Pimples Ka ilaj कौन कौन से है नया घरेलु उपाय

किसी भी व्यक्ति के लिए उसका Face बहुत ही बड़ा मायने रखता है। आज के समय में Skin Care बहुत ही जरुरी है क्योकि हमारे Face को कुछ भी हो जाता है तो हमलोग उसको लेकर काफी ज्यादा परेशान हो जाते है।

Skin पर जो सबसे ज्यादा नुकसान देता है वो है Pimples एक बार किसी को हो जाता है उसके बाद वो जाने का नाम नहीं लेता है लाख कोशिश के बावजूद भी ठीक नहीं कर पाते है उसके लेकर कई सारे उपाय करते है जो कोई कारगर नहीं होता है और हमारा फेस और भी ज्यादा नुकसान होने लगता है।

आज कल के युवा जनरेशन में ये रोग ज्यादा देखने को मिल रहा है चाहे वो लड़का हो या लड़की। एक बार किसी के Face पर पिम्पल्स हो जाये तो सबसे पहले तो जल्द ठीक नहीं होता है और इसके लिए हम तरह तरह के मेडिसीन का इस्तेमाल करते है फिर भी नहीं ठीक होता है अगर ठीक भी हो जाता है तो चेहरे पर बहुत सारे दाग धब्बे नजर आने लगते है और हमलोग बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाते है

वैसे Pimples को कभी भी हलके में नहीं लेना चाहिए। क्योकि बहुत सारे लोग अक्सर ऐसे गलतियाँ कर बैठते है और जिसके कारण धीरे धीरे Pimples Face पर फैलने लगता है और आगे चलकर पुरे Face पर फ़ैल जाता है Face पर पिंपल होने के एक नहीं बहुत सारे कारण है जिसके चलते पिंपल होते है इसलिए हमें ये भी जानना जरूरी है

आखिर Pimples Face पर क्यों आ जाते है और ऐसा क्या करना चाहिए, जिससे Face और भी ज्यादा पिंपल नहीं हो। आज के इस पोस्ट में हमलोग Pimples Ka Ilaj के बारे में जानेंगे। वो भी घरेलु इलाज, क्योकि घरेलु इलाज बाकि दूसरे इलाजों की अपेक्षा बहुत ही फायदेमंद होते है।

 

Pimples होने का कारण क्या है

जैसे कि मैंने आपको पहले ही बता चुका हूँ Pimples होने के कई मुख्य करण हो सकते है पिंपल हमारे चेहरे पर आने का सबसे मुख्य कारण है हमारे शरीर के अंदर कुछ गड़बड़ होना है इसलिए जब भी हमारे शरीर के अंदर कुछ भी होता है तो हमारे Face पर पिंपल, कला पन और दाग धब्बे के रूप में हमारे Face पर दिखने लगते है, और इससे हमारे FACE पर अचानक से बहुत सारे छोटे बड़े पिम्पल्स होने लगते है

इसके आल्वा इसका लक्षण हमारे शरीर के और भी बहुत सारे अंग में होने लगता है लेकिन इसका सबसे ज्यादा बार इफ़ेक्ट हमारे Skin पर होता है। और ये ठीक होने के बावजूद भी दुबारा Skin पर उसी जगह हो जाता है तो इसका मुख्य कारण कही न कही हमारे शरीर के बहार ही नहीं बल्कि शरीर के अंदर से भी होता है

इसलिए हम चाहें बहार से कितने भी ज्यादा क्यों न कोशिश कर लें। ठीक नहीं होता है तो जो भी व्यक्ति जिन्हें लगता है पिम्पल्स को सिर्फ Face पर कुछ लगाकर ठीक कर सकते है वो गलत है Pimples को ठीक करने के लिए हमें Face के साथ साथ गलत खानपान पर भी ज्यादा ध्यान देना होगा।

 

अब सब को ये समझना जरूरी है चेहरे पर पिंपल होने के एक ही कारण है जिसको चलते हमारे स्किन यानि Face पर बार बार Pimple हो जाता है और वो कारण है हमारे Face पर मौजूद छोटे छोटे रोम छिद्र का बंद हो जाना यानि इस छिद्र से किसी भी प्रकार के कोई भी सर्कुलेशन नहीं होना।

