Local SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

इंटरनेट दुनिया में सबसे बड़ा ऑनलाइन प्लेटफार्म है। जिसको दुनिया के लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते है। आज कल सब कुछ ऑनलाइन होता जा रहा है यंहा तक जितने भी बिज़नेस ऑफलाइन थे वे अब ऑनलाइन शिफ्ट हो रहे है।

इसलिए आज के समय में Online मार्केटिंग जिसे इंटरनेट मार्केटिंग भी कहा जाता है वो बहुत ही तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है बहुत सारे ऐसे लोग है जो अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जा रहे है और इससे इ-कॉमर्स जैसे वेबसाइट को बढ़ावा मिल रहा है।

मानलीजिए आपको मेडिसिन आर्डर करना है तो वो भी आप ऑनलाइन आर्डर कर सकते है। इसके आल्वा फल फ्रूट सब्जी सभी सामान को हम ऑनलाइन माँगा सकते है। तो ये सब होता कैसे है तो चलिए इसको एक एक्साम्प्ले से समझते है मानलीजिए आपका कंप्यूटर शॉप है जिसको आप ऑनलाइन शिफ्ट करते है और उसके लिए एक बिज़नेस वेबसाइट बनाते है। जिससे आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सके।

अब यंहा आप Local SEO का इस्तेमाल कर अपने ऑनलाइन बिज़नेस को लोकल एरिया जैसे सहर, कस्बा, राज्य, स्टेट, के अंदर प्रमोट करते है। जिससे जितने भी लोकल यूजर है वो अगर कंप्यूटर कंप्यूटर खरीदना चाहते है और वो नजदीकी कंप्यूटर स्टोर के बारे में सर्च करते है तो आपका वेबसाइट पहले शो करता है। जैसे

आपने कई बार आप किसी रेस्टोरेंट के बारे में गूगल में सर्च करते है तो गूगल में जो भी आपके नजदीकी रेस्टोरेंट होता है वो सबसे पहले शो करता है साथ में उस वेबसाइट का लिस्ट आ जाता है। अब आप ऑनलाइन कुछ आर्डर करना चाहते है तो वेबसाइट के माध्यम से कर सकते है। या उसके अड्रेस पर भी विजिट कर सकते है।

तो अपने ऑनलाइन बिज़नेस को लोकल एरिया में प्रमोट करने की विधि को Local SEO कहा जाता है, जिससे अगर कोई भी व्यक्ति जो आपके नजदीकी क्षेत्र में आता है और वो आपके बिज़नेस से सम्बंधित कुछ भी सर्च करता है तो उसको गूगल में आपका बिज़नेस पहले शो हो।

Local SEO करने के बहुत सारे तरीके है जिसके इस्तेमाल से Local SEO Complete किया जाता है। तो अगर आपका भी कोई बिज़नेस है या आप किसी बिज़नेस को ऑनलाइन अपने लोकल एरिया में प्रमोट करना चाहते है तो Google Local SEO के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

 

Local SEO Kya Hai, Kaise Work Karata hai

अगर हम Local SEO को सिंपल और साधारण तरीके से समझे तो Local SEO एक ऐसा टेक्निक है जिसके इस्तेमाल से हम किसी भी ऑनलाइन बिज़नेस को किसी भी लोकल एरिया को टारगेट करके किया जाता है। यानि उस साइट को कुछ इस तरह से ऑप्टिमाइजेशन किया जाता है। जिससे अगर कोई टारगेट एरिया से रेलेटेड सर्च करता है तो सबसे पहले रिजल्ट शो हो।

तो इसको हम एक एक्साम्प्ले से समझते है। मानलीजिए आपका एक रेस्टोरेंट है। जिसको आपने Google My Business में Listining किया है अब अगर कोई आपके Local एरिया में रेस्टोरेंट के बारे में कुछ भी सर्च करें तो सबसे गूगल सर्च रिजल्ट में आपका रेस्टोरेंट शो हो, इसके लिए Business Site के अंदर Local SEO करते है। जिससे गूगल को ये पता चलता है की किसी भी स्पेसफिक एरिया के अंदर कौन कौन से बिज़नेस, Store इत्यादि है।

इसको एक और एक्साम्प्ल से समझते है मानलीजिए मेरा एक Bike Shop है और मैं दिल्ली में रहता हूँ मैं चाहता हूँ अगर कोई भी दिल्ली के अंदर Best Bike Shop लिख कर इंटरनेट पर सर्च करे तो मेरा बाइक शॉप का रिजल्ट पहले शो हो। और पहले Result शो होने के लिए ही हम Local SEO करते है।

