Mutual Fund क्या है और इसके फायदे क्या है

कई सारे लोगों के मन में Mutual Fund क्या है इससे सम्बंधित कई सारे सवाल होता है क्या आप जानते है आखिर कार Mutual Fund kya Hai और ये कैसे काम करता है इसलिए आज में आपको Mutual Fund से संबधित सारे सवालो को जवाब देने वाला हूँ। जैसे की Mutual Fund काम कैसे करता है और क्या हमें Mutual Fund में पैसे को इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं। आज के इस आर्टिकल में इसी के बारे में कम्पलीट इनफार्मेशन को जानने वाले है।

बहुत सारे लोग होते है जो म्यूच्यूअल फण्ड में पैसे को इन्वेस्ट करने में दर लगता है कही हमारा पैसा दुब न जाये। ऐसी बात को लेकर हमने इस पोस्ट को तैयार किया है। अगर आप अपने पैसे को कोई ऐसे जगज इन्वेस्ट करना चाहते है जिससे बाद में आपको अच्छी Return मिल सके तो इसके लिए Mutual Fund बेस्ट तरीका है। म्यूच्यूअल फण्ड पैसे को इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसमें आप 100 रुपये से लेकर लाखो तक इन्वेस्ट कर सकते है। इसमें आपके पैसे डूबने के रिस्क बहुत ही की होता है। तो चलिए अब Mutual Fund के बारे में समझते है।

 

Mutual Fund क्या है

Mutual Fund उस फण्ड को कहा जाता है जो अलग अलग निवेशकों के धन को इकठा कर रखा जाता है जैसे मानलीजिए आपको अपने पैसे को निवेश करना है जिससे कुछ साल बाद पैसा अच्छा Return दे. इसी तरह बहुत सारे लोग अपने पैसे को इन्वेस्ट करना चाहते है। इसी को देखते हुए म्यूच्यूअल फण्ड जैसे सिस्टम को लाया गया।

ये एक ट्रस्ट होता है जो बड़ी बड़ी संख्या में निवेशकों को पैसा को इकठा करता है और उस पैसे को शेयर मार्केट और भी कई जगह में इन्वेस्ट किया जाता है जिससे उस पैसे से और भी मुनाफा कमाया जा सके। इस काम को जो करता है उसे फण्ड मैनेजर कहा जाता है अगर आपको नहीं पता की शेयर मार्केट क्या है तो इसके लिए मैंने पहले से ही आर्टिकल को पब्लिश कर चूका हूँ।

तो चलिए अब इसको एक Example से समझते है। मानलीजिए आप एक निवेशक है यानि आपको शेयर मार्केट में पैसे को लगाना चाहते है और आपको शेयर मार्केट के बारे में जानकारी नहीं है अब आपको किसी प्रोफेशनल की मदद चाहिए जो शेयर मार्केट के बारे में जानकारी रखता हो।

इसके लिए ही म्यूच्यूअल फण्ड को बनाया गया है, म्यूच्यूअल फण्ड में जब आप पैसे को इन्वेस्ट करते है तब आपके पैसे को Fund मैनेजर हैंडल करता है जो शेयर मार्केट के बारे में प्रोफेशनल जानकारी रखता है और वो आपके पैसे को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करता है उन्हें शेयर मार्केट के बारे अच्छी जानकारी होता है और वो आपके पैसे को ऐसी जगह शेयर मार्केट में लगता है जिससे आपको अच्छी मुनाफा मिल सकें।

 

Mutual Fund मैनेजर क्या है

फंड मैनेजर वो प्रोफेशनल होते है जिन्हे शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी होता है और वो फाइनेंस इकनोमिक जैसे डिग्री उनके पास होता है जब आप Mutual Fund में पैसे को इन्वेस्ट करते है तो फण्ड मैनेजर आपके पैसे को शेयर बाजार में लगाते है जिससे उस पैसे से ज्यादा से ज्यादा Profit यानि Returns मिल सके। उन्हें अच्छी तरह से जानकारी होता है की कौन से शेयर को खरीदने पर अच्छा प्रॉफिट होगा। और ये बहुत सारे लोगो की पैसे को एकत्रित करते है और इसी को Mutual Fund कहते है।

 

History Of Mutual Fund in India

भारत में Mutual Fund का इतिहास आजादी के बाद से है वैसे तो भारत में Mutual Fund 1963 में भारत सरकार के साथ RBI (Reserve Bank Of India ) ने मिलकर UTI (Unit Trust of India) गठन किया। यानि म्यूच्यूअल फण्ड का इतिहास 1963 के बाद हुआ यानि आज म्यूच्यूअल Fund को भारत में 55 से भी ज्यादा हो गया।

