Tik Tok से पैसे कमाने का नया तरीका और Facts हिंदी में

पिछले पोस्ट में हम लोगों ने Tik Tok क्या है इसके बारे में जाना। इसके आलवा हमलोगो ने टिक टॉक के दूसरे भी कई सारे फायदे की बात की थी। परन्तु आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye जा सकता है।

क्योकि टिकटॉक आज ऐसा प्लेटफार्म बन चूका है जंहा आज पुरे भारत में करोड़ों लोग इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहे है। TikTok आज एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका है जहां पैसे कमाने का बहुत सारे पैसे कमा सकते है यानि यंहा आपको पैसे कमाने का कई अलग-अलग तरीके है।

जिसके माध्यम से बहुत ही आसानी से पैसे कमाया जा सकता है आज लाखों ऐसे पॉपुलर टिकटॉक यूजर है जो लाखों में कमा भी रहे है इस पोस्ट को पब्लिश करने का मकसद भी यही है जिन लोगो को नहीं पता TikTok से पैसे कैसे कमाए जाते है उन्हें TikTok से Paise kamane के तरीके के बारे में बताना।

जिससे वो भी आसानी से पैसे कमा सके। तो चलिए अब आगे जानते है कैसे टिकटॉक से पैसे कमा सकते है। और वो कौन-कौन से तरीके है।

 

Tik Tok Se Paise Kamane Ka Tarika

यदि आप सोच रहे है TikTok इतना ज्यादा पॉपुलर है जंहा देखा जाये वंहा टिकटॉक इस्तेमाल हो रहा है तो क्या हम Tik Tok से पैसे भी का सकते है तो इसका सीधा सा जवाब है हाँ Tik Tok से पैसे कमाए जा सकते है। और वो भी थोड़ा बहुत नहीं ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए जा सकते है।

परन्तु उसके लिए आपके Tik Tok पर बहुत सारे Followers होने चाहिए जो आपको फॉलो करते हो और आपके वीडियोस देखते हो। यदि आपके टिकटॉक पर उतने ज्यादा Followers नहीं है या आप अभी अभी Tik Tok से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो उसके लिए सबसे

पहला स्टेप आप एक अपना यूनिक प्रोफाइल क्रिएट करें टिक टॉक पर, अब आपको ऐसा वीडियो क्रिएट करना है जो लोगो बहुत ही ज्यादा पसंद आये। तो उसके लिए आप कुछ ट्रैंडिंग सांग या कांसेप्ट को सेलेक्ट करें।

यदि आपको नहीं पता उस समय कौन सा सांग या टॉपिक ट्रैंड कर रहा है तो उसके लिए आप यूट्यूब और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक इस्तेमाल कर सकते है और पता लगाए उस समय कौन से सांग या कांसेप्ट को सोशल मीडिया पर देखा जा रहा है इसके लिए आप Youtube ट्रेडिंग में जानकर ट्रेंड कर रहे वीडियो या कॉमेडी या अन्य किसी भी ट्रेंडिंग कांसेप्ट को देख सकते है।

उससे आपको रियल टाइम ऑडियंस के मूड के बारे में पता चल जायेगा। जब आप वीडियो बना कर शेयर कर देते है उसके बाद आपको अपने वीडियो को प्रमोट करना होता है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वीडियो को देख सके।

इसके लिए आप अपने TikTok अकाउंट सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे इंस्टग्राम, फेसबुक, ट्वीटर, यूट्यूब, से जोड़ सकते है और अपने वीडियो को ट्रेंडिंग Hashtag लगाकर शेयर कर सकते है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वीडियो तक पहुंच सके।

एक बार जब आप ये सब कर लेते है और आपके अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा Follower हो जाते है, उसके बाद बहुत सारे पॉपुलर ब्रांड आपको approach करते है उनके प्रोडक्ट को वीडियो में दिखाने के लिए। जब आप किसी ब्रांड के प्रोडक्ट को अपने वीडियो में दिखाते है उसके लिए ब्रांड आपको पैसे देते है।

चुकी बड़े से बड़े ब्रांड अपने प्रोडक्ट का प्रमोट करना चाहती है तो वो इसके लिए यूट्यूब और टिकटोक जैसे प्लेटफार्म की मदद से अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करती है।

आपने कई बार बड़े से बड़े यूटूबर को देखे होंगे वो अपने वीडियो के बिच बिच में प्रोडक्ट को प्रमोट करते रहते है वैसे ही जब आपके Follower ज्यादा हो जाते है और वीडियो पर ज्यादा व्यू आने लगते है। कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने के लिए आपको Aproche करती है। तो कुछ इस प्रकार से Tik Tok se Paise kama Sakate Hai

टेलीग्राम क्या है पूरी जानकारी हिंदी में
Helo App क्या है Helo App से पैसे कैसे कमाए

