Quora से पैसे कैसे कमा सकते है Quora Partner Program हिंदी में

Quora in Hindi: पैसा कमाना आज के समय में बहुत ही छोटी बात है अगर आप सोच रहे है वो कैसे, तो मैं आपको बता दूँ अगर किसी के पास नॉलेज है तो उसके पास पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। इसलिए हम इस पोस्ट में ऑनलाइन पैसे घर बैठे कैसे कमा सकते है इसके बारे में बिस्तार पूर्वक जानेंगे। आज ऑनलाइन प्लेटफार्म इतना ज्यादा बिकसित हो चूका है जहाँ करने के बहुत कुछ है बस लोगों को उसके बारे में सही जानकारी नहीं है

इसलिए मैं आज एक ऐसे वेबसाइट या यूँ कहे तो सोशल मीडिया प्लेटफार्म के बारे में बताने जा रहा हूँ जो सवाल और जवाब के माध्यम से पैसे कामाती हैं। इस प्लेटफार्म का नाम Quora और इस प्लेटफार्म के बारे में आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो इसके बारे में जानते भी होंगे। क्योकि ये कोई छोटा मोटा प्लेटफार्म नहीं है बल्कि Quora इंडिया के अंदर बहुत ही बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म बन चूका हैं।

इस वेबसाइट का मुख्य काम ये है यहाँ आप कोई भी सवाल दुनिया भर के लोगों से पूछ सकते है और किसी के पूछे गए सवालों का जवाब भी दे सकते हैं। यदि आप ब्लॉगर है तो इसके बारे में आपको जानना बहुत ही ज्यादा जरुरी हैं।

क्योंकि Quora के माध्यम से भी ब्लॉग्गिंग की ही तरह ऑनलाइन पैसे कमा सकते है और Adsense की तरह ही इसमें में भी Ads Monetization कर सकते हैं सायद आप में कुछ लोगों ने सिर्फ अभी तक Adsense Ads Monetization के बारे में सुना होगा परन्तु आज हम Quora ad Monetization Program के बारे में जानेंगे। और इससे लोग कैसे पैसे कमा रहे है इसके बारे में जानेंगे।

 

Quora Kya Hai

तो Quora भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म की तरह ही है और इस प्लेटफार्म से दुनिया भर के लोग आपस में जुड़े हैं और ये साइट Question Answer Form की तरह काम कराती है यानि यहाँ आप कोई भी सवाल का जवाब लोगों से पूछ सकते है बस आपको जो भी सवाल है जो लोंगो से पूछना चाहते है उसे यहाँ शेयर करना हैं उसके बाद इस प्लेटफार्म से जितने भी लोग जुड़े हुए वो आपके सवाल का जवाब देंगे,

वैसे ही आप किसी दूसरे द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब को दे सकते है। ये वेबसाइट ऐसे ही काम करती हैं। आज के समय में ये दुनिया के 72 सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाली वेबसाइट हैं। और ये दिन प्रतिदिन बढती ही जा रही हैं।

Alexa अनुसार Quora इंडिया में तीसरा सबसे ज्यादा विजिट किये जाने वाली वेबसाइट है अब आप समझ ही गए होंगे Quora दुनिया में कितनी ज्यादा पॉपुलर हैं। इसके 70 मिलियन से भी ज्यादा कीवर्ड गूगल में रैंक करते है इससे आप अंदाजा लगा सकते है इसमें कितनी ट्राफिक आती होगी। इस वेबसाइट को पहली बार 2009 में लांच किया गया था।

इसके ऑथर का नाम Adam D’Angelo, Charlie Cheever हैं ये वेबसाइट लगभग दुनिया भर के सभी मुख्य भाषाओं में मौजूद हैं। अब अगर आप सोच रहे है ये किस देश की है तो फेसबुक और गूगल की तरह ही साइट के संस्थापक United State के रहने वाले हैं। उसमे एक रोचक बात ये इसको बनाने वाले Adam D’Angelo, Charlie Cheever पहले फेसबुक में काम करते थे।

 

Quora से पैसे कैसे कमाए

अभी तक हम लोगों ने Quora Kya Hai इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लिया हैं अब हम जो हमारा सबसे मुख्य टॉपिक है आखिर कैसे हम Quora से पैसे कमा सकते है तो उससे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा, इससे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जिसके जिसके बारे में मैंने एक-एक करके सभी के बारे में बताया है अब आपको निर्णय लेना है आप किस माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

 

SEO क्या है और SEO कैसे करें पूरी जानकारी Hindi में
Domain Name क्या है और Domain Name क्यों जरुरी हैं

 

Quora Partner Program

तो जैसे कि मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ Quora पर आप किसी से भी अपने सवाल पूछ सकते है और साथ ही किसी के द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब दे सकते है। यही वो मुख्य फीचर है जिसके कारन ये वेबसाइट बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो रही है। यदि कोई व्यक्ति गूगल में कुछ जवाब के लिए सर्च करता हैं साथ ही Quora में भी सर्च लेता है और उसके सवाब मिल जाते हैं।

यहाँ तक की जब गूगल में कोई सवाल सर्च करते है तो गूगल के सर्च रिजल्ट में क्वोरा के भी आंसर शो होते हैं। इसी को देखते हुए क्वोरा ने हाल ही में अपना एक पार्टनर प्रोग्राम लांच किया है जिसमे आप जुड़ सकते है

