शेयर बाजार क्या है What is Share Market in Hindi

आज हम Share Market Kya Hai in Hindi में जानने वाले है। देखिये दुनिये में पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते है जिससे हम पैसे कमा सकते है। इस दुनिया में कोई भी ऐसा इंसान नहीं है जो पैसा नहीं कामना चाहता हो क्योकि सभी को पैसा कामना अच्छा लगता है इसके लिए सभी अपने अपने रूल को फॉलो कर पैसे कामना चाहते है क्योकि बिना पैसे आप किसी भी Goal को achieve नहीं कर सकते है। यहाँ तक की पैसे कामना भी एक Goal है जिस Goal को पूरा करने के लिए हम बचपन से ही पढाई और अपने लक्ष्य को पूरा करने जी जान लगा देते है। तब कही अपने लक्ष्य को पूरा कर पाते है।

Share Market

अगर आप अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाते है तो आप अपने जरुरत को भी पूरा नहीं कर सकते है क्योकि अगर आपके पास पैसे है तो आपके वो सभी खुसिया होगी जो आप चाहते है। इसलिए तो लोग पैसे कमाने के लिए अलग अलग प्रकार के काम को करते है कुछ लोग होते है जो कही नौकरी कर पैसे कमाते है तो कुछ लोग नौकरी दे कर पैसे कमाते है क्योकि सबका अलग अलग तरीका है।

लेकिन आज जिस पॉइंट को हम जानके वाले है उसके बारे में आपके सायद कभी न कभी जरूर सुने होंगे। जिसे Share Market in Hindi कहा जाता है या हिंदी में शेयर बाजार भी कहा जाता है। बहुत सारे लोगो का मानना है की हम शेयर बाजार में पैसे लगाकर रातो रात आमिर हो सकते है और आपने बहुत बार देखा या सुना भी सायद मूवीज में भी देखा होगा। कई सारी कम्पनी शेयर मार्केट में पैसे लगाती है।

तो इसलिए आज हम जानने वाले है What is Share Market और share Market कैसे काम करता है। अगर आप शेयर मार्किट के बारे में नहीं भी जानते है फिर भी आज बेसिक से जान सकते है।

 

शेयर क्या है

अगर आप शेयर बाजार को समझना चाहते है तो सबसे पहले हमें ये समझाना होगा की शेयर क्या है शेयर का मतलब होता है हिस्सा जिसे स्टॉक मार्किट के भासा में शेयर कहते है जब आप किसी कंपनी के शेयर में अपना पैसा लगते है तो उस कंपनी में आपका भी कुछ हिस्सा हो जाता है वो Depend करते है अपने उस कंपनी में अपना कितना Investment किया है। इसी को शेयर कहा जाता है जो अलग अलग प्रकार के हो सकते है। आप जिस भी कंपनी के लिए शेयर खरीदते है उसके अलग अलग तरीके होते है।

शेयर मार्केट क्या है? Share Market in Hindi

शेयर मार्केट वैसे मार्केट को कहा जाता है जहा  कंपनियों की शेयर यानि हिस्सा को ख़रीदा और बेचा जाता है। अगर आप किसी कंपनी के शेयर को खरीदते है तो उस कंपनी से होने वाले फायदे में से आपको भी मिलेगा परन्तु ये निर्भर करता है की आपने उस कंपनी के कितने Percent Share को ख़रीदा है उसी हिसाब से आपके शेयर में भी मिलते है।

अगर आप शेयर मार्केट में पैसे लगाते है तो आपको मुनाफा भी हो सकता है या तो आपको घटा भी हो सकता है शेयर मार्केट में आप जिस भी कंपनी के शेयर को खरीदते है अगर उस कंपनी को फायदा होता होता है तो आपको आपके लगाए गए पैसे के साथ लगाए गए शेयर के हिसाब से और पैसे मिलते है। अगर उस कंपनी को घटा होता है तो जिस कंपनी के आपने शेयर ख़रीदा है तो आपके लगाए पैसे भी चले जाते है।

इसलिए बहुत सारे ऐसे लोग जिन्हे शेयर मार्केट में अच्छी जानकारी रखते है उन्होंने बहुत सारे कंपनियों का शेयर भी खरीद रखा है। शेयर मार्केट में पैसे लागते समय आपको अपने पैसे का रिस्क खुद लेना पड़ता है इसमें कमपनी की किसी भी प्रकार का कोई भी रिस्क नहीं होता है। Share Market एक जुए की तरह है जिसमे आपको हर भी हो सकती है और जित भी हो सकती है लेकिन अगर आपको शेयर मार्केट में अच्छी नॉलेज है तो पैसे डूबने के चांस बहुत काम होता है।

 