Live Streaming Se Paise Kaise Kamaye

अब हम लोग लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से पैसे कैसे कमा सकते है इसके बारे में जानते है तो सबसे पहले यदि आप Tik Tok यूजर है और पहले से Tik Tok इस्तेमाल कर रहे है तो आपको Tik Tok Live स्ट्रीमिंग के बारे में जरूर पता होगा। परन्तु इसके लिए आपके Tik Tok पर 1000 से ज्यादा Follower होने चाहिए।

उसके बाद ही आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है। यदि आपको नहीं पता लाइव स्ट्रीमिंग क्या है और इसके माध्यम से पैसे कैसे कमाते है तो चलिए अब जानते है जब आपके अकाउंट में 1000 से ज्यादा फॉलोवर हो जाते है तब आपके TikTok के अंदर एक Live Streaming का एक फीचर है।

जिसके हेल्प से आप Live स्ट्रीम कर सकते है जब आप livestream करते है तो आपके जितने भी Follower आपको देख रहे होते है वो आपको Emoji भेजते है परन्तु इमोजी भेजने के लिए उन्हें पहले इमोजी खरीदना पड़ता है उसके बाद से ही इमोजी को भेज सकते है,

अब आपको जितने भी इमोजी भेजते है उसके बदले में आपको Coins मिलता है जिसे आप बाद में रियल पैसे में कन्वर्ट कर सकते है और अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। तो कुछ इस प्रकार से भी आप Tik Tok से Paise कमा सकते है।

परन्तु इस बात का खास ख्याल रखे आपका कंटेंट अच्छा होना चाहिए। जो आपके व्यूअर को पसंद आये। उसके बाद ही लोग आपके वीडियो को देखते है और रियल कंटेंट होना चाहिए। आप किसी भी प्रकार के वीडियो को अपलोड कर पैसे नहीं कमा सकते है। Tik Tok से Paise Kamane के लिए रियल कंटेंट होना बेहद जरुरी है।

Local SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में
Podcast क्या है Podcast से पैसे कैसे कमाए

Contest

अब जब आप टिक टॉक को ओपन करते है तो वंहा आपको एक ट्रैंडिंग का ऑप्शन मिलता है इसके माध्यम से भी पैसे कमा सकते है इसके लिए Tik Tok पर बहुत सारे कांटेस्ट होते रहते है जिसमे अगर आपका वीडियो चला जाता है तो Tik Tok की तरफ से आपको कई सारे गिफ्ट या प्राइस मनी दिए जाते है।

परन्तु इसके लिए आपके वीडियो पर बहुत सारे फोलोवर होने चाहिए। उसके बाद ही आपका वीडियो ट्रैंडिंग में आने का ज्यादा चांस होते है। तो Treading के माध्यम से Contest में भाग लेकर पैसे कमा सकते है।

 

Merchandise Ki Selling se Paise Kamay

यदि आप अपने यूजर को अच्छी वीडियो प्रोवाइड करते है जो बहुत ही लोग पसंद करते है या आप यूनिक वीडियो अपलोड करते है तो इससे आपके Followers बढ़ाते है अब यदि आपके मिलियंस में फोल्लोवेर बन गए और आप एक पॉपुलर क्रेटर बन गए तो आप अपना Ecommerce Platform क्रिएट कर सकते है

वंहा अपना Marchandise Sell कर सकते है और पैसे कमा सकते है इसके लिए आप कुछ अच्छे प्रोडक्ट को सेलेक्ट कर सकते है जिसमे आप आपने Tik Tok Image गैलरी का इस्तेमाल कर सकते है जैसे टी-शर्ट, बैंड, स्मार्टफोन केस कवर इत्यादि।

इसका प्रमोशन भी कर सकते है अपने वीडियो में, चुकी आपका फैन Following अच्छा होगा तो जाहिर सी बात है आपके फैंस आपके Marchandise को जरूर परचेस करेंगे। तो कुछ इस प्रकार से भी Tik Tok से Paise kama सकते है।

 

Paid Review Se Paise Kamaye

यदि आप एक पॉपुलर क्रिएटर है तो आपके पास पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है वैसे अगर आप यूट्यूब देखते है तो वंहा आपको बहुत सारे ऐसे चैनल मिल जाते है जिन्हें किसी प्रोडक्ट को रिव्यु करने के लिए पैसे मिलते है या कई बार आप देखते भी होंगे कई बड़े बड़े यूटूबर अपने वीडियो के बिच बिच में किसी App, Product या Service के रिव्यु करते है।

वो जिस ब्रांड को रिव्यु करते है उन्हें उसके लिए ब्रांड की तरफ से पैसे मिलते है। जैसे एक्साम्प्ल के लिए Technical Guru ji को ही देख लेते है वो कई सारे बड़े बड़े ब्रांड का रिव्यु करते रहते है। वो ऐसा इसलिए कर पाते है क्योकि उनके यूट्यूब चैनल पर बहुत ही ज्यादा मात्रा में सब्सक्राइबर है इसलिए बड़ी बड़ी कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट, सर्विस के रिव्यु के लिए उन्हें चुनती है।