जब हमारे Face पर मौजूद छिद्र बंद हो जाते है तब रोम छिद्र से निकलने वाले नेचुरल आयल बहार नहीं आ पाते है और Pimples के रूप ले लेते है। परन्तु यहाँ आपको ये ध्यान देना है भले ही Pimples होने कारण रोम छिद्र का बंद होना हो, लेकिन Face के रोम छिद्र बंद होने के कई कारण होते है जैसे पाचन तंत्र में गड़बड़ होना, Face का सफाई ठीक से न हो पाना, चेहरा ज्यादा ड्राई या ऑयली होना, या चेहरे पर नुकसान देह प्रोडक्ट्स जैसे क्रीम का इस्तेमाल करना इत्यादि।

 

Python Language क्या है क्यों इस्तेमाल करते है
Mobile Se Blogging कैसे स्टार्ट करें पूरी जानकारी हिंदी में
TikTok Kya Hai? TikTok वीडियो कैसे बनाये
Podcast क्या है Podcast से पैसे कैसे कमाए

Skin के अलग-अलग जगह पर Pimples क्यों होते है

कई बार हम ये देखते है Pimples हमारे फेस में अलग अलग जगहों पर होता है जैसे किसी को गाल पे हो जाता है या गाल के ऊपर ही बार बार होता है या दाढ़ी वाले हिस्से में तो हमारे सर में भी पिम्पल होता रहा है। परन्तु क्या आपको आपको पता है हमारे Face के अलग अलग हिस्सों में Pimples होने का अलग कारण हो सकता है Face Mapping के माध्यम से ये पता लगया जा सकता है

Face के अलग-अलग हिस्सों में किस कारण से Pimples होते रहते है। सबसे पहला होता है हमारे Face का ऊपरी हिस्सा सर यानि माथे से ये हिस्सा हमारे शरीर के पाचन तंत्र और मूत्राशय से जुड़ा हुआ होता है इसलिए सही तरह से भोजन न पचना और भोजन में ज्यादा तेल मसाले वाले पदार्थ का इस्तेमाल करना या पानी की कमी के कारण हो सकता है।

इसलिए जरुरी है अपने भोजन में पानी के साथ ताजे हरी सब्जियाँ का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें, और तेल मसाले का इस्तेमाल कर कम से कम करें, सर में होने वाले Pimples का कारण बालों में इस्तेमाल करने वाले Oil, Gel, Sempu इत्यादि भी हो सकते है इसलिए कोशिश करें अच्छे से अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें,

अब बात करते है नाक पर होने वाले Pimples जो हमारे दिल के सेहत को दर्शाता है इसलिए नाक पर होने वाले Pimples का कारण हो सकते है ब्लेडप्रेशर हाई होना, खून के असुधियो के कारण इत्यादि से होता है। इसलिए जरुरी है शराब, सिगरेट, अधिक तेल मसाले, बहुत ज्यादा नमक का इस्तेमाल न करें।

कई बार तो नाक के आस पास वाले हिस्सों में ज्यादा Pimples इसलिए  होता है क्योकि सोते समय हम अपने स्किन को पानी से साफ नहीं करते है नाक के आस पास वाले हिस्सों में हमारी स्किन ज्यादा आयल छोड़ती है। जिससे यंहा Pimples ज्यादा होने के चांस होते है।

ज्यादातर लोगों को पिंपल गाल यानि चिक पर होती है गाल हमारे शरीर के Langs और Liver से कनेक्ट होते है इसलिए यदि किसी को गाल पर Pimples होता है उसका कारण Liver Langs और पाचन में आये गड़बड़ी से होता है।

 

Pimples Ka ilaj

यदि सही जानकारी है तो आपको ये जानना जरूरी है Pimples को हम घरेलु नुस्के से ही ठीक कर सकते है पुराने वेदों में कई ऐसे घरेलु नुस्के है जिसके इस्तेमाल से किसी भी प्रकार के स्किन प्रॉब्लम को ठीक किया जा सकता है और ये सभी के सभी नुस्के बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होते है

परन्तु कुछ लोग जिन्हें ये सभी नुस्खों के बारे में नहीं पाता होता है। और वे लोग इसका लाभ नहीं ले पाते है। परन्तु आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे, जो बहुत ही फायदे मंद है।