पहले Mutual Fund के बारे में ज्यादा किसी को जानकारी नहीं था अगर आम लोगों की बात की जाये तो उन्हें Mutual Fund के बारे में थोड़ा भी जानकारी नहीं था। लेकिन आज के समय में Mutual Fund इतना ज्यादा बिकसित हुआ है आज Mutual Fund के बारे में अधिकतर लोग जानते है।

 

अगर आप सोच रहे है की Mutual Fund को भारत में स्थापित करने का क्या कारण है और इसके फायदे क्या है तो भारत में म्यूच्यूअल फण्ड को लाने का मुख्य कारण है की आम लोगो की पैसे को शेयर मार्केट में लागर आर्थिक बिकाश को और भी तेजी से सुधार किया सके। परन्तु आम लोगो के पास शेयर बाजार में पैसे को इन्वेस्ट करने लिए बहुत ही छोटी रकम होती थी और उन्हें शेयर मार्केट के बारे में उतने जयदा जानकारी न होने के कारण वो अपने पैसे को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट नहीं कर पाते थे,

लेकिन अब Mutual Fund की हेल्प से लाखो आम जनता के छोटे छोटे फण्ड को म्यूच्यूअल फण्ड में इक्कठा कर शेयर में इन्वेस्ट किया जा सकता है। और इसी तरह से भारत में Mutual Fund की लोकप्रियता और भी बढाती जा रही है।

 

Mutual Fund के प्रकार

वैसे तो Mutual Fund को कई प्रकार होते है लेकिन खाश तौर पर इन्हे दो Category में बता गया है जो फंड्स के आधार बंटा गया है तो चलिए अब इनको एक एक करके जानते है।

Open Ended Mutual Fund

ओपन एंडेड फण्ड इस प्रकार के फण्ड में हम जब भी चाहे यूनिट को खरीद और बेच सकते है इसमे आपको यूनिट को खरीदने और बेचने की कोई समय निर्धारित नहीं होती है। इस फण्ड में तरलता रहती है चुकी इसलिए फण्ड को लोगो के दौरा ज्यादा पसंद किया जाता है।

Close Ended Mutual Fund

ऐसे फंड में एक लिमिटेड टाइम पीरियड समय होता है और इस फण्ड को निवेशक तय समय अवधी के अंदर ही खरीद सकता है

 

Equity funds

Equity Fund जिसे Growth Fund के नाम से भी जाना जाता है इक्विटी फण्ड को ग्रोथ फण्ड इसलिए कहा जाता है क्योकि इस फण्ड में ग्रोथ होने के चान्सेस ज्यादा होता है यानि अगर आप इक्विटी फण्ड के अंदर लम्बे समय तक इन्वेस्ट करते है तो आपके फण्ड की ग्रोथ होने की चांस बहुत ज्यादा होती है और इसमें Risk भी ज्यादा होता है परन्तु इसमें आपको Return भी उतना ही ज्यादा मिलता है

इक्विटी फण्ड में पैसे को लम्बे समय तक इसलिए इन्वेस्ट करना जरुरी है क्योकि इसमें इन्वेस्ट होने वाले पैसे को शेयर मार्केट में कंपनियों की शेयर्स को खरीदने के लिए लगाया जाता है इसलिए अगर कंपनी ग्रोथ करती है तो अच्छा Return मिलता है अगर आप अपने पैसे को लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है जिससे आपको अच्छा मुनाफा मिल सके तो आप इस फण्ड को Choose कर सकते है।

 

Debt Funds

इस फंड के अंदर रिस्क बहुत कम है इस फंड में इन्वेस्ट करने पर आपको Low Risk रहता है और Return भी काम मिलता है। ये फण्ड उन लोगो के लिए बेहतर है जो ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते है वो ये नहीं चाहते की उनका पैसा ज्याद से ज्यादा शेयर मार्केट में इन्वेस्ट हो और मार्केट में लोस्स होने से उनका पैसा डूब जाये। अगर आप अपने पैसे को शार्ट टर्म के लिए या लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है और आप अपने पैसे को सेफ भी रखना चाहते है तो ही आप इस फण्ड में इन्वेस्ट कर सकते है।

इस Fund में इन्वेस्ट होने वाले पैसे को Government Bonds, Corporate Bonds, Fix Deposit में इन्वेस्ट किया जाता है इसलिए इस Dept Fund के आदर Low Risk और Low Return मिलता है जो सुरक्षित रहता है।

 

