जल्द सिक्स पैक (Six Pack abs) डेवलप करें

किसी भी मनुष्य को आज कल के व्यस्त जिंदगी में अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी चिंता रहती है क्योकि आज हमारे दुनिया में बहुत सारे ऐसे प्रॉब्लम है जिसके पीछे हम अपने आप को बिजी रखते है इसलिए आज कल लोग अपने आप को अच्छे से ख्याल नहीं रख पाते है

ख्याल रखने का मतलब है अपने सेहत पर ध्यान नहीं देते है कुछ भी बहार के खा लेते है जिसके कारण कई प्रकार की बीमारियाँ होने लगाती है वैसे कहाँ गया है यदि अपने आप को किसी भी बीमारी से सुरक्षित रखना है तो पूरी दुनिया में एक ही उपाय है हमेशा अपने हेल्थ को मेन्टेन करना है जैसे फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देना।

अगर कोई व्यक्ति फिट है तो पूरी गारंटी है उस इंसान को बीमार होने के बहुत ही कम चांस है। आज के समय में फिट रहने के लोग काफी कुछ करते है आप कही मूवीज के हीरो को देखते होंगे।

बहुत ही फिट Fit रहते है और Six Packs Abs रखते है जो देखने में भी बहुत अच्छा लगता है और देखने के बाद हमें भी Six Pack abs को डेवलप करने की काफी ज्यादा इक्षा होती है। वैसे मैं आपको बता दूँ Six Pack abs रातों रात नहीं बनते हैं क्योंकि Six Pack बनाने में कई प्रकार की Exercise और हेल्दी डाइट की आवश्यकता पड़ती है।

इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको पूरी तरह से ट्रैन करेंगे कैसे आप अपना Six Packs Abs in Hindi बना सकते है और इसके लिए हमें किस प्रकार के Exercise को करना चाहिए और कौन से फ़ूड को लेना चाहिए। जिससे जल्द से हमारा Six Pack BODY तैयार हो जाये। तो चलिए सबसे पहले हम Six Pack Abs कैसे बनाये, इसके बारे में जानते है।

 

सिक्स पैक के लिए एक रूटीन तैयार करें

तो जैसे कि मैंने आपको पहले ही बता चुका हूँ Six Pack abs बनाने के लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत और एक प्लानिंग की आवश्यकता पड़ती है बिना उसको फॉलो किये हम Six Pack abs कभी भी डेवलप नहीं कर सकते है। क्योकि इसमें बेहतर Exercise के साथ साथ पोस्टिक भोजन की भी होनी बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

वैसे कुछ लोग होते है चाहें जितने भी ज्यादा मेहनत और एक्सरसाइज क्यों न कर लें, परन्तु वो अपना सिक्स पैक कभी नहीं बना बाते है क्योकि उन्हें पता ही नहीं होता है कौन-कौन से Exercise को कैसे करना है।

कुछ लोग ऐसे होते है जो एक्सरसाइज तो करते है परन्तु वो अपने डेली लाइफ के खान पान पर ध्यान नहीं देते है लेकिन आपको ये जरूर जानकारी होनी चाहिए आप चाहें कितना भी एक्सरसाइज क्यों न कर लें, जब तक डाइट पर ध्यान नहीं देते है कुछ फायदा नहीं होगा।

इसलिए जरुरी है एक्सरसाइज के साथ साथ बेहतर फैट फ्री पोस्टिक भोजन का सेवन करना. सभी को जानकारी है यदि कोई अपने खान पान पर फ़ोकस नहीं करता है तो उसका फैट बढ़ने लगता है और पेट बहार आने लगता है।

एक बार जब फैट बढ़ जाता है उसके बाद फैट को कम करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है। इस आर्टिकल में बताये गए सभी Six Pack Routing को फॉलो कर अपना FAT कम कर Six Pack abs बना सकते है।

 

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Lying Leg Raises (लाइंग लेग राइसेस )

Six Packs Abs Kaise Banaye Hindi
Image Source – Wikipedia

इस लिस्ट में जो सबसे पहला एक्सरसाइज है उसे हम Leg Raises Exercise कहते है ये बहुत ही आसान और सिंपल एक्सरसाइज है जिसको अगर सही तरीके से की जाये तो ये आपके Six Packs के पहले चरण में बहुत हेल्पफुल भी है इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आपको सीधे लेट जाना है और अपने हाथ को हिप्स के थोड़ा नीचे रखेंगे।

आपके पैर एक एक सामान सीधी रखा में होने चाहिए। और जो आपके Toes (पैर की उंगलियों) आये की तरफ पॉइंट होंगे। इसके बाद आपको अपने दोनों पैरों को एक साथ निचे से ऊपर रिलीज़ करना है। परन्तु इसमें आपको ध्यान रखना जब आप अपने पैरों को ऊपर की तरह रिलीज़ करेंगे, उसके साथ ही ग़हरी साँस लेना है।

