Mobile Se Blogging कैसे स्टार्ट करें पूरी जानकारी हिंदी में

Mobile Se Blogging In Hindi:अभी तक हम लोगों ने इस ब्लॉग पर ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित बहुत सारे पोस्ट को पढ़ा और इसके आलवा दूसरे आर्टिकल को भी पढ़ा है परन्तु आज हम जिस टॉपिक के बारे में जानने वाले है वो ज्यादातर  नए ब्लॉगर होते है उन्हें इस दिक्क्त का सामना करना पड़ता है क्योकि आज हम जानने वाले है Mobile se Blogging कैसे करें वो पूरी जानकारी हिंदी में जब कोई ब्लॉगर अपना करियर ब्लॉग्गिंग में बनना चाहता है

तो उसके सामने दो सबसे बड़ी दिक्क्त होती है पहला तो बजट परन्तु इसे तो जैसे तैसे करके सॉल्व कर लेता है और दूसरा सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है एक कंप्यूटर सिस्टम जैसे डेस्कटॉप, लैपटॉप, इत्यादि इस प्रॉब्लम के कारण बहुत सारे लोग ब्लॉग्गिंग नहीं कर पाते है। आज हम उसका भी समाधान लेकर आये है और वो है मोबाइल यानि स्मार्टफोन की हेल्प से ब्लॉग्गिंग करना।

आज के समय में एक स्मार्टफोन सबके पास है तो क्यूँ न हम लोग स्मार्टफोन के मदद से ही ब्लॉग्गिंग किया जाए। जब कोई नया ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करना चाहता है तो उसके पास इतना ज्यादा बजट नहीं होता है की वो एक नई कंप्यूटर सिस्टम खरीद सके।

इसलिए उन्हें मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करना होता है और आप कर भी सकते है परन्तु लोगो को ये नहीं पता होता है कैसे हम मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कर सकते है यदि आपको मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करते है उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए, स्मार्टफोन से ब्लॉग्गिंग करने के कई सारे फायदे है  कही भी ब्लॉग्गिंग किया जा सकता है और कंप्यूटर की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है।

तो चलिए इस पोस्ट के माध्यम से Mobile Se Blogging Kaise किया जाता है उसके ऊपर नजर डालते है और बहुत ही आसान स्टेप ब्लॉग्गिंग के बारे में समझते है।

 

Mobile Se Blogging Kaise Kare

अगर आप एक नया ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते है तो सबसे पहले आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में बेसिक जरूर पता होनी चाहिए। जिसके ऊपर मैंने पहले से ही पोस्ट लिख चूका और लिंक मैंने निचे दे दिया है।

फिर भी हम बेसिक समझ लेते है तो सबसे पहले तो आपको ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म के लिए निर्णय लेना होगा। जैसे ब्लॉग्गिंग करने के लिए कौन से प्लेटफार्म को चुनना है क्योकि यंहा पर दो ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है जंहा आप ब्लॉग कर सकते है एक फ्री है तो पेड है तो चलिए अब हम इन दोनो प्लेटफार्म के बारे में पुरे डिटेल में जानते है और समझते है कैसे स्टार्टिंग से ब्लॉग्गिंग कर सकते है।

 

Mobile Blogging के लिए प्लेटफार्म

तो इंटरनेट पर ब्लॉग्गिंग करने के दो सबसे पॉपुलर तरीके है जिसके माध्यम से हम अपने ब्लॉग को इंटरनेट पर पब्लिश कर सकते है यानि अपने कंटेंट को को गूगल के सर्च रिजल्ट में इंडेक्स करा सकते है।

इन दोनों में सबसे पहला तरीका है Blogger.com और दूसरा है WordPress सायद अपने इन दोनों प्लेटफार्म के बारे में सुना भी होगा, और नहीं भी सुना है तो दोनों के बारे में हम डिटेल में जानते है।

इन दोनों में सबसे पहला प्लेटफार्म है वो बिलकुल फ्री है इसमें आपको न तो होस्टिंग के पैसे देने होते है और न ही किसी भी प्रकार के सर्विस के पैसे देने होते है यंहा तक आपको यंहा फ्री में .Blogspot एक्सटेंशन के साथ अनलिमिटेड डोमेन भी मिल जाता है। और दूसरा है

वर्डप्रेस ये एक पेड सर्विस है जिसमे आपको एक होस्टिंग की आवश्यकता पड़ती है उसके बाद ही WordPress का इस्तेमाल कर सकते है Google Blogger और WordPress में बहुत ही बड़ा अंतर है

जो दोनों प्लेटफार्म को बहुत ही अलग बनता है जैसे की Google Blogger के बात की जाये तो ये बिल्कुल फ्री है परन्तु इसमें आपको कुछ लिमिटेड Customization मिलते है जैसे पोस्ट को एडिट, टेम्पलेट चेंज और पब्लिश कर सकते है इसके आल्वा कुछ नहीं कर सकते है हाँ यदि आप चाहते है अपना कॉस्टम डोमिन लगाना तो वो जरूर लगा सकते है

