VPN क्या है और Best VPN कौन-कौन से है

Hello दोस्तों, क्या आप जानते है VPN क्या है ये कैसे काम करता है अगर नहीं जानते What is VPN तो मैं इस आर्टिकल मैं बताने वाला हु आखिर VPN होता क्या है। अगर आप इंटरनेट का प्रयोग करते है तो VPN का नाम जरूर कही न कही सुने होंगे। कभी कभी आप किसी वेबसाइट को ओपन करते वक़्त Websiteओपन नहीं होता है।
क्योंकि वो वेबसाइट या तो बंद है या तो इंडिया में बैन है।

बहुत सारे इंटरनेट पर ऐसे वेबसाइट मिल जाते है जो Legal नहीं होते है इसलिए उसको इंडिया में बैन कर दिया जाता है अगर आप VPN इस्तेमाल कर उस website को एक्सेस करेंगे तो वह बहुत ही आसानी से access हो जाता है

 

VPN क्या होता है

VPN का Full form (Virtual Private Network ) होता है। ये एक तरह का प्राइवेट नेटवर्क होता है। जिसका इस्तेमाल से हम अपने Private Network को Secure करने के लिए करते है। और अपने डाटा को Safe रखने के लिए करते है। VPN की यूज़ से आप अपने डाटा को Hacker और Network anlysis से बचा सकते है।

 

जब भी आप VPN का यूज करके अपने प्राइवेट Network से Public network में डाटा transfer or Access करते है तो ये आपके Connection को Secure Tunnel बना देता है। जिससे आपका डाटा को कोई और एक्सेस या Capture नहीं कर सकता है।

 

जब भी आप VPN का यूज अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस में करते है तो यह हमारी Device की ip को बाईपास कर देता है। और ये हमें किसी दूसरे IP से इंटरनेट को Access करता है जिससे हमारे Ip और लोकेशन दोनों चेंज हो जाते है। जिससे हम कोई भी अगर इंडिया में साइट block है और हम उसे access करना चाहते है तो

 

ये हमारे IP को Baipass कर किसी दूसरे देश की IP से एक्सेस करता है जिससे इंडिया में Block Website आसानी से access हो जाता है। और कोई Hacker हमारी IP को Trace भी करता है तो उसे हमारी Original IP नहीं मिलती है जिससे हम हैक होने से बच जाते है।

 

VPN किन्हें यूज़ करना चाहिए

VPN का यूज बड़ी बड़ी कंपनी में ज्यादा होता है क्यों किसी भी बड़ी कंपनी को अपने डाटा को सुरक्षित रखना बहुत ही जरुरी होता है आज कल VPN का यूज़ हर कोई करता है जो भी व्यक्ति अपने डाटा को पुब्लिक Network में हैक होने से बचाना चाहते है हो कर सकते है। पर बहुत सारे ऐसे लोग है जो फ्री VPN यूज़ ज्यादा करते है। पर

 

मैं Recommand करता हूँ किसी को भी फ्री VPN का यूज़ नहीं करना चाहिए। क्योकि आप जिस भी कंपनी का Free VPN यूज़ करते है। वो आपकी सभी Search History को आसानी से Capture कर गलत यूज़ कर सकता है।

अगर आप Paid VPN यूज़ करते है। तो वह secure होता है। क्योंकी आप जिस भी अच्छे VPN प्रोवाइडर सर्विस लेते है। तो आपके द्वारा सभी इनफार्मेशन को safe रखता है।

 

 

VPN Service कहाँ से और किस VPN Provider से लें

अगर आप एक अच्छे VPN Connection लेना चाहते है तो मैं कुछ ऐसे vpn Provider के बारे में बताने जा रहा हूँ जो इंडिया में बहुत ही पॉपुलर है। और बड़ी बड़ी कम्पनियाँ इनकी VPN यूज़ करते है। और आप यहाँ से VPN बहुत ही Cheap Price में ले सकते है।

 

Express VPN

www.mytechinfo.in

Express VPN मुंबई और चेन्नई के कई लोकल Server प्रोवाइड करता है इसके साथ ही ये आपको भारत के सभी पडोशी देश Location प्रोवाइड करता है और ये आपको अच्छी स्पीड भी प्रोवाइड करता है।

 

ये आपके लोकल IP को HIDE कर फुल Security प्रदान करता है। अगर आप यहाँ से 12 Month के लिए VPN खरीदते है तो 3 Month VPN मुफ्त में मिलेगा। अगर आपको इसकी सर्विस अच्छा नहीं लगता है तो आप यहाँ से 30 Days के अंदर Full Refund देने का दवा करता है.

 

अगर इसकी Starting प्लान की बात की जाये तो आप यहाँ से $ 10 में 1 Month के लिए VPN ले सकते है इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए निचे दिया गए लिंक पर क्लिक कर Visit कर सकते है।

 

NordVPN

www.mytechinfo.in

NordVPN बारे में अपने कभी न कभी सुना या जरूर देखा होगा NordVPN बहुत ही पॉपुलर VPN सर्विस है इसका 5719 servers · 60 countries में उपलब्ध है और ये आपके Windows, macOS, Android and iOS पर उपलबध है NordVPN का यूज़ बहुत सारी बड़ी कंपनियां यूज़ करती है

 

उसकी Rating भी और सभी VPN प्रोवाइडर से अच्छी है। ये आपको अछि और Fast Speed Provide करता है। ये इसकी Pricing बहुत ही Low है अगर आप यहाँ से 3 Years के लिए VPN लेते है तो आपको सिर्फ $ 2.99 (Rs 210)  में खरीद सकते है। 

अगर आप VPN Purchase करना चाहते है। तो निचे कुछ पॉपुलर VPN Provider की लिंक दिया गया है जिस पर विजिट कर Purchase कर सकते है।

 

IPVanish

www.mytechinfo.in

IPVanish में एक आईपी साइकलिंग फीचर भी है जो सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के लिए आपके आईपी पते को बदलता रहता है (और आप अपने अंतराल की लंबाई निर्धारित कर सकते हैं)। इसके अलावा, यह भू-प्रतिबंधों को तोड़ने और मीडिया स्ट्रीमिंग सेवाओं का आनंद लेने का एक प्रभावी तरीका है जो अमेरिका से उत्पन्न होता है।

इसका मतलब है कि IPVanish सबसे प्रभावी ऑल-इन-वन वीपीएन में से एक है जिसे आप इस समय पा सकते हैं।

 

ध्यान रखें कि IPVanish को शुरू करने से पहले आपको कुछ ट्वीक करने की आवश्यकता होती है।  सर्वर चुनने के लिए सूचियों से निपटना, खाता विवरण, कानूनी जानकारी, और सेटिंग्स के साथ-साथ-सुरुचिपूर्ण उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस कुछ डाउनसाइड नहीं हैं।

 

इसके अलावा, यह वीपीएन के रूप में मजबूत है। अंत में, हमारे IPVanish की समीक्षा में वह सब कुछ है जो आपको इस एप्लिकेशन के बारे में जानना चाहिए और यह आपके लिए सबसे अच्छा वीपीएन है या नहीं।

 

 

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
MYTECHINFO
Logo