और पैरों को निचे की तरफ रिलीज़ करते समय सांसों को छोड़ना है परन्तु पैरों को निचे की तरफ लाते समय धरती से 6 इंच ऊपर ही रखना है। इस एक्सरसाइज को करते समय आपको ये ध्यान रखना है आपके बाकि शरीर धरती पर सीधी रेखा में ही टच रहे यानि आपका हिप्स थोड़ा भी नहीं उठाना चाहिए। कोशिश करें इस एक्सरसाइज को कम से कम 20 बार करें। उसका जैसे जैसे करते जायेंगे थोड़ा थोड़ा बढ़ाते भी जायेंगे।

 

Flutter Kicks (फुलटर किक्स )

Six Pack Abs Kaise Banaye Hindi

पहले एक्सरसाइज को कंप्लीट करने के बाद अब आपको नेक्स्ट दूसरा एक्सरसाइज पर फोकस करना है। इस एक्सरसाइज के करने के लिए भी आपको सेम वैसे ही धरती पर सीधे लेट जाना और अपने हाथों को अपने हिप्स के थोड़ा निचे रखना है। इसके बाद आपको अपने सर वाले हिस्सों को 4 से 5 इंच ऊपर उठाना है

इसके बाद आपको अपने पैरों को एक एक करके ऊपर निचे करना है परन्तु ध्यान रहे आपको अपने पैरों को सिर्फ हवा में ही एक एक करके ऊपर निचे करना है आपके पैर निचे धरती में टच नहीं होने चाहिए।

परन्तु इस एक्सरसाइज को बहुत ही ध्यान से करना है और जब भी आपका पहला पैर ऊपर जाकर नीचे जाये और दूसरा पेअर ऊपर जाये तो उसको 1 काउंट करना है शुरू शुर में आप इस एक्सरसाइज को छोटे लेवल से स्टार्ट करें। जैसे जैसे इस एक्सरसाइज को करते है जायेंगे वैसे वैसे ज्यादा करते जाये। एक और बात एक्सरसाइज को करते समय आपको आपने सांसों को नेचुरल तरह से लेते रहना है।

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Seated V Ups

Six Pack Abs Kaise Banaye Hindi

तो अभी तक हम लोगों ने दो बहुत ही बेहतरीन एक्सरसाइज के बारे में जान चुके है अब इसके बाद जो मैं एक्सरसाइज बताने वाला हूँ। उसको Seated V Ups कहते है ये बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है और इसमें आपको काफी ज्यादा फायदा बहुत ही जल्द मिलने लगता है।

इस एक्सरसाइज को परफॉर्म करने के लिए आपको अपने दोनों हाथों को बॉडी के पीछे रखना और अपने बॉडी के ऊपर वाले हिस्सों को थोड़ा सा बेंड रखना है और अपने दोनों पैरों को एक साथ सामने की तरह एक सामान सीधा रखेंगे। और अपने Toes को भी आगे की तरफ पॉइंट करके रखेंगे।

इसके बाद आपको अपने Knee को अपने चेस्ट के पास ले जाना है फिर छोड़ना है Knee को चेस्ट के पास ले जाते समय साँस लेना है और छोड़ना है। परन्तु आपको इस एक्सरसाइज को करते समय बहुत ही ज्यादा ध्यान है जिससे सही तरीके से इस एक्सरसाइज को कर सकें।

क्योकि गलत तरह से करने पर आपको नुकसान भी हो सकता है। शुरू शुरू में इस एक्सरसाइज को शुरू शुरू में 15 से 20 बार Try करना चाहिए। और जैसे जैसे हैबिट बनाते जाये आप इसको ज्यादा भी कर सकते है यदि आपको अभी भी नहीं समझ में आ रहा है कैसे करना है तो लाइव यूट्यूब पर देख सकते है।

 

Russian Twist (रशियन ट्विस्ट)

Six Pack Abs Kaise Banaye Hindi

अभी तक वैसे हम लोगों ने तीन बहुत ही बेहतरीन एक्सरसाइज के बारे में जान चुके है। जो Fast Six Pack Abs बनाने में बहुत ही ज्यादा हेल्प करते है इस आर्टिकल में जो एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है कोई जरुरी नहीं की सिर्फ उसे ही करना है इसके साथ ही बाकि दूसरे एक्सरसाइज को भी साथ में करते रहना है।

