting Provider के तरफ से Daily Backup मिल रहा है तो अगर आपका Website की डाटा डिलीट भी होता है तो आप अपने बैकअप को रिस्टोर कर सकते है।

Customer Support Service

किसी भी व्यक्ति के लिए Customer Support बहुत ज्यादा जरूरत कभी कभी हमारे Website में कुछ ऐसे प्रॉब्लम आ जाते है जिनहे हम अपने से ठीक नहीं कर सकते है। इसलिए आपको होस्टिंग लेते समय इस बात को ध्यान में रखना है की Customer Support Service अच्छी मिल रही है या नहीं जैसे Helpline Number Email Support Live Chat इत्यदि

 

निवेदन

उम्मीद है आपको हमारी Post Web Hosting क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी अगर फिर भी कोई सवाल है जो आप मुझसे पूछना चाहते है तो निचे कमेंट जरूर करें।

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment