वजन कैसे बढ़ाए मात्र कुछ ही दिनों में। How to Gain Weight Hindi Tips

हेलो दोस्तों कैसे है आप लोग उम्मीद यही है आप बहुत अच्छे ही होंगे। हमेशा की तरह आज इस पोस्ट में हमलोंग फिटनेस से संबधित एक उपाय के बारे में जानेंगे।

आज के इस पोस्ट में हम वजन कैसे बढ़ा सकते है इसके बारे में जानने वाले है वैसे तो बहुत सारे ऐसे लोग होते है जो अपने वजन को कम करना चाहते है क्योकि उनका वजन पहले से ही बहुत ज्यादा होता है और लगातार समय के साथ बढ़ता भी जाता है

परन्तु कुछ लोग ऐसे होते है जिनका शरीर का बनावट बिलकुल अलग होता है यानि वो एकदम दुबले पतले होते है। और लाख कोशिश के बावजूद भी वो अपने वजन को नहीं बढ़ा पाते है ज्यादा दुबले पतले होने के कारण उन्हें कई प्रकार की परेशानियाँ झेलनी पड़ती है जैसे लोगों के बिच में जाने से शर्मिन्दगी मह्सुश करना या दोस्तों से इंसल्ट होना।

इन सभी के आलवा डॉक्टरों के अनुसार ऐसे लोग जो बहुत दुबले पतले होते है उन्हें कई प्रकार की बीमारियाँ होने की ज्यादा चान्सेस होती है। एक हेल्थी इंसान न तो ज्यादा दुबला होता और न ही ज्यादा मोटा होता है वो बिलकुल Feet रहता है

तो चलिए अगर आप भी बहुत ही ज्यादा कमजोर है और बहुत कुछ इस्तेमाल करने के बावजूद भी Vajan को नहीं बढ़ा पा रहे है तो इस पोस्ट में Vajan Kaise Badhaye इसके बारे में जानेंगे, और इसको जानने के बाद आप मात्र 20 Days Weight Gain कर सकते है। Vajan Kaise Badhaye in Hindi

 

Weight Gain Kaise Kare

आज के समय में अगर किसी भी व्यक्ति की बात की जाए तो वो बिलकुल भी समय नहीं देना चाहता है उन्हें लगता है हम अपने Weight को कुछ समय में बढ़ा सकते है और इसके लिए वे बहुत सारे तरह तरह की फ़ूड भी Try करते है कुछ लोग तो ऐसे भी होते है जो परेशान होकर बॉडी बनाने के लिए मेडिसिन का इस्तेमाल तक करते है जो आपके शरीर को बहुत ही ज्यादा हानि पहुँचाती है।

अगर आप भी उनमें से है जो बॉडी को बनाने के लिए गलत तरीके को अपनाते है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है। यदि आपके पास अच्छी समझ और धैर्य क्षमता है तो मैं गारंटी देता हूँ। आप अपने Weigh को बहुत ही Fast Gain कर सकते है

परन्तु अगर आपके पास धैर्य क्षमता के साथ-साथ समझ नहीं है तो आप चाहें जितने भी नुस्खे इस्तेमाल कर लें किसी भी प्रकार का फायदा नहीं होने वाला है।

इसलिए हम इस आर्टिकल में बिलकुल ही सही और घरेलु टिप्स के बारे में जानने वाले है जो बहुत सारे लोगों ने इसका इस्तेमाल भी किया है और उन्हें इसका अच्छा रिजल्ट भी मिला है यदि आप किसी अच्छे से जानकर से भी पूछेंगे वो भी इस Tips के बारे में जरूर जानकारी होगा।

 

वजन नहीं बढ़ने का कारण

हमें अपने वजन को बढ़ाना है तो सबसे पहले हमें ये समझाना होगा, की आखिर हमारा वजन क्यों नहीं बढ़ता है चुकी हमलोग सभी तरीके को अपनाते है फिर भी हमारा वजन नहीं बढ़ता है इसका क्या-क्या कारण हो सकता है वजन नहीं बढ़ने के कई सारे कारण हो सकते है बस आपको समझाना होगा।

