SEM (Search Engine Marketing) क्या है हिंदी में

हेलो दोस्तों, आज जो हमारा Topic है SEM- Search Engine Marketing के बारे में जानेंगे अगर आप एक Blogger है या आप Digital Marketing Marketing का Course कर रहें है तो आपको ये जानना बहुत ही ज्यादा जरुरी है की SEM Kya Hai . SEM को आज के समय में समझना बहुत ही ज्यादा जरुरी है

क्योकि कोई बहुत सारे ऐसे लोग है जो अपने सवाल का जवाब या कोई भी काम इसके लिये वो Search Engine का ही इस्तेमाल कर रहा है इसलिए SEM को जानना बहुत ही जायदा जरुरी हो गया है अगर India की बात की जाए तो कुछ सालो के अंदर India में Internet की इस्तेमाल करने वालो की संख्या बहुत ही जयदा हो गया है।

और जैसे जैसे लोग Digital India में अपना योगदान दे रहें है इसको देखते हुए आने वाले समय में Search Engine की इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने वाला है। तो अगर आप जानना चाहते है की SEM यानि Search Engine Marketing क्या है तो आप पुरे Article को जरूर पढ़ें।

SEM क्या है

सबसे पहले अगर आपको ये जानना है की SEM क्या है तो इससे पहले आपको कुछ बातो को जानना बेहद ही जरुरी है। सबसे पहले तो आप ये जान लीजिये की दुनिया में सबसे ज्यादा Keyword Search किये जाने Search Engine Google  है

अगर इसके बाद भी बहुत सारे Search Engine है जो बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है। जैसे दूसरे सबसे ज्यादा Use होने वाला Search Engine Bing है इसके बाद से है जैसे Yahoo Search, Duck Duck Go इत्यदि अगर वही हम Videos Search Engine की बात करे तो Youtube है लेकिन India में सबसे ज्यादा Google Search Engine का इस्तेमाल किया जाता है।

अब मान लीजिए अभी आपको एक लैपटॉप खरीदना है और आपको इसके Feature और Price के बारे में नहीं पता है। तो इस स्तिथि में आप किसी भी Search Engine का इस्तेमाल जरूर करेंगे। क्योकि वही एक तरीके है जिससे आप किसी भी Information को तुरंत जान सकते है।

लेकिन अगर आपका कोई कंपनी है जिसमे आप आपने Product के इनफार्मेशन को लोगो तक सबसे पहले पहुंचना चाहते है तो इसके लिए Online Marketing का सहारा लेते है जिसके लिए आप Google से Contact कर अपने Product को Advertisement कराएंगे जिससे कोई भी व्यक्ति अगर उस Product को Google के Search Engine पर सर्च करता है तो Google आपके कंपनी का Ad को Google के Search Result में पहले दिखता है

इसलिए जब भी आप अपने Product को Google से Advertisement (प्रचार) करते है और अपने Product को जल्द से जल्द लोगो के बिच महसूर कर सकते है।

Example

Search Engine Marketing kya hai hindi me

मान लीजिए मुझे एक Laptop खरीदनी है इसलिए मैं Google के Search में जाकर सर्च किया best laptop under 30000 मेरे सामने बहुत सारे रिजल्ट आ गए इसमें आपको दिख रहा होगा सबसे ऊपर एक रिजल्ट Show कर रहा है इसके निचे आपको Google ad के Icon देख सकते है। इसका मतलब ये है ये कंपनी ने अपने Product की Google से Advertisement कराई है इसलिए ये रिजल्ट Google में No 1 पर दिखा रहा है।

 

SEM (Search Engine Marketing) क्यों जरूरी है

Search Engine Marketing कंपनियों और आम लोगों के लिए क्यों जरुरी है अब हम इसके बारे में जानेंगे। देखिये कोई भी कंपनी अपने Product को Lunch करती है तो वो अपने Product की Marketing को लोगो के बिच मशहूर करने के लिए बहुत सारी तरीको की इस्तेमाल करती है। आपने देखा भी होगा जब कोई Mobile India में Lanch होती है

तो उसकी Ad बहुत सारे जगहों पर दिखाई जाती है जैसे Youtube Videos और Google के Search Result में भी इससे लोगो को ये पता लग जाता है की India में New Mobile Lunch हुई है। और लोग इसके बारे में जानने के लिए Online Search करते है इससे उस Product की प्रचार लोग के बिच होता है जिससे उस कंपनी को फायदा होता है।

 

SEM (Search Engine Marketing) के फायदे

हम Search Engine Marketing का इस्तेमाल कर ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपने Product की Information को पहुंचा सकते। है मानलीजिए अपने Mobile Store Open किया है और आप अपने Store का प्रचार अपने Location में करना चाहते है तो आप Google Adword की Help से अपने Store की Ad  कर सकते है।

इससे आपके Location में जितने भी लोग Google Search पर Mobile के बारे में Search करेंगे तो आपका Mobile Store सबसे पहले Show हो जायेगा, और इसमें हम Google Ad word की Help से करेंगे। Google Adword Google का Online Program है जिसके इस्तेमाल से ही आप अपने Product का Advertisement Google के Search Engine पर कर सकते है।

अगर आपको नहीं पता है की Google Adword का इस्तेमाल कर अपने AD को Google पर कैसे चलते है तो इसके लिए आप Youtube पर Googleएडवर्ड का कम्पलीट इनफार्मेशन ले सकते है क्योकि Google Adword का बहुत बड़ा Program है

 

SEO और SEM में क्या अंतर है

SEO (Search Engine Optimization) का इस्तेमाल है अपनी Website की Ranking और Website पर बहुत सारे ट्राफीक लेन के लिए करते है इसके लिए आपको बहुत सारी मेहनत और टेक्निक का इस्तेमाल करना पड़ता है।

अगर आपका Website है जिसपे Visitor नहीं आते है तो आप SEO का इस्तेमाल कर अपने Website पर Traffic को ला सकते है

आप SEO का इस्तेमाल अपने Blog या Website को Google के First Page पर Rank करने के लिए करते है जिससे आपकी वेबसाइट की ट्रैफिक बढती है और जितने ज्यादा लोग आपके Blog पर विजिट करेंगे और Ads पर Click करेंगे उतने ही ज्यादा Google आपको पैसे देगा।

अगर आपको नहीं जानकारी है की SEO कैसे करते है तो मैंने अपने Blog पर पहले से ही SEO के बारे में Complete Information के साथ Article को Publish किया है

SEM (Search Engine Marketing) का इस्तेमाल कर हम अपने Website Business या किसी Product को Promotion-Online कर सकते है।और इससे Google आपके ad को First पेज पर दिखता है जिससे आपके Website पर इंस्टेंट Traffic मिलती है। और आप अपने Website, Business, Product को लोगो के बिच प्रोमोट कर सकते है।

SEM में Google ad का Traffic तभी तक आएगा जब तक आप Google को पैस देते है। जब आप Google को ad दिखाने के पैसे देने बंद कर देते है तब Google आपका Ad को दिखाना बंद कर देता है। और Traffic कम होने लगती है

 

1 thought on “SEM (Search Engine Marketing) क्या है हिंदी में”

Leave a Comment

error: Content is protected !!