तो अब हम जिस एक्सरसाइज के बारे में जानने वाले है उसे Russian Twist कहा जाता है इसको करने के लिये आपको सबसे पहले धरती पर बैठ जाना है उसके बाद आपको अपने दोनो पैरों को जमीन से थोड़ा ऊपर उठा के रखना है तथा उसके आपको अपने दोनों हाथों के साथ अपने शरीर के ऊपर वाले हिस्सों को Twist करना है।

और करते हुए ध्यान रहे आपको दोनों हाथ बॉडी को ट्विस्ट होते समय धरती में टच हो। और सबसे महत्तपूर्ण जब आप इस एक्सरसाइज कर रहे हो तो ज्यादा हिलना डुलाना नहीं है। यदि आप ज्यादा मूवमेंट करते है तो इससे बैक में पेन होने के ज्यादा चान्सेस होते है। जब आप अपने बॉडी को एक बार लेफ्ट और एक बार राइट करते है उसको 1 काउंट करना है।

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Planks (प्लांक्स)

Six Pack Abs Kaise Banaye Hindi

अभी तक हम लोग जितने भी Exercise Step के बारे में उनमें से ये सबसे बेस्ट कोर मसल्स के लिए एक्सरसाइज है इस एक्सरसाइज को ज्यादातर किया भी जाता है यदि आपके लोअर बैक में दर्द है तो इस एक्सरसाइज से आप दर्द में काफी ज्यादा आराम मिल सकता है। जो चलिए अब समझते है कैसे इस एक्सरसाइज को कर सकते है।

तो एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपने एल्बो और Toes के सपोर्ट से पारलेली होल्ड रखना है जैसे आप पुष्प लगाते समय करते है परन्तु इसको अपने केहुनु का इस्तेमाल करना है और इसको आपको अपने बॉडी को ऊपर निचे नहीं करना है सिर्फ आपको अपने बॉडी को होल्ड रखना है।

कम से कम अपने बॉडी को 45 सेकडं से लेकर 1 मिनट्स तक होल्ड रखना है बाद अपने कैपेसिटी के अनुसार बढ़ा भी सकते है। यँहा पर आपको ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है जिसको करना बहुत ही आसान है

क्योंकि बहुत सारे ऐसे लोग होते है बड़े बड़े Exercise Step को देखकर घबरा जाते है। इसलिए मैंने आपको Reliable एक्सरसाइज के बारे में बताया है।

 

फैट कम करने वाला आहार लें

तो जैसी की मैंने आपको पहले भी कई बार बता चूका हूँ। जंक फ़ूड खाने से हमारे सेहत तो ख़राब होती ही है लेकिन जंक खाने से बहुत सारे फैट बनता है कुछ ही समय में पेट बहार आने लगता है आप किसी भी Fitness Trainer के सलाह ले सकते है

 

भरपूर प्रोटीन वाले भोजन लें

जैसे की सब जानते है प्रोटीन हमारे शरीर के मसल बनाने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है इसलिए प्रोटीन के लिए भोजन में फिश, अंडा, मूंगफली, इत्यादि प्रोटीन वाले पदार्थ को ले सकते है। इसके आलवा मार्केट से अच्छे क्वालिटी का प्रोटीन ले सकते है। और अपने आयु क्षमता के अनुसार दिन में सेवन कर सकते है।

 

फल और सब्जियाँ लें

आम जिंदगी में हरी सब्जियाँ बहुत ज्यादा फायदा पहुँचती है वैसे हरी साग सब्जिया खाने से कई प्रकार से भी मुक्त रहते है सायद आपको हो जितने भी हरी सब्जिया होती है

वो सभी जरुरी न्यूट्रीएंट्स से भरी होती है और इसका सेवन करने से हमारे शरीर को अपने आवश्यकता अनुसार न्यूट्रीएंट्स मिलती है और ये कैलोरी को कम करने में बहुत ही शक्तिशाली होती है इसलिए जरुरी है जब भी भूख लगे तो बिच बिच में फल का सेवन करें।

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Six Packs Abs के बारे में जानकारी

आज का आर्टिकल आपको कैसा निचे कमेंट में लिखकर जरूर बताये। पूरा विश्वाश है आपको Six Pack Abs kaise Banate है इसके बारे में जरुर पता चल गया है।

आपको बस आवश्यकता है तो मेहनत आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे। उतना ही ज्यादा आपको सफलता मिलेगी। बहुत से ऐसे व्यक्ति है जो शुरू में तो कुछ दिन एक्सरसाइज करते है परन्तु दिन के बाद अपने आप छोड़ देते है क्योकि उन्हें फायदा बहुत जल्द चाहिए होता है।

परन्तु मेरा मुझे लगता है जब आप मेहनत कुछ समय तक करते है तभी आपको ज्यादा से ज्यादा मिलता है। आर्टिकल में किसी भी प्रकार के दिक्कत या कठिनाई है तो उसे भी कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है

 

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