Podcast क्या है Podcast से पैसे कैसे कमाए

Podcast Kya Hai:इसके बारे में आप में से बहुत सारे ऐसे लोग है जिन्होंने पॉडकास्ट के बारे ने सुना भी होगा। पॉडकास्ट इंडिया में अभी नई है इसके बारे में ज्यादा लोगो को जानकारी नहीं होने कारण Podcast के फायदे के बारे में भी लोगो को जानकारी नहीं है। क्योकि इंडिया में अभी तक यूट्यूब के बारे में भी कुछ लोगो को नहीं पता है।

परन्तु वही अगर U.S की बात करे तो U.S में पॉडकास्ट के सबसे बड़ा Revenue मार्केट है। और पॉडकास्ट पुरे इंडिया में धीरे धीरे अपना मार्केट भी बना रहा है।

इसलिए आज हमने Podcast के बारे में बताने की कोशिश की है अगर आप लोग नहीं जानते Podcast क्या है तो मैं आपको बता दूँ कोई भी कंटेंट जब ऑडियो के फॉर्म में है तो उसे हम पॉडकास्ट कह सकते है तो अब हम पॉडकास्ट के बारे में पुरे डिटेल में जानकारी लेने वाले है।

 

Podcast Kya Hai

तो पॉडकास्ट एक माध्यम है जिससे हम अपने कंटेंट को ऑडियो के फॉर्म में क्रिएट कर सकते है। और लोगो तक पंहुचा सकते है। और इसमें आपको न ही कुछ पढ़ने की आवश्यकता और न ही कुछ देखने की आवश्यकता पड़ती है पॉडकास्ट के माध्यम से अगर किसी को कुछ इनफार्मेशन लेना है तो सिर्फ पॉडकास्ट को सुन कर ही कोई भी इनफार्मेशन को ले सकते है।

और आज के समय पॉडकास्टिंग डिजिटल वर्ल्ड में एक नया माध्यम आया है जिससे अब हम अपने किसी भी इनफार्मेशन को ऑडियो के फॉर्म में लोगो तक पंहुचा सकते है और इसके सबसे अच्छी बात यह की Podcasting से आप पैसे भी कमा सकते है जैसे हम ब्लॉग और यूट्यूब से कमाते है।

 

Podcasting Ke Fayde

तो अभी तक हमने Podcast क्या होता है इसके बारे में जाना है परन्तु अब हम इसके फायदे के बारे में जानेंगे। वैसे तो पॉडकास्ट के बहुत सारे फायदे है सबसे बड़ा फायदा तो यह है की आप पॉडकास्ट करके बहुत अच्छे से पैसे कमा सकते है। तो अब पॉडकास्ट के कुछ ऐसे फायदे के बारे में जानेंगे। जिसको जानने के बाद आपको लगेगा पॉडकास्टिंग करना चाहिए।

सबसे पहले तो अगर बोलने में अच्छे है और आपको लगता है की आप अपनी आवाज के माध्यम से दुनिया को कुछ दे सकते है तो मुझे लगता है आपको अभी पॉडकास्ट शुरू करना चाहिए।

Podcast कैसे शुरू करते है इसके बारे में तो हम आगे जानने वाले है यदि आप एक मोटिवेशनल स्पीकर है या आपको लगता है की आप अपने आवाज की माध्यम से लोगो को मोटीवेट या किसी भी प्रकार के इनफार्मेशन बहुत ही अच्छे तरीके से दे सकते है तो आप अपना पॉडकास्ट शुरू कर सकते है।

अगर आप अपना पॉडकास्ट शुरू करते है और अच्छी अच्छी इनफार्मेशन को लोगो के साथ शेयर करते है इससे लोग आपको सब्सक्राइब करेंगे अगर अपने अच्छी खासी सब्सक्राइबर बना ली तो आप  किसी प्रोडक्ट या किसी भी प्रकार के Sponsorship के माधयम से पैसे भी कमा सकते है।

आपने Khabari App के बारे में तो सुना ही होगा इस App में आप रोज के तजा खबर को ऑडियो के रूप में सुना जा सकता है जंहा लोगो ऑडियो के फॉर्म न्यूज़ को शेयर करते है

और पैसे कमाते है। जैसे यूट्यूब में व्यूज के पैसे मिलते है वैसे ही Khabari App में Play के पैसे मिलते है यही जितना ज्यादा आपके न्यूज़ को लोग सुनेंगे उतना ही ज्यादा आप पैसे कमा सकते है। तो ये अभी एक Podcast का अच्छा उदहारण है जंहा लोग पॉडकास्टिंग कर पैसे कमा रहे है।

अगर आपको नहीं पता है तो गूगल ने कुछ समय पहले ही एक नई अपडेट दिया है जिसमे उन्होंने बताया है की अब से गूगल सर्च रिजल्ट में पॉडकास्ट भी शो होंगे। तो आप सोच ही सकते है इससे आप कितना ज्यादा आपको लाभ मिल सकता है यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपके लिए तो और भी ज्यादा लाभ मिल सकता है

क्योकि यंहा आप अपने जितने भी विजिटर है उनको टेक्स्ट कंटेंट के साथ साथ पॉडकास्ट की फीचर भी दे सकते है। इससे जितने भी विजिटर आपके ब्लॉग पर विजिट करेंगे वो आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा समय देंगे और इससे आपका एअर्निंग भी अच्छा होगा। यदि आपको अच्छे से पॉडकास्टिंग किया तो आप अपना ब्रांड वैल्यू भी बढ़ा सकते है।