परन्तु इसके लिए आपका बिज़नेस Google My Business में सबमिट होना चाहिए। या आपके बिज़नेस का Online वेबसाइट होना चाहिए, इसलिए तो आज कल ऑनलाइन बिज़नेस को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिल रहा है। तो अभी तक आपने Local SEO के बारे में समझ ही गए होंगे। तो चलिए अब जानते है बिज़नेस के लिए Local SEO कैसे करते है।

 

Business Website Create Kare

अगर अभी तक आपने अपने बिजनेस को ऑनलाइन शिफ्ट नहीं किया है तो सबसे पहले हम ये समझते है कैसे हम अपने बिज़नेस को ऑनलाइन शिफ्ट कर सकते है। उसके बाद हम Local SEO क्या है उसके बारे में समझेंगे।

तो सबसे पहले अगर आप आपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते है तो उसके दो तरीके है पहला तरीका है आप अपना बिज़नेस वेबसाइट बना सकते है। दूसरा है गूगल का सर्विस Google My Business इन्ही दो तरीके से आप अपने वेबसाइट को ऑनलाइन शिफ्ट कर सकते है। तो सबसे पहले बिज़नेस वेबसाइट के बारे में समझते है।

1.Domain Name Registration – अगर आप बिजनेस वेबसाइट वेबसाइट क्रिएट करना चाहते है तो सबसे पहले तो आपको एक डोमेन खरीदना पड़ेगा। तो डोमेन खरीदने से पहले आपको अपने बिज़नेस नाम के अनुसार ही डोमेन नाम को खरीदना है जैसे मानलीजिए अगर आपका एक रेस्टोरेंट है दिल्ली में,

तो आप ऐसा डोमेन नाम को खरीदें जिसमे Restaurant कीवर्ड आये। जैसे BestDelhiRestaurant.in, Foodrestaurant.com इत्यादि। जब आपके डोमेन नाम में आपके बिज़नेस का नाम आता है तब साइट को रैंक करना बहुत ही आसान होता है। अगर कोई दिल्ली के अंदर रेस्टोरेंट लिख कर सर्च करता है तो आपके रेस्टोरेंट सर्च रिजल्ट में आने के बहुत ही ज्यादा चांस होता है।

2.Website Designing – जब आप अपने बिजनेस के लिए परफेक्ट डोमेन नाम सेलेक्ट कर लेते है उसके बाद आपको होस्टिंग परचेस करना होता है उसे बाद वेबसाइट को वर्डप्रेस या कोडिंग की हेल्प से क्रिएट करना होता है। अगर आप वर्डप्रेस के बारे में जानते है तो बहुत ही आसानी के साथ आप अपना साइट क्रिएट कर सकते है। यदि आपको नहीं पता कैसे एक वेबसाइट क्रिएट किया जाता है तब आप डेवलपर की हेल्प से अपने बिज़नेस के अनुसार वेबसाइट को डेवलप करा सकते है।

जब आप बिज़नेस के लिए एक परफेक्ट वेबसाइट को क्रिएट कर लेते है तब उसके बाद आपको अपने वेबसाइट को Search इंजन में सबमिट करना होता है इतना सब प्रोसेस कम्पलीट करने के बाद अब आपको साइट का Local SEO करना होता है। तो चलिए अब समझते है कैसे एक वेबसाइट के लिए Local SEO कर सकते है।

 

Local SEO For Website

तो चलिए अब समझते है की वेबसाइट का Local SEO कैसे करते है। तो सबसे पहले तो आप अपने वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाये। उसके बाद अपने वेबसाइट पर अपने बिज़नेस से सम्बंधित सभी इनफार्मेशन को शेयर करें।

जैसे मानलीजिए आपका Restaurant का बिज़नेस है तो आप अपने वेबसाइट के ऊपर अपने रेस्टोरेंट के जितने भी फैसिलिटी है जैसे आपके रेस्टोरेंट में क्या डिश मिलता है, आपके रेस्टोरेंट की खासियत क्या है, आप अपने कस्टमर को क्या सुविधा प्रोवाइड कराते है, तथा अगर आप ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी करते है तो उसके लिए टोल फ्री नंबर भी दे सकते है।

ये सभी सुविधा आपके वेबसाइट पर होने चाहिए। इसके आलवा डिश और रेस्टोरेंट से सम्बंधित आर्टिकल भी अपने वेबसाइट पर पब्लिश कर सकते है। जिससे जो भी कस्टमर आपके वेबसाइट पर विजिट कर वो आर्टिकल को भी रीड करें।