शेयर मार्केट में नुकसान और फायदा कब होता है

अगर आप Share Market के बारे में अच्छे से समझ गए है तो ये भी Confusion को क्लियर कर लेते है की आखिर कब और क्यों शेयर मार्केट में फायदा और नुकसान होता है मान लीजिए अपने किसी कंपनी में अपना शेयर ख़रीदे है अब वो कंपनी अपना कारोबार को कर रही है किसी कारण से या उस कपनी को काम नहीं मिलाने के कारण इस साल कंपनी को कुछ भी फायदा नहीं हुआ और कमपनी नुकसान में चली गयी। तब आपका शेयर डूब जाती है क्योकि आप उस कंपनी के कुछ हिस्से का मालिक है अगर उस कंपनी को फायदा होता है तो उसमे से आपको फायेदा होगा। अगर उस कंपनी का नुकासन होता है तो आपका भी नुकसान होगा। और बिज़नेस में फायदे और नुकसान होते रहते है।

 

शेयर मार्केट में शेयर कब खरीदे

अगर आप शेयर बाजार में पैसे लगाना चाहते है तो ये सवाल आपके दिमाग में जरुर होगा की आखरी कब हमें शेयर बाजार में अपने पैसे को इन्वेस्ट करना चाहिए यानि कंपनियों को शेयर को खरीदना चाहिए। अगर आप Share Market में पैसे लगाना चाहते है तो सबसे पहले तो आप Share Market Complete Details को जाने इसके बाद ही शेयर मार्किट के बारे में पैसे लगाने के बारे में सोचे। जब आप शेयर मार्केट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ले लेते है तब आपको Share Market (Stock Market) के Risk के बारे में पता चल जाता है।

अगर आपको रोजाना Share Market के बारे में जानकारी लेने है तो इसके लिए आप Internet की हेल्प से Economics-times और Stock Business जैसे News को पढ़ना चाहिए। क्योकि इसमें आपको शेयर मार्केट में होने वाले Latest News से अपडेट रहेंगे। और आपको शेयर मार्केट में होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी भी मिलती रहती है। अगर आपको Share Market के बारे में पूरी डिटेल्स को एक ही जगह पाना चाहते है तो आप nseindia.com के वेबसाइट पर विजिट कर सकते है जहा आपको दुनिया भर के सभी शेयर मार्केट के इनफार्मेशन मिलती रहती है।

अब जब आप कम्पलीट रिसर्च कर लेते है तो अब बात आती है Share Market में पैसे लगाने की तो पैसे लगाने से पहले आप अपने आर्थि इस्तिथि को भी ध्यान में रखे क्योकि शेयर मार्केट में पैसे की गरंटी नहीं होती है। शेयर मार्किट में जिस भी कंपनी का शेयर खरीदना चाहते है उस कंपनी के बारे में प्रॉपर रिसर्च करे। क्योकि बहुत सारी कम्पनिया Fraud भी होती है जो आपके पैसे लेकर भाग भी जाती है इसलिए कंपनी की शेयर को खरीदते समय उसके बायोडाटा जरूर चेक करे।

 

शेयर मार्केट कैसे काम करता है How Stock Market Work in Hindi

तो चलिए शेयर मार्किट जिसे Stock Market भी कहा जाता है इसके वर्किंग के बारे में जानते है। अगर भारत की शेयर मार्केट की बात की जाये तो भारत में दो शेयर मार्किट है (BSE) बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज और दूसरा (NSE) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ये दोनों भारत के प्रमुख शेयर मार्केट है। अगर किसी को शेयर खरीदना है तो उन्ही दोनों शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनियों की शेयर को खरीद सकते है।

अगर किसी कंपनी को अपने शेयर को बेचना है तो उसे सबसे पहले अपने कंपनी को BSE और NSE में के पास लिस्ट करना होता है उसके लिए उस कंपनी वो सभी जरुरी Document को (SEBI) Securities and Exchange Board of India के पास सबमिट करना होता है उसके बाद सभी डॉक्यूमेंट की जाँच और SEBI के सभी शर्ते पूरा होने के बाद ही कंपनी NSE और BSE में लिस्ट हो पाती है। इसके उस कंपनी निवेश की गतिबिधि की सभी जानकारी को Stock Market के पास समय समय पर देना होता है।

 

शेयर बाजार में कैसे निवेश करें Invest in stock market In Hindi

अगर शेयर बाजार में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपना एक Demat Account होने बहुत ही जरुर है Demat Account को ओपन कराने के लिए आप Broker से संपर्क कर सकते है। शेयर बाजार में आप जितने भी पैसे को इन्वेस्ट यानि लागते वो सभी के सभी इसी अकाउंट में जायेगा। Demat Account एक Saving अकाउंट की तरह ही होता है लेकिन Demat Account फ्री नहीं होता है इसके लिए आपको 600 रूपये महीने तक देने होते है।

जब आप किसी बैंक में Demat Account को Open करते है वो आपके अकाउंट से लिंक रहता है यानि की आप शेयर मार्केट में पैसे लगाने के बाद जितने भी मुनाफा होगा वो सभी पैसा Demat Account में जायेगा। अगर चाहे तो उस पैसे को बाद में अपने Saving अकाउंट में ट्रांफर कर सकते है अगर आप किसी भी कंपनी को शेयर को खरीदते है तो वो आपके Demat Account में जाता है बाद आप चाहे तो उस शेयर को Broker की हेल्प से बेच सकते है। Demat Account के अंदर Share, Stocks, Funds, Security, Electronic फॉर्म में स्टोर रहता है