वजन नहीं बढ़ने का सबसे पहला कारण उन लोगों के लिए है जो वजन बढ़ाने के लिए कुछ भी खाते है कुछ भी इस्तेमाल करते है परन्तु उसका फायदा उनके शरीर को नहीं मिल पता है, और दूसरा और सबसे बड़ा कारण है अनुवांशिकता (Heredity) तो चलिए अब थोड़ा इसके बारे में समझते है

मानलीजिए आपके माता पिता शरीर से बहुत ही दुबले पतले है तो उस इस्तिथि में आपका शरीर भी उन्हीं की तरह दुबला पतला होगा। ऐसा इसलिए होता है क्योकि आपके माता पिता का Genetic आपके अंदर होता है। अगर ऐसा है तो आप चाहें जीतनी भी कोशिश कर लें वजन नहीं बढ़ता है। परन्तु कुछ तरीके है जिसके इस्तेमाल से कुछ हद तक वजन को बढ़ाया जा सकता है

अब हम तीसरे तरीके के बारे मे समझते है तो अगर किसी को कोई ऐसा बीमारी है जो हमेशा से है और उसका इलाज चलता है उस इस्तिथि में भी आपका वजन नहीं बढ़ता है इन सभी के आलवा कई अन्य कारण हो सकते है तो चलिए अब Vajan Kaise badhate है इसके बारे में जानते है।

 

Exercise se Vajan Badhaye

सबसे पहले तो आप ये जान ले वजन बढ़ाना और मोटा होने में बहुत ही ज्यादा अंतर है वजन बढ़ने का मतलब यह नहीं हुआ की आदमी मोटा हो जाये और पेट बहार आ जाये। यहाँ वजन बढ़ने का मतलब हुआ की अपने बॉडी को बनना, यानि फ़ीट रहना न की ज्यादा मोटे होना न ही ज्यादा पतला होना।

कुछ लोग मानते है सिर्फ घर बैठे हमेशा खाने से वजन बढ़ता है परन्तु वे गलत है घर बैठकर सिर्फ खाने से FAT बढ़ता है। और इससे पेट निकलने लगता है जिससे कई प्रकार की बीमारियां होती है। तो आप समझ ही गए होंगे वजन बढ़ाने का मतलब क्या होता है।

इसलिए हम सबसे पहले कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में जानेंगे, जिसको करने से हमारी बॉडी का वजन भी बढ़ेगा और मसल्स भी तैयार होंगे। तो चलिए अब समझते है कौन से एक्सरसाइज है और कैसे करना है।

 

 

Push-Up Exercise करें

तो इसमें सबसे पहला है Push Up और इस एक्सरसाइज को कैसे करना है इसके बारे में सभी को जानकारी जरूर होगा। ये एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद है वेट को बढ़ाने के लिए। इस पुषप को 4 सेट करना है और 1 Set में 15 से 20 Rep निकालने है और इसके बाद 1 मिनट का ब्रेक लेना है अगर आप इतने ज्यादा Push-Up को नहीं लगा सकते है आप से जितना हो सके उतना ही लगाए।

परन्तु ध्यान रहे बहुत ही ज्यादा Push-Up नहीं लगाना है। पुषप एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपके अपर बॉडी की साइज को बहुत ही तेजी से बढाती है जिससे आपका Chest, Biceps और Triceps बनती है।

अगर आपको इस एक्सरसाइज के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है जैसे एक्सरसाइज को कैसे करना है तो इस एक्सरसाइज को न करें। सबसे पहले Push-Up को मारने का सही तरीका क्या है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें। उसके बाद ही Push-Up करें।

Push-Up करने के सही पोजीशन को ऊपर इमेज में देख सकते है या यूट्यूब के माध्यम से भी Push-Up कैसे करते है सिख सकते है।

 

Squats Exercise करें

वैसे अगर वजन को बढ़ाना है तो हमें बहुत ही ज्यादा तरह तरह के एक्सरसाइज नहीं करना है क्योकि दुबले पतले इंसान का शरीर उतना ज्यादा झेल नहीं पता है अभी तक हमने Weight Gain करने के लिए एक एक्सरसाइज के बारे में जानकारी ले चुके है उसके बाद अब आपको दूसरी एक्सरसाइज करनी है जिसका नाम है Squats,