 

Website Advertisement – जब आप कम्पलीट बिज़नेस वेबसाइट को क्रिएट कर लेते है उसके बाद अब आपको अपने Local Audiance तक अपने बिज़नेस को पहुंचाने लिए वेबसाइट का Advertisement करना होगा। इसके लिए आप Google Ads का इस्तेमाल कर अपने लोकल ऑडियंस को टारगेट कर सकते है। गूगल एड्स के अंदर Local ऑडियंस को टारगेट करने का भी फीचर मिलता है।

इसमें गूगल आपके Ads को आपके लोकल एरिया में ही शो करेगा। जैसे अगर आप दिल्ली में रहते है और दिल्ली में कोई भी व्यक्ति रेस्टोरेंट के बारे में सर्च करता है तो साबसे पहले गूगल आपके वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज पर शो करेगा।

यदि आप चाहते है गूगल आपके बिज़नेस ads को दिल्ली से बाहरी क्षेत्र में भी दिखाए तो उसके लिए भी आप Google Adword की हेल्प से ads campaign को चला सकते है। इस प्रकार से आप अपने लोकल ऑडियंस को गूगल एडवर्ड की हेल्प से टारगेट कर सकते है। ये भी एक Local SEO का ही पार्ट है।

 

Off-Page SEO क्या है कैसे करे हिंदी में
On Page SEO क्या है On-Page SEO in Hindi
SEO क्या है और SEO कैसे करें पूरी जानकारी Hindi में

 

Google My Business

किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए गूगल के द्वारा लांच किया गया एक टूल है जिसका नाम से Google My Business, इस टूल की हेल्प से आप अपने बिज़नेस को गूगल सर्च के साथ साथ अपने बिज़नेस गूगल मैप में सब्मिट कर सकते है।

यदि आप अपने बिज़नेस को गूगल माय बिज़नेस के साथ सबमिट करते है उसके बाद आपका ग्राहक आपके बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी ले सकता है। जैसे आपका किस प्रकार का बिज़नेस है, आपका अड्रेस, फ़ोन नंबर, बिज़नेस लोकेशन, इत्यादि से सम्बंधित सभी जानकारी ले सकता है।

यंहा आप अपने बिज़नेस से सम्बंधित पूरी डिटेल को शेयर कर सकते है जैसे इमेज, वीडियोस, इत्यादि। जो भी कस्टमर गूगल में आपका बिज़नेस सर्च करेगा। उसको आपके बिज़नेस के बारे में सभी जानकारी मिल जाती है। और वंहा शो हो रहे अड्रेस फ़ोन नंबर, वेबसाइट की हेल्प से आपसे कॉन्टेक्ट भी कर सकता है।

अगर कस्टमर को आपका सर्विस अच्छा लगता है तो वह अपना रिव्यु शेयर करता है। जिससे दूसरे कस्टमर को ये जानने में काफी ज्यादा हेल्प मिलता है की आपक बिज़नेस सर्विस कैसा है। अगर आपके बिज़नेस को ऑनलाइन रेटिंग अच्छी मिलती है तो गूगल आपके बिज़नेस को अपने तरफ से भी प्रमोट करता है।

गूगल माय बिज़नेस की हेल्प से हम ज्यादा से ज्यादा लोकल कस्टमर अपने बिज़नेस के बारे में प्रमोट कर सकते है। सबसे मत्वपूर्ण ये है की Google My Business बिलकुल मुफ्त सर्विस है। जिस सर्विस का लाभ फ्री में लाइफ टाइम तक ले सकते है। तो गूगल माय बिज़नेस भी Local SEO का प्रमुख हिस्सा है।

 

Facebook Business Page

आज के समय में फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म बन गया है जंहा दुनिया भर के बहुत सारे लोगो को आपस में कनेक्ट करता है। अगर आप अपने बिज़नेस को जल्द से जल्द लोकल ऑडियंस तक पहुंचना चाहते है तो फेसबुक से अच्छा कोई भी प्लेटफार्म नहीं है। तो चलिए अब जानते है फेसबुक बिज़नेस पेज की हेल्प से हम कैसे Local Search Engine Optimization कर सकते है।

गूगल का इस्तेमाल हम इसलिए करते है क्योकि गूगल एक ऐसा तरीका जिसके हेल्प से हम अपने लोकल ऑडियंस से कनेक्ट हो सकते है। क्योकि गूगल को सभी इस्तेमाल करते है