Balance or Hybrid Funds

ऐसे फंड को दो नाम से जाना जाता है क्योकि इस फण्ड के अंदर आपको दो तरह के लाभ मिलते है मतलब इस फण्ड के अंदर आपको Dept Fund और Equity Fund दोनों का लाभ एक फण्ड में मिलता है जब दो फण्ड को मिलकर एक फण्ड को बनाया जाता है वह Balance of Hybrid Fund कहा जाता है इस फण्ड में रिस्क न तो ज्यादा रहता न ही कम रहता है इसमें रिस्क बराबर का रहता है ये फण्ड उन लोगो के लिए सबसे बेस्ट जो Mutual Fund में पैसे को इन्वेस्ट करते समय ज्यादा रिस्क लेना नहीं चाहते और इसके साथ ही कम Return भी नहीं लेना चाहते है।

Balanced Fund में आप चाहे तो लम्बे समय के लिए भी इन्वेस्ट कर सकते है या कुछ समय के लिए भी इन्वेस्ट कर सकते है इसमें दोनों फायदों को एक साथ ले सकते है।

 

Money Market Funds

मनी मार्केट फंड में Low-Risk और Low Return होता है इस प्रकार का Mutual Fund उन लोगो के लिए है जो अपने पैसे को ज्यादा समय के लिए इन्वेस्ट नहीं करना चाहते है और इसके साथ ही लौ रिस्क से ही संतुस्ट है अगर आप चाहते है अपने फण्ड को कुछ समय के लिए इन्वेस्ट करना जिसमे बहुत ही कम रिस्क हो और Return भी सके तो आप इस फण्ड में पैसे इन्वेस्ट कर सकते है। Money Market Mutual Fund में इन्वेस्ट होने वाले पैसे को इंस्ट्रूमेंट में इन्वेस्ट किया जाता है

 

गिल्‍ट फंड

ये फण्ड सबसे सुरक्षित फण्ड जाता है क्योकि इसमें इन्वेस्ट किये गए पैसे डूबने के चान्सेस बहुत कम होता है क्योकि इसमें जो भी फण्ड इन्वेस्ट होता है वो सरकारी योजना के लिए इन्वेस्ट किया जाता है क्योकि इसमें गोवेर्मेंट का सपोर्ट होता है इसलिए इस फण्ड में इन्वेस्ट किये गए पैसे सुरक्षित होते है।

 

Mutual Fund में निवेश कैसे करे

 

अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना चाहते है तो पहला तरीका है आप किसी ब्रोकर के पास जाकर या म्यूच्यूअल फण्ड Adviser से सहायता ले सकते है या आप म्यूच्यूअल फण्ड में डायरेक्ट निवेश कर सकते है इसके लिए आप म्यूच्यूअल फण्ड की वेबसाइट या आज कल बहुत सारी ट्रस्टेड मोबाइल App है जिसके जरिये आप Mutual Fund में Invest कर सकते है। अगर मैं आपको सलाह दू मेरे लिए दो सबसे बेस्ट Mobile App है जो जिसके जरिये आप म्यूच्यूअल फण्ड में डायरेक्ट निवेश कर सकते है

  • Paytm Money
  • Groww App

इस दोनों एप्लीकेशन के मदद से आप डायरेक्ट Mutual Fund में निवेश कर सकते है बस आपको इस आप्लिकेशन को Playstore से डाउनलोड करना है और इसमें अपना अकाउंट को क्रिएट करना है जिसके लिए आपको Kyc Verify करना होगा, आप अपने KYC को अपने App की मदद से ही कर सकते है इसमें आपको किसी भी प्रकार की पप्पेर वर्क की जरुरत नहीं पड़ेगी।

बस आपको App को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना है और PAN Card और Adhaar Card की मदद से अपने Profile को क्रिएट करना है। इसमें आपको बैंक अकाउंट की भी आवश्यकता पड़ेगी।

अगर आप Groww app में पैसे को इन्वेस्ट करना चाहते है तो निचे क्लिक कर Sing Up कर सकते है या इसके एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है म्यूच्यूअल फण्ड के लिए इस App को इंडिया में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

Groww Login/Register

 

Mutual Fund के फायदे

वैसे तो Mutual Fund के बहुत सारे फायदे है जिसके इस्तेमाल से हम अपने पैसे को बचा सकते है या अच्छे जगह निवेश कर अच्छी Return को ले सकते है तो चलिए अब हम म्यूच्यूअल फण्ड के कुछ Benfit के बारे में जानते है। जिसके लिए हमें Mutual Fund में निवेश करना चाहिए।