अगर WordPress की बात की जाये तो इसमें आपको वो सभी फीचर मिल जाते है जो आप करना चाहते है जैसे ustomization, Edit, Plugins, Multiple Themes, और सबसे जरुरी SEO इत्यादि इन सब के आलवा आप अपने ब्लॉग को जैसे चाहे वैसे डिज़ाइन भी कर सकते है दोनों प्लेटफार्म को ही आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

दोनों प्लेटफार्म के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते है, यंहा तक तो हमने दोनों प्लेटफार्म के बारे में जान चुके है अब आपको अपने सुविधा के अनुसार प्लेटफार्म को सेलेक्ट करना है अब सबसे जरुरी सवाल है इन दोनों प्लेटफार्म को मोबाइल में कैसे इस्तेमाल करें।

तो उसके लिए आप WordPress और Google BlogSpot की एंड्राइड एप्लीकेशन प्लेस्टोरे से डाउनलोड कर सकते है जो स्मार्टफोन उसेर्स के लिए बनाया गया है। जिससे स्मार्टफोन उसेर्स भी इन दोनों प्लेटफार्म का इस्तेमाल अपने फ़ोन में कर सके।

 

Blogger App के बारे में

Mobile se Blogging Kaise Kare Hindi

ब्लॉग्गिंग के लिए फ्री प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना चाहते है तो सबसे पहले प्लेस्टोर से गूगल के ऑफिसियल एप्लीकेशन Blogger को डाउनलोड करना होगा या निचे लिंक पर क्लिक सीधे सोर्स तक पहुंच सकते है ऐसा नहीं है की  इस प्लेटफार्म को सिर्फ मोबाइल एप्लीकेशन से ही  एक्सेस कर सकते है परन्तु Blogger अकाउंट को अपने मोबाइल के ब्राउज़र में भी एक्सेस कर सकते है और अपना फ्री का ब्लॉग ब्लॉग को पब्लिश कर सकते है।

ये बिलकुल फ्री है इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से 10 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और एप्लीकेशन की साइज मात्र 15 Mb है। इस एप्लीकेशन की हेल्प से कैसे ब्लॉग्गिंग किया जाता है इसको इमेज में देख सकते है और कुछ इस प्रकार से बहुत ही आसानी के साथ Mobile से Blogging कर सकते है।

Download

 

WordPress App के बारे में

यदि आप ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करना चाहते है और आपके पास होस्टिंगर खरीदने के लिए बजट है तो वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर सकते है अब अगर आप वर्डप्रेस में मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो प्ले स्टोर से वर्डप्रेस एंड्राइड एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है या आप अपने वर्डप्रेस को डैशबोर्ड को किसी भी ब्राउज़र में भी एक्सेस कर सकते है

इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से 10 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है तो कोई भी व्यक्ति वर्डप्रेस के डैशबोर्ड को एप्लीकेशन और ब्राउज़र दोनों ही तरीको से एक्सेस कर सकता है। मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने के दूसरा तरीका ये था। WordPress Official Application

वर्डप्रेस ऑफिसियल एप्लीकेशन को डाउनलोड करने लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें

Download

 

 

मोबाइल से ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें

आप ये जरूर सोच रहे होंगे। हम मोबाइल की हेल्प से ब्लॉग पोस्ट को कैसे लिख सकते है। क्योकि ब्लॉग को मोबाइल से बहुत ही आसानी से पब्लिश कर सकते है परन्तु जब बात आती है मोबाइल से 1000 से 2000 वर्ड तक की पोस्ट लिखने की तो नामुनकिन सा लगने लगता है, लेकिन मैं आपको बताने वाला हूँ कैसे आप अपने मोबाइल में जितने चाहे उतने बड़े आर्टिकल को लिख सकते है।

मोबाइल से आर्टिकल लिखने के लिए आप अलग से कीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते है वो भी आप वही कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते है जो आप अपने कंप्यूटर में करते है बस उसके लिए आपको एक कीबोर्ड और दूसरा OTG केबल की आवश्यकता पड़ेगी.

आपने कीबोर्ड को OTG केबल के साथ अटैच कर अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते है यंहा तक की आप माउस को भी इस्तेमाल कर सकते है इसके आलवा यदि आपका मोबाइल OTG सपोर्ट नहीं करता है तो इस इस्तिथि में मार्केट में बहुत सारे कीबोर्ड है जो स्मार्टफोन में उपयोग करने के लिए आते है

उसे परचेस कर मोबाइल के साथ इस्तेमाल कर सकते है और कंप्यूटर की तरह ही मोबाइल में भी आर्टिकल को लिख सकते है। निचे कुछ मोबाइल फ़ोन मिनी कीवर्ड का लिस्ट दिए गए है जिसको आप Amazon या Flipkar से खरीद सकते है।

 

Mobile Blogging के फायदे

वैसे तो मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने के बहुत सारे फायदे परन्तु हमलोग मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने के कुछ मुख्य फायदे के बारे में जानेंगे।