ये बहुत ही पावरफूल एक्सरसाइज है जब हम इस एक्सरसाइज को करते है तो इससे हमारे शरीर का निचला हिस्सा स्ट्रेच होता है इस Exercise में 20 Rap करना है। यदि आप इतना ज्यादा करने में सक्षम नहीं है तो इसको अपने क्षमता के अनुसार करें।

बताए गए दोनों एक्सरसाइज को महिला और पुरुष दोनों ही कर सकते है अगर आपके शरीर में किसी भी प्रकार के ज्यादा दर्द जैसे समस्या है तो इन एक्सरसाइज को न करें।

इस एक्सरसाइज को करने में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही है या आपको एक्सरसाइज को करने की सही तरीका नहीं मालूम है तो इमेज में देख सकते है या यूट्यूब से इससे भी सिख सकते हैं।

 

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Vajan Badhane Ka Gharelu Upay

अभी तक हम लोगों ने बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज के बारे में जानकारी ले रहे थे। इसकेबाद अब हम समझते है कैसे घरेलु कुछ बातों का ध्यान रख कर अपने वजन को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए दिन में कम से कम 3 से 4 बार भोजन करें।

ये जरूर नहीं है की जब भूख लगे तभी भोजन करना चाहिए। अगर आप एकदम दुबले है तो भूख न लगने के बावजूद भी बार बार भोजन करना चाहिए।

क्योंकि आपका शरीर कैलोरी को बहुत ही तेजी के साथ जलाता है इसलिए शरीर को कई बार भोजन की आवश्यकता पड़ती है। इसके साथ ही आपको अपने साथ केले और बटर को रखना चाहिए, जिसको कहीं से भी आने पर उसका सेवन दिन में कई बार करना चाहिए।

 

ज्यादा कैलोरी वाले भोजन का सेवन करें

ऐसा नहीं है की आपको थोड़ा भोजन करना है आप दिन कम से कम 5 बार भोजन करें और जितना हो सके उतना ज्यादा ज्यादा कैलोरी वाले भोजन का सेवन करें। भोजन का मात्रा ज्यादा होनी चाहिए, और इसमें मछली, मांस और कार्बोहाइड्रेट का ज्यादा मात्रा होनी चाहिए, शुरू में इतना ज्यादा खाने में कष्टप्रद लग सकता है परन्तु इससे आपका वजन भी बहुत तेजी से बढ़ेगा। जब भी आप सुबह के लिए नाश्ता तैयार करे तो उसमे अंडा, संतरा जूस और केला जरूर होने चाहिए।

 

Weight Gain के लिए सुबह का ब्रेकफास्ट

इसमें आर्टिकल में जितने भी डाइट प्लान बताया गया है वो बहुत ही कम बजट वाले है जिसको कोई भी अफ़्फोर्ड कर सकता है तो चलिए देखते है हमें सुबह के ब्रेकफ़ास्ट में क्या शामिल करना चाहिए।

सबसे पहले आपको एक गिलास गरम दूध और उसके साथ एक या दों केले, 10 बादाम और 10 ग्राम शहद को एक साथ मिक्स करना है उसके बाद उसे 2 से 3 अण्डे के साथ लेना है। इस ब्रेकफास्ट में आपको कार्बोहइड्रेट, प्रोटीन और फैट मिलेगा। जो आपको पुरे दिन भर एनर्जिटिक रखने में काफी हेल्प करेगा। Vajan Kaise Badhaye in Hindi

 

लंच

ब्रेकफास्ट करने के कुछ समय बाद जब आप लंच करने के लिए जाते है उससे पहले आपको भुना हुआ चना और मूंगफली के दाने को एक साथ लेना है इससे भरपूर मात्रा में फाइवर और प्रोटीन मिलेगा।