वैसे अगर आपके भी Tiktok पर ज्यादा मात्रा में Follower है और आपके वीडियो पर मिलियंस में व्यूज आते है तो आपसे बहुत सारी कम्पनियाँ अपने ब्रांड, प्रोडक्ट के रिव्यु के लिए आपसे सम्पर्क करती है। और वो अपने प्रोडक्ट के रिव्यु के लिए आपको पैसे देती है। तो कुछ इस प्रकार से आप Sponsorship के माध्यम से पैसे कमा सकते है।

 

Tik Tok Ke Facts 2020

तो चलिए अब हमलोग TikTok के कुछ फैक्ट्स के ऊपर नजर डालते है तो पूरी दुनिया में Tiktok के ऊपर 800 Million एक्टिव यूजर है जो TikTok का इस्तेमाल करते है और App स्टोर और Playstore दोनों को मिलकर TikTok को 1.5 Billion बार डाउनलोड किया जा चूका है सबसे अचम्भित वाला पॉइंट ये चीन में टिकटॉक के रोजाना के 150 मिलियन एक्टिव यूजर है।

इसका मतलब ये हुआ चीन में Tiktok चईनिज़ वर्शन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। टिक टॉक ऍप को 2019 में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है इसका मतलब ये हुआ इसके Whatsaap, फेसबुक जैसे प्लेटफार्म को पीछे छोड़ता नजर आ रहा है।

Globalwebindex एक मार्केट रिसर्च कंपनी है जिसके अनुसार 41% ऐसे TikTok यूजर है जिनका उम्र 16 से 24 के बिच में है। इसका मतलब ये टिकटॉक एप्लीकेशन को आज के जितने भी यंग जनरेशन के लोग है इसको ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते है

चुकी हम लोग भारत में रहते है तो टिकटॉक का मार्केट भारत में कितना है जानना जरुरी है तो चलिए जानते है भारत में Tiktok App की क्या इस्तिथि है। सायद आपको ये जानकर जरूर चौंक जायेंगे पूरी दुनिया में टिकटॉक के सबसे  ज्यादा यूजर भारत में है

टिक टॉक का इस्तेमाल करने के मामले में भारत नंबर 1 पर आता है 2019 के आंकड़ा के अनुसार TikTok को भारत में 466.8 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चूका वही दूसरे नंबर चीन 173.2 मिलियन और तीसरे नंबर अमेरिका जंहा टिकटॉक को 123 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चूका है।

पुरे भारत में टिकटॉक के ऊपर रोजाना के 20 मिलियन एक्टिव यूजर है, जो टिकटॉक का पर एक्टिव रहते है। एक रिपोर्ट के अनुसार, सोचने वाली बात तो यह है टिकटॉक उपयोगकर्ता रोज के 53 मिनट्स सिर्फ टिकटॉक पर बिता देते है चाहे वो टिकटॉक वीडियो देखने के लिए हो या TikTok वीडियो बना कर अपलोड करने के लिए हो।

किसी भी प्रकार से एक व्यक्ति जो TikTok उपयोगकर्ता है अपने एक दिन में लगभग 1 घंटा सिर्फ टिकटॉक को इस्तेमाल करने में बिता देता है।

इस आकड़ा से हमें ये पता लगता है Tiktok कितना ज्यादा पॉपुलर है और इसका इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा हो रहा है और दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है तो आप सोच ही सकते है TikTok Paise कितने आसानी से कमाया जा सकता है। वैसे TikTok पूरी दुनिया में 155 देशों में अवेलेबल है यानि TikTok को आज के समय में 155 देश में इस्तेमाल किया जा रहा है।

TikTok Kya Hai? TikTok वीडियो कैसे बनाये
Vmate App क्या है इससे कैसे पैसे कमाते है।
Pub G क्या है और कैसे खेलते है

How to Earn Money From Tik Tok in Hindi

उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा। यदि आपको ये पोस्ट Tik Tok से Paise Kaise Kamate है पसंद आया है तो निचे कमेंट कर सकते है इसके आलवा यदि आप टिक टॉक क्या है इसके बारे में जानना चाहते है तो मैंने पहले से ही Tik Tok के ऊपर एक पोस्ट पब्लिश कर चूका हूँ।

जिसमे मैंने आपको TikTok क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी दिया है। उस पोस्ट को भी पढ़ सकते है इस आर्टिकल में हमने Tik Tok के कुछ बहुत ही बेहतरीन Facts के बारे में भी जाना है आशा है ऐसे Tik Tok Facts in Hindi में कहीं और नहीं पढ़ा होगा। Watch Tik Tok Videos

आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या कुछ समझ में नहीं आया हो तो उसे भी आप निचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि आपको ऐसी ही पोस्ट की इनफार्मेशन अपने जीमेल के इनबॉक्स में पाना चाहते है ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है, इससे नई पोस्ट की जानकारी ईमेल के माध्यम से आपको मिल जाएगी।

1 thought on “Tik Tok से पैसे कमाने का नया तरीका और Facts हिंदी में”

Leave a Comment

error: Content is protected !!