परन्तु गूगल के बाद फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जंहा हम लोकल ऑडियंस से कनेक्ट हो सकते है। क्योकि फेसबुक सभी इस्तेमाल करते है। और गूगल की तरह ही फेसबुक पर भी हम अपने प्रोडक्ट, बिज़नेस, इत्यादि की प्रमोशन फेसबुक एड्स के माध्यम से कर सकते है।

इसके आलवा फेसबुक बिज़नेस पेज भी क्रिएट कर सकते है। जिसके माध्यम से हम अपने बिज़नेस की सभी इनफार्मेशन लोगो तक पंहुचा सकते है। और फेसबुक बिज़नेस पेज की हेल्प से लोकल ऑडियंस को अपने फेसबुक पेज से कनेक्ट कर सकते है।

इन सभी के आलवा फेसबुक एड्स की हेल्प से लोकल ऑडियंस को टारगेट कर अपने बिज़नेस एड्स को दिख सकते है। एक प्रकार से देखा जाये तो इसको हम Facebook Local SEO बोल सकते है। जैसे गूगल के लिए Local SEO करते है वैसे ही Facebook के लिए भी Local SEO कर सकते है।

 

Loca SEO के फायदे

वैसे तो Local SEO के फायदे के बारे में पोस्ट को पढ़ने के बाद ही पता चल गया होगा। परन्तु फिर भी हम Local SEO के महत्पूर्ण फायदे के बारे में बात करेंगे। तो लोकल SEO उन लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जो अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते है। और अपने बिज़नेस को एक ब्रांड में कन्वर्ट करना चाहते है।

लोकल SEO उन लोगो के लिए है जिनका एक यूनिक बिज़नेस है। और और उसका डिमांड तो बहुत है परन्तु लोगो आपके बिज़नेस के बारे में जानकारी नहीं है।

मानलीजिए आप एक फल के होलसेलर है और जो आपके लोकल ऑडियंस है उन्हें ये नहीं पता है तो वो अगर इसके बारे में सर्च करते है और आपके अच्छे से Local SEO कम्पलीट किया है तो चाहे फेसबुक पर सर्च करे या गूगल पर सर्च करे या वो गूगल मैप सर्च करे अगर अपने बिज़नेस को हर जगह लिस्टिंग किया है तो रिजल्ट में सबसे पहले आपके बिज़नेस के बारे में जानकारी मिलेगा।

अगर अपने बिजनेस अभी अभी स्टार्ट किया है और आपके बिज़नेस के बारे में भी लोगो को पता नहीं है फिर भी आप Local SEO का इस्तेमाल कर सकते है।

इसके आलवा Local SEO की हेल्प से कस्टमर आपके बिज़नेस तक देश के किसी भी कोने से भी इनफार्मेशन ले सकता है। अगर चलकर आप बिज़नेस को अगर लार्ज बिज़नेस में कन्वर्ट करते है तो अगर आपका बिज़नेस पहले से ही पॉपुलर होगा तो आपको काफी ज्यादा फयदा होगा।

 

Python Language क्या है क्यों इस्तेमाल करते है
Gmail अकाउंट कैसे बनाएं
Pub G क्या है और कैसे खेलते है

Local SEO in Hindi

आज जितना ज्यादा इंडिया डिजिटल होते जा रहा है उतना ही ज्यादा ऑनलाइन बिज़नेस का बढ़ावा मिल रहा है। पहले जो बिज़नेस ऑफलाइन थे वो बिज़नेस अब ऑनलाइन कन्वर्ट हो रहे है।

इसका फायदा है की आज लोग ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन में इंटरेस्ट दिखा रहे है। इसलिए तो फ्लिपकार्ट और अमेज़न जैसे कंपनियों का ग्रोथ भी ज्यादा हो रहा है।

तो अगर आप भी अभी तक अपने बिज़नेस को ऑनलाइन शिफ्ट नहीं किये है तो मेरा मानना यह है की वही वो समय है जब हम अपने बिज़नेस करने के तरीको को अपग्रेड कर सकते है।

तो आशा की ये भी पोस्ट आपको बाकि की तरह ही पसंद है होगा। अगर आपको Local SEO Kya hai इसके बारे में जानकारी मिल गयी है तो निचे कमेंट जरुर करे। इसके आलवा यदि आपको किसी भी प्रकार की उलझन है तो उसे भी निचे कमेंट कर अपने उलझन का जवाब पा सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!