वैसे घरेलु नुस्खे इस्तेमाल करने के बहुत सारे लाभ है जैसे इसमें किसी भी प्रकार के Side Effect होने की खतरा नहीं होता है और इसको इस्तेमाल करना आसान है और इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के पैसे भी नहीं लगते है। चुकी बहुत बार ऐसा देखा गया है कैमिकल प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने से लोगों को बहुत ही ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है।

Filmywap Hollywood Bollywood Dubbed Movies Download

Pimples का पहला घरेलू उपाय

सबसे पहले   घरेलू उपाय के बारे में जानते है इसके लिए आपको एलोवेरा, पुदीना, और नीम के पतों की आवश्यकता पड़ेगी। सबसे पहले नीम के पतों और पुदीना को बहुत ही बारीकी से पीस कर पेस्ट बना लें।

उसके बाद 1 चम्मच नीम के पेस्ट और 1 चम्मच पुदीना की पेस्ट और 1 चम्मच एलोवेरा को आपस में मिला लें, तीनों को आपस में मिलाने के बाद अपने Face को किसी अच्छे Face Wash से धो लें। और रात को सोते समय Pimples वाले जगह पर लगाकर सुबह पानी से धो लें।

 

Pimples का दूसरा उपाय

पिंपल्स को ठीक करने के लिए हमें तो पहले कुछ सावधानियों को ध्यान रखना होगा। जैसे जितना हो सके उतना ज्यादा पानी का सेवन करें और खाने में ऑयली भोजन से दूर रहे।

ज्यादा से ज्यादा हरे साग सब्जियों का इस्तेमाल करें। यदि आपको पहले से ही Pimples है तो मैंने आपको पहले ही बता चूका हूँ खून में कमी होने के कारण भी पिम्पल्स होते है इसलिए खून को Refine करने के लिए लौकी का जूस और आँवले का जूस पिए,

 

किसी के Face में बहुत ही ज्यादा Pimples है या पिम्पल्स निकलना शुरू हो रहे है तो इस इस्तिथि में आपको अपने Face में साबुन, क्रीम, ब्यूटी प्रोडक्ट जैसे मेकउप कभी भी नहीं लगाना चाहिए।

 

Pimples का तीसरा उपाय

यदि आप अपने चेहरे को साफ रखने के लिए फेस वाश इस्तेमाल कर रहे है तो ध्यान रखे इसमें आपको नीम युक्त और एलोवरा से निर्मित ही फेस वाश का इस्तेमाल करें। चुकी नीम एक Anti Bacteria पदार्थ है इसलिए ये पिम्पल्स और कील मुहासे जैसे रोग में ज्यादा फायदेमंद होता है।

स्किन के पिम्पल्स को ठीक करने के लिए आप नारियल तेल और कपूर का भी सहारा ले सकते है इसके लिए कपूर को बहुत ही पतला कर ले। उसके कपूर और नारियल तेज को आपस में मिला ले और फेस की पिम्पल्स वाले जगह पर कॉटन के माध्यम से रात को सोने से पहले लगाकर सो जाये।

और सुबह उठाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। यदि आपके पास अच्छे क्वालिटी का फेस वाश है तो उसका भी इस्तेमाल Face Skin को साफ करने के लिए कर सकते है।

Google Search Console क्या है वेबसाइट गूगल में कैसे इंडेक्स कराए
Best Free Keyword Research Tools वेबसाइट या ब्लॉग के लिए

Pimples ke Upay

उम्मीद है Pimples के बारे में ये बेहतरीन जानकारी आपको पसंद आई होगी, और अपने Pimples ka Ilaj के बारे में भी अच्छे से समझा होगा। यदि आप इन सभी उपाय को अपने Pimples को हटाने के लिए इस्तेमाल कर रहे है तो इसमें आपको धर्य रखना होगा,

क्योकि ये बहुत ही स्लो काम करते है इसमें कुछ समय लग सकता है परन्तु कुछ लोगों में जल्द सेट होने के बाद जल्द असर करने लगता है। और ध्यान रहे जब आर्टिकल में बताये गए उपाय कर रहे है तो एक वक़्त में किन्हीं एक ही उपाय को इस्तेमाल करें।

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा है तो निचे कमेंट जरूर करे और Pimples ka Ilaj को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। जिससे उन्हें भी सहायता मिले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!