Google News क्या है गूगल न्यूज़ का अप्रूवल कैसे लें
TDS क्या है TDS कैसे भरे हिंदी में
Local SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में
Java Programming क्या है कैसे जावा सिख सकते है

Podcast Future in India

अब अगर हम इसके इंडिया में फ्यूचर की बात करे तो अभी तो फ़िलहाल इसका ज्यादा ब्रांड वैल्यू नहीं परन्तु आने वाला समय पॉडकास्ट की मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा होने वाल है क्योकि शुरू शुरू में जब इंडिया में Tik Tok आया था उस समय भी उतना ज्यादा उसका मार्केट नहीं था परन्तु आज आप खुद देख सकते हो।

इस प्रकार से पॉडकास्ट की मार्केट भी इंडिया में धीरे धीरे बढ़ रहा है जैसे Khabari app देख सकते या अमाज़ों का Audible जिसमे आप ऑडियो के रूप में कहानिया और स्टोरी को सुन सकते है इससे पता चलता है इंडिया में पॉडकास्ट का प्लेटफार्म बहुत बड़ा होने वाला है।

क्योंकि आज कल लोग मल्टीटास्किंग होने जा रहे है। इसलिए पॉडकास्ट की माध्यम से एक समय में लोगो दोनों काम कर सकते है जैसे अगर आप जिम कर रहे है और हैडफ़ोन की माध्यम से पॉडकास्ट भी सुन रहे है इसलिए पॉडकास्ट इतना ज्यादा पॉपुलर हो रहा है।

 

Podcast Kaise Kare

अभी तक हमने Podcast के बारे में सब कुछ जान लिया है अब हम पॉडकास्ट कैसे कर सकते है इसके बारे में जानने वाले है। तो पॉडकास्ट करने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म है जंहा आप अपना पॉडकास्ट कर सकते है तो चलिए अब जानते है

तो साबसे पहले एक वेबसाइट जो बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है जिसका यूआरएल मैंने निचे दे दिया है या गूगल में जाकर Anchor.fm सर्च कर सकते है। इस प्लेटफार्म का सबसे अच्छा फीचर है ये बिलकुल फ्री है यंहा आपको किसी भी प्रकार के पैसे देने की आवशयकता नहीं पड़ती है। तो अब इस वेबसाइट में अपना अकाउंट कैसे क्रिएट करते है इसके बारे में जानेंगे।

Anchor.fm

सबसे पहले तो अगर आप इस वेबसाइट में अपना अकाउंट क्रिएट करना चाहते है तो इसका App भी है जिसको गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इस वेबसाइट में अकाउंट में अकाउंट क्रिएट करना बहुत ही आसान है इसमें आप ईमेल की हेल्प से अकाउंट को क्रिएट कर सकते है।

Anchor App For Android

Anchor App For Apple

इसके बाद इसमें आपको बहुत सारे फीचर मिलेंगे। जिसके इस्तेमाल से आप अपने पॉडकास्ट को रिकॉर्ड कर सकते है उसको एडिट कर सकते है इसके आलवा आप पॉडकास्ट को एडिट भी कर सकते है।

 

Podcast Ke Liye Topic

यदि आपने पॉडकास्ट करना चाहते है और आपको ये समझ में नहीं आ रहा है की अपने पॉडकास्ट के लिए कौन से टॉपिक को सेलेक्ट करें तो आप उसी टॉपिक को सेलेक्ट करें जिसमे आपका इंटरेस्ट है। या पहले से ही आपका ब्लॉग है या यूट्यूब चैनल तो आप उसी टॉपिक पर अपना पॉडकास्ट भी शुरू कर सकते है जिस टॉपिक पर आपका ब्लॉग या यूट्यूब चैनल है

इससे आपको अपने पॉडकास्ट को रिकॉर्ड करने में भी अच्छा लगेगा। यदि आप किसी दूसरे टॉपिक पर अपना पॉडकास्ट को शुरू करना चाहते है

आप किसी भी टॉपिक पर पॉडकास्ट बना सकते है आप चाहे तो मल्टी Niche पर भी पॉडकास्ट बना सकते है परन्तु निचे कुछ टॉपिक दिया गया है जिसपे मुझे लगता है आप अपने पॉडकास्ट को शुरू कर सकते है। और वे आज के समय में ट्रैंड पर भी है।

  • Story
  • Life Success
  • Motivational
  • Love Story
  • Life Success Story
  • Education
  • Inspiration
  • Interview
  • Technology
  • Tips And Tricks

Google Adsense क्या है Adsense से पैसे कैसे कमाए
E-Commerce क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

Podcast in Hindi

तो आज का हमारा पोस्ट Podcast Kya hai कैसे आप अपना खुद का पॉडकास्ट क्रिएट कर सकते है और पॉडकास्ट के फायदे क्या है इसके बारे में जाना है। उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा है तो निचे कमेंट कर सकते है और अपने सवाल को पूछ सकते है अगर आप ऐसे ही इनफार्मेशन अपने मेलबॉक्स में लेना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें। और भी ज्यादा नई जानकारी लिए हमारे ब्लॉग विजिट कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!