अगर आप अपने शेयर को किसी Broker की हेल्प से मैनेज करना चाहते है तो आप किसी ब्रोकर की हेल्प से किसी कर सकते है ब्रोकर वो होते है जिन्हे शेयर मार्केट के बारे में अच्छी नॉलेज होता है और उन्हें अच्छे से Stock मार्केट के बारे में जानकारी होता है।

 

Trading Account क्या है

ट्रेडिंग अकाउंट का इस्तेमाल स्टॉक को खरीदने और बेचने और शेयर की लेन देन के लिए करते है। मान लीजिए आपको अपने किसी शेयर को खरीदना या बेचना है तो इस अकाउंट का इस्तेमाल कर अपने Stock, Mutual Fund, Share, के लिए करते है। अगर आप स्टॉक मार्केट में शेयर को Buy और Sell करना है तो इसके लिए आपको Broker की आवश्यकता पड़ती है ऐसे आप डायरेक्ट नहीं कर सकते है आज कल तो बहुत सारे सॉफ्टवेयर भी Develop हो चूका है वो सभी कार्य जो Broker करता है वो उस सॉफ्टवेयर से हम खुद कर सकते है।

उसी तरह अगर हमें उस ब्रोकर को किसी शेयर को परचेस करने के लिए आर्डर देना है या खुद से किसी शेयर को खरीदना है तो उसके लिए ट्रेंडिंग अकाउंट होना बहुत ही आवश्यक है। अगर आप ट्रेंडिंग अकाउंट को ओपन करते है वो आपके Demat Account के साथ लिंक रहता है। अगर आप किसी शेयर को खरीदते है वो आपके Demat Account में जाता है जब आप उस शेयर को Sell करते है तो उसका अमाउंट आपके ट्रेंडिंग अकाउंट में जाता है।

 

ऑनलाइन शेयर कैसे खरीदें

पहले के समय में अगर किसी को शेयर मार्केट में पैसे को इन्वेस्ट करना होता था तो उसके लिए किसी Broker के हेल्प से ही मुमकिन था लेकिन आज के मॉडर्न ज़माने में टेक्नॉलजी इतना ज्यादा Develop हो चूका है की आप सब कुछ घर बैठे कर सकते है। अगर आज के समय में किस को शेयर मार्केट में कदम रखना है तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के Broker के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। क्योकि आज Share Market के सभी काम Software की हेल्प से हो रहे है यानि जिस काम को हम किसी Broker के हेल्प से करते थे आज उस काम हम सॉफ्टर की हेल्प से घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर की हेल्प से कर सकते है.

यंहा निचे कुछ सॉफ्टवेयर की Example दिए गए है जैसे ZERODHA, Angel Brocking, ICICI Direct, Upstox, इत्यादि। इस एप्लीकेशन की हेल्प से शेयर को खरीद और बेच सकते है ये सभी Apps Broker की तरह काम करती है इस ऍप्लिकेशन्स की खास बात है इसमें आपको Free Demat Account मिलता है और इसकी हेल्प से कुछ ही स्टेप में Share को खरीद सकते है।

 

संक्षेप में

आशा है आज का पोस्ट What is Share Market in Hindi आपको पूरी तरह से समझ आ गया होगा। Stock Market एक ऐसा बिज़नेस है जंहा रिस्क लेना पड़ता है इसके बाद ही हम पैसे को earn कर सकते है। यंहा तक की दुनिया के साबसे दौलत मंद आदमी Buffett जो Share Market में शेयर को खरीद और सेल करके इतना आमिर बने है। अगर आप शेयर मार्केट को समझ लेते है तो इसमें Investment करना बहुत ही आसान होता जाता है। अगर आपको Share Market kya Hai पोस्ट समझ आ गया होगा तो निचे कमेंट जरुर करें। अगर किसी प्रकार के सवाल है तो निचे कमेंट जरूर करें।
Follow my blog with Bloglovin

हेलो दोस्तों, मेरा नाम दिलीप गुप्ता हैं मैं Mytechinfo.in का संस्थापक हूँ मैं अपने ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी से सम्बंधित पोस्ट लिखता हूँ और लोगो तक टेक्नोलॉजी के बारे पूरी जानकारी देने की कोशिश करता हूँ मेरा मकसद हैं ज्यादा से ज्यादा लोगो की हेल्प करना। अगर आप सभी को टेक्नोलॉजी से सम्बंधित कोई भी हेल्प चाहिए निचे कमेंट या ईमेल कर सकते हैं धन्यवाद

1 Comment
  1. […] को पैसा को इकठा करता है और उस पैसे को शेयर मार्केट और भी कई जगह में इन्वेस्ट किया जाता है […]

    Leave a reply

    error: Content is protected !!
    MYTECHINFO
    Logo