सबसे पहले यदि आप Beginner हो और ब्लॉग्गिंग के बारे में थोड़ा भी नॉलेज नहीं है तो आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग को शुरू कर ब्लॉग्गिंग के बारे में बहुत कुछ सिख सकते है क्योकि ब्लॉग्गिंग के बारे में थोड़ा भी जानकारी नहीं तो डायरेक्ट इन्वेस्ट नहीं कर सकते है। जब आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में थोड़ा जानकारी हो जाता है उसके बाद आप मोबाइल से कंप्यूटर सिस्टम पर Migrate हो सकते है।

यदि आपके पास समय नहीं और आप एक जगह से दूसरे जगह जाते रहते है तो उस इस्तिथि में भी आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग को स्टार्ट कर सकते है क्योकि मोबाइल में कही भी कभी भी ब्लॉग्गिंग सिख सकते है बस आपके फ़ोन में इंटरनेट कोंनेकशन होनी चाहिए।

अगर आप ब्लॉग्गिंग के बारे में सिर्फ जानकारी हेतु ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना चाहते है तो मोबाइल सबसे बेस्ट ऑप्शन है ब्लॉग्गिंग के बारे में जानने और समझने के लिए।

आपके पास पहले से ही कंप्यूटर है और परन्तु आपके पास ज्यादा समय नहीं है या अपने घर या ऑफिस में नहीं है तो मोबाइल एक अच्छा ऑप्शन बन सकता है।

यदि आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करते है इसके बारे में जानते है और आपका कंप्यूटर सिस्टम किसी कारण से ख़राब हो गया तो उस समय मोबाइल का सहारा ले सकते है।

Mobile से ब्लॉग्गिंग के कुछ नुकसान

जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते है वैसे ही हर advantage में कुछ Disadvantage भी छुपा रहता है वैसे ही अगर आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करते है तो उसका कुछ नुकसान भी है। सबसे पहले तो अगर आप ब्लॉग्गिंग के फील्ड में अपना करियर बनना चाहते है तो मोबाइल से ब्लॉग्गिंग ज्यादा समय तक नहीं कर सकते है। इसका क्या कारण है वो हम जानने वाले है।

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करते समय Comfortable नहीं मिलता है जिसमे हम अपने कर्यो को सही ढंग से नहीं कर पाते है और कंही न कंही जरूर गलती कर देते है।

इसमें मोबाइल का डिस्प्ले बहुत ही छोटा होता है जिससे आप अपने ब्लॉग का सही से मेंटेनेंस नहीं कर पाते है जैसे ब्लॉग की डिजाइनिंग इत्यादि।

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करते समय कुछ चीजें है जिसको नहीं किया जा सकता है जैसे आप किसी होस्टिंग का इस्तेमाल कर रहे है तो मोबाइल से उसके डेटाबेस में किसी भी प्रकार के एडिट और बदलाव नहीं कर सकते है जैसे अगर आपको FTP Database में लॉगिन होना है तो उसे आप स्मार्टफोन की हेल्प से नहीं कर सकते है

मोबाइल में हम ब्लॉग के लिए तरह तरह के फोटोज को एडिट नहीं कर सकते है तथा एक ब्लॉगर को अपने ब्लॉग से सम्बंधित बहुत सारे फाइल्स और फोल्डर को स्टोर करना होता है जिसको जरुरी पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सके, और ऐसा हम मोबाइल डिवाइस में नहीं कर सकते है अगर करते भी है तो बहुत ही मुश्किल होगा।

किसी भी ब्लॉग के लिए SEO सबसे जरुरी होता है जैसे On Page SEO करना और Off Page SEO करना बैकलिंक बनना आर्टिकल को पब्लिश करना, इत्यादि ये सब कंप्यूटर में एक साथ करना होता है चुकी कंप्यूटर एक मल्टी टास्किंग डिवाइस है इसलिए हम कंप्यूटर में ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित कई सारे कार्य एक साथ कर सकते है परन्तु मोबाइल में ऐसा बिलकुल भी नहीं कर सकते है।

इसलिए अगर आप ब्लॉग को सीखने और ब्लॉग्गिंग के बारे में नॉलेज लेना चाहते है तो ही आप मोबाइल या टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते है यदि आपको एक फुल टाइम ब्लॉगर बनना है तो कैसा भी एक कंप्यूटर सिस्टम की आवश्यकता पड़ेगी।

 

आज हमने सीखा है

मुझे पूरा उम्मीद है आपको Mobile se Blogging कैसे करते है उससे सम्बंधित पूरी जनकारी मिल गयी होगी। और आशा करता हु इससे उन लोगो को काफी ज्यादा हेल्प मिला होगा जो मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करना चाहते है। क्योकि यंहा मैंने आपको मोबाइल से ब्लॉग्गिंग के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई। यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा है

तो निचे कमेंट जरूर करें। और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जिससे उनलोगों को भी मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करते है उसके बारे में जानकर मिलेगी। अभी भी किसी प्रकार की उलझन जैसे कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!