जब आप इनके पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ते है उसके बाद से अगर आप कोई सवाल पूछते है या किसी के सवाल का जवाब देते है तो जितने ज्यादा लोग आपके द्वारा पूछे गये सवाल के जवाब देते है या आपके दिए गए जवाब को फॉलो करते है उतना ही ज्यादा पैसे मिलते हैं।

ये काम कैसे करता है इसके बारे में जानते है जब आप Quora पर कुछ पोस्ट करते है उसके अंदर एड्स शो होते है और इस एड्स के लिए ही आपको पैसे मिलते हैं। जब आप ज्यादा से ज्यादा Question और Answer को पोस्ट करते है और आपके पोस्ट लोग रियेक्ट करते है उसी पोस्ट के अंदर एड्स भी शो हो रहा होता हैं। जैसे हम ब्लॉग्गिंग में पोस्ट लिखते है और पोस्ट में Ad शो होता है तो कुछ इस प्रकार से Quora Partner Program काम करता है और इससे लोग आज के समय में लाखों कमा रहे हैं।

 

Blog Website Promotion

जैसे की हम सभी को पता है क्वोरा पर मिलियन में कीवर्ड रैंक करता है तो ये उनलोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है जो ब्लॉग और वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमाते है।

क्योकि हम Quora से अपने साइट में मिलियंस में ट्रैफिक ला सकते है इसके लिए बस आपको किसी के पूछ गए सवाल के उतर देना है और आंसर को देते समय उसमे अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिंक को दे देना हैं। इससे लोग आपके आंसर को पढ़ेंगे और अगर उन्हें आपका जवाब पसंद आएगा तो दिए गए लिंक पर क्लिक कर वेबसाइट पर विजिट करेंगे। तो कुछ इस प्रकार से साइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं।

 

Affiliate Marketing से

क्वोरा से पैसे कमाने के दूसरा सबसे बेस्ट तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग और ये इसलिए बेस्ट है क्योंकि Quora के ऊपर मिलियंस में ट्रैफिक आता है इसलिए यहाँ आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

जब आप क्वोरा वेबसाइट पर विजिट करते है तो वहां आपको बहुत सारे प्रोडक्ट के रिव्यु मिल जाते है और वहां प्रोडक्ट लिंक भी रहता हैं। वैसे ही आप भी अपने प्रोडक्ट सर्विस एफिलिएट को क्वोरा के वेबसाइट पर प्रमोट कर सकते हैं।

 

Service  Promotion से

बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो कई प्रकार के सर्विस को प्रोवाइड करती हैं तो अगर आप अपने किसी सर्विस को लोगों के साथ कनेक्ट करना चाहते है तो फेसबुक की तरह ही क्वोरा भी एक बेस्ट प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से Audience को जल्द से जल्द कनेक्ट किया जा सकता हैं।

 

 

Quora से कैसे जुड़े

इतना सब जानने के बाद अगर अभी तक आपका Quora पर अकाउंट नहीं है तो चलिए अब देखते है कैसे हम Quora पर अकाउंट को क्रिएट कर सकते हैं। जब तक आप क्वोरा अकाउंट को क्रिएट नहीं करते है तब तक आप Quora के किसी भी सर्विस का लाभ नहीं ले सकते हैं। तो Quora पर अकाउंट को क्रिएट करने के लिए सबसे पहले आपको एक जीमेल आईडी की आवश्यकता होगी।

  • अकाउंट क्रिएट करने के लिए सबसे पहले क्वोरा के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • क्वोरा में दो तरह से अकाउंट को क्रिएट कर सकते है पहला फेसबुक और जीमेल, दोनों में किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • लॉगिन होने के बाद अपने प्रोफाइल को कंप्लीट करें। इसमें आपको अपने पुरे डिटेल को देना है। प्रोफाइल के कम्पलीट करने के बाद आप क्वोरा का इस्तेमाल पूरी तरह से कर सकते हैं।
  • क्वोरा को हम अपनी मातृभाषा हिंदी में भी इस्तेमाल कर सकते है।

 

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

Cloud Hosting क्या है? वेबसाइट के लिए क्या बेस्ट है

Instagram Par Follower कैसे बढ़ाए हिंदी में

TikTok Kya Hai? TikTok वीडियो कैसे बनाये

 

Conclusion

तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद उम्मीद है आपको Quora Kya Hai और Quora से पैसे कैसे कमाए, इससे सम्बंधित सभी इनफार्मेशन मिल गयी होगी। यदि आपको को समझने में कठिनाई हो रही है तो यूट्यूब पर बहुत सारे Quora के Tutorial मौजूद है जिसको पूरा देखने के बाद क्वोरा के इस्तेमाल कैसे करते है इसके बारे समझ में आ जायेगा।

यदि आप इस आर्टिकल से संतुष्ट है तो निचे कमेंट करके अपनी राय जरूर जाहिर करें। इसके आलवा यदि आप क्वोरा से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो उसे भी कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

1 thought on “Quora से पैसे कैसे कमा सकते है Quora Partner Program हिंदी में”

Leave a Comment

error: Content is protected !!