इसके बाद लंच में चावल या रोटी दाल के साथ लेना है जिसमे आपको खीरा भी होना चाहिए और इसके साथ ही कम से कम 6 अंडे होने चाहिए वो भी अंदर का हिंसा नहीं होना चाहिए। यदि आप शाकाहारी है तो अंडे की जगह 100 ग्राम पनीर का सेवन कर सकते है।

चुकी हमें वजन को बढ़ाना है इसलिए हमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है इसलिए हमें अपने लंच को कुछ इस प्रकार से तैयार कर सकते है। प्रोटीन हमारे शरीर में Vajan bhadhata है इसलिए हमें ज्यादा प्रोटीन वाले डाइट को ही शामिल करना हैं।

 

एक्सरसाइज से पहले

एक्सरसाइज को करने के लिए हमें बहुत ही ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता पड़ती है इसलिए इस मील की एक्सरसाइज से पहले बहुत ही जरूर होता है। तो चलिए देखते है इसमें हमें क्या क्या सेवन करना है।

तो इसमें आप ब्रेड और पीनट बटर का इस्तेमाल करना है परन्तु इसमें आपको अच्छे पीनट बटर का इस्तेमाल करना है जो बिलकुल ही आर्गेनिक हो। ब्रेड को कम से कम 30 ग्राम बटर के साथ लेना है। जिससे आपको प्रोटीन मिलेगा,

इस डाइट को लेने से एक्सरसाइज को करते समय आपको काफी ज्यादा एनर्जी मिलेगा। परन्तु ध्यान रहे इस डाइट को एक्सरसाइज से 2 से 3 घंटे पहले लेना है।

जब आप एक्सरसाइज कर लेते है उसके बाद आपको 8 से 10 उबले हुए अंडे को लेना है और इसके लिए कार्बोहइड्रेट के लिए दो केले या उबले हुए दो आलू ले सकते है। जिससे भरपूर मात्रा में कार्बोहइड्रेट मिले।

 

Weight gain Dinner

अभी तक पूरे दिन के सभी डाइट प्लान के बारे में जान चुके है अब जो सबसे लास्ट आती है वो है डिनर तो मैं आपको बता दूँ डिनर कुछ हद तक लंच के जैसे ही होगा जिसमें आप चावल या रोटी के साथ दाल ले सकते है अगर मुंग की दाल हो तो और भी अच्छ होगा।

इसके साथ ही खीरा और पनीर होने चाहिए अगर आप चाहे तो अंडा भी ले सकते है परन्तु पनीर में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होता है। ऐसा बिलकुल भी नहीं है की जो डाइट इस आर्टिकल में बताया जा रहा सिर्फ उसी को लेना है

अगर अलग से भी कुछ खाना चाहते है खा सकते है। परन्तु ध्यान रहे भिन्न प्रकार के भोजन को एक साथ करने से कोई प्रॉब्लम भी हो सकता है इसलिए आप अपने डाइट को सेट कर ले और इसको हमेशा फॉलो करने है

इस पोस्ट में जितने भी डाइट प्लान के बारे में बताया गया है उसमे बिलकुल कम खर्चे लगेंगे। और आसानी से घर पर उपलब्ध भी हो जायेंगे। Weight Kaise badhaye इसके पूरी जानकारी मिल चुकी होंगी।

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अंतिम राय

तो अंतिम राय मेरा यही है अब अगर आपको अपने वजन को बढ़ाना है तो थोड़ा तो मेहनत करना ही पड़ेगा। मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूँ। क्योंकि बहुत सारे ऐसे लोग होते है।

जो डाइट प्लान को कुछ समय तक फॉलो करते है जब कोई रिजल्ट नहीं दिखता है तो वे इसे छोड़ देते है परन्तु यहाँ आपको एक बात का ध्यान रखना है रिजल्ट इतने जल्दी नहीं मिलते हैं इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ती है। और साथ ही धैर्य रखने की आवश्यकता होती है।

इसी के साथ Vajan Kaise Badhaye आर्टिकल समाप्त होता है उम्मीद आप सभी को पसंद भी आया होगा। अगर आप कुछ पूछना चाहते है तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

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