Fund Management

अगर सबसे पहला फायदे की बात करे तो वो है प्रोफेशनल फण्ड मैनेजर जो आपके म्यूच्यूअल फण्ड के पैसे मैनेज करता है म्यूच्यूअल फण्ड का फण्ड मैनेजर जो की स्टॉक मार्केट का अनुभवी व्यक्ति होता है अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करके पैसा कामना चाहते है तो इसमें बहुत ज्यादा रिस्क होता है क्योकि स्टॉक मार्केट में हर समय शेयर्स में उतार चढ़ाव आते रहते है अगर हमें स्टॉक मार्केट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं तो आप स्टॉक मार्केट को मैनेज नहीं कर सकते है इसलिए इसका सीधा सलूशन म्यूच्यूअल फण्ड है।

इसमें Professional Fund मैनेजर आपके फण्ड को मैनेज करते है जिनको स्टॉक मार्केट के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी होती है और उन्हें अच्छे से पता होता है फण्ड को कहा इन्वेस्ट करना है।

 

Affordable Investment (सस्ता निवेश)

म्यूच्यूअल फण्ड की मदद से आम आदमी भी अपने पैसे को निवेश कर सकता है आम आदमी के पास स्टॉक मार्केट में पैसे को निवेश करने के लिए उतना ज्यादा पूंजी नहीं होता है इस समस्या का सीधा समाधान है म्यूच्यूअल फण्ड क्योकि इसके मदद से आम आदमी भी म्यूच्यूअल फण्ड की हेल्प से कम से कम 500 रुपये तक निवेश कर सकता है। यही नहीं म्यूच्यूअल फण्ड की हेल्प से आप One Time निवेश भी कर सकते है।

म्यूच्यूअल फण्ड उन लोगों के लिए बेहतर है जो अपने पैसे को स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट तो करना चाहते है परन्तु जानकारी और ज्यादा पैसे न होने के कारण नहीं कर पाते है

 

Facility (सुविधा)

म्यूच्यूअल फण्ड में जितना आसान है पैसे को इन्वेस्ट करना उतना ही आसान है निवेश की रकम को निकलना। म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश के तय समय से पहले पैसे निकालने पर भी आपको निवेश का पूरा लाभ मिलता है। जैसे की आप FD में अपने पैसे को इन्वेस्ट करते है और तय समय से पहले पैसे को निकालते है तो आपको निवेश का पूरा लाभ नहीं मिलता है परन्तु म्यूच्यूअल फण्ड में जब चाहे पैसे को निकल सकते है इसमें आपको निवेश का पूरा लाभ मिलता है अगर आप अपना निवेश का पैसा निकलना चाहते है तो आपका पैसा दो से तीन दिन के अंदर बैंक में ट्रांसफर हो जाता है।

 

Option (विकल्प)

म्यूच्यूअल फण्ड एक और सबसे बड़ा फायदा है म्यूच्यूअल फण्ड में जरुरत के हिसाब से अपने गोल को सेट कर सकते है यानि अगर आपको महीने के 500 रुपये बचा पाते है तो उसे भी इन्वेस्ट कर सकते है इसमें आप इन्वेस्ट का गोल से कर सकते है जिसमे आप अपने जरुरत के हिसाब से पैसे को इन्वेस्ट कर सकते है।

म्यूच्यूअल फण्ड में कई प्रकार के Mutual Fund का ऑप्शन आज मार्केट में मौजूद है अगर आप अपने फण्ड को 3 महीने के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है तो वो भी कर सकते है अगर आप अपने निवेश को 1 साल या उससे अधिक करना चाहते है तो उसको भी कर सकते है।

 

Tax Saving

Mutual Fund का एक और एडवांटेज है आपको Tax की बचत इसमें आपको टैक्स की बचत हो जाती है वही अगर आपको शेयर बाजार की बात की जाये तो इसमें आपको Tax की चार्जेज को भी देना पड़ता है यहाँ तक की कुछ म्यूच्यूअल फण्ड ऐसे होते है जिनमे आपको किसी भी प्रकार का Tax नहीं देना पड़ता है।

 

संक्षेप

आज के इस आर्टिकल में हमने What is Mutual Fund in Hindi और Types of Mutual Fund in Hindi के बारे में बहुत डिटेल्स में जाना। म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट को करने से पहले आपको इस फण्ड से रेलेटेड जरुरी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ना चाहिए। उसके बाद ही किसी भी म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए।

आशा करता हूँ आपको Mutual Fund in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा तो निचे कमेंट जरूर करे। यदि आपको म्यूच्यूअल फण्ड से संबधित कोई भी सवाल हो तो निचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!