Graphics Card क्या है इसको लगाने के क्या फायदे है 😊

आज हम ग्राफ़िक कार्ड के बारे में जानेंगे। और समझते What is Graphics Card in Hindi आप जब कंप्यूटर की बात की जाती है तो कोई न कोई ग्राफिक कार्ड के बारे में जरूर पूछ लेता।

कई बार लोग कहते है भी की ग्राफ़िक अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर लो इससे गेम अच्छे से रन करेगा। इन सभी के आलवा जब आप कंप्यूटर खरीदने जाते है तो वंहा आपको ग्राफ़िक कार्ड के हिसाब से पैसे में काफी ज्यादा अंतर देखने को मिलते है जैसे अगर हाई ग्राफ़िक वाले लैपटॉप को खरीदते है

तो उसके लिए आपको ज्यादा चार्ज देने होते है। वैसे ही जब आप डेस्कटॉप में भी ग्राफ़िक कार्ड को इनस्टॉल करते है तो उसमे भी आपको काफी ज्यादा पैसे देने होते है।

तो आखिर ग्राफ़िक कार्ड है क्या और इसको हमारे सिस्टम में लगाने की आवश्यकता क्यों पड़ती है। बहुत बार जब आप गेमिंग लैपटॉप या डेस्कटॉप को खरीदता है तो वो बहुत ही ज्यादा महंगी पड़ती है।

जानकारी से हमें ये पता चलता है की उसके अंदर हाई ग्राफ़िक कार्ड लगे होते है जिससे वो इतना ज्यादा महंगा होता है। और बहुत बार हम ये भी सुनते है अगर गेम को खेलना है तो ग्राफ़िक कार्ड लगा लो।

या वीडियोस एडिटिंग भी करना है तो लिए अच्छा ग्राफ़िक कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। तो चलिए अब हम समझते है ग्राफ़िक क्या है और क्यों हमें इसकी जरुरत पड़ती है। और आखिर हमें ग्राफ़िक कार्ड क्यों लगाना चाहिए। इसके बारे में एक एक करके जानते है।

 

ग्राफ़िक कार्ड क्या है Graphics Card

ग्राफिक कार्ड कंप्यूटर में लगा हार्डवेयर डिवाइस है जो की कंप्यूटर जैसे लैपटॉप और डेस्कटॉप के मदर बोर्ड पर लगे होते है। और लैपटॉप के अंदर इनबिल्ड आते है। ये डेस्कटॉप कंप्यूटर में एक्सपेंशन स्लॉट में लगाए जाते है।

ग्राफ़िक हमें डिस्प्ले पर काम करने लिए एक्स्ट्रा स्पेस प्रोवाइड करता है। जैसे की हमारे कंप्यूटर में सीपूयू और जीपीयू दोनों होते है सीपूयू होता है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट और दूसरा होता है जीपीयू जो कंप्यूटर में ग्राफ़िक के लिए होता है सीपीयू के अंदर भी ग्राफ़िक होता है परन्तु सीपीयू के अंदर नार्मल ग्राफ़िक होता है।

जिसका काम कुछ सिमित तक ही होता है। परन्तु जो हमारे Graphics Card होते है उसके ऊपर एक और सीपीयू लगा होता है जो Image और Videos क्लियर व्यू देता है जिससे हमारे कंप्यूटर की मॉनिटर पर इमेज और वीडियोस और भी ज्यादा क्लियर दिखने लगते है। तो इसको और एक्साम्प्ले से समझने की कोशिश करते है।

अपने कई बार देखा भी होगा पहले कुछ फ़ोन आते थे जिसमे कोई मूवी को प्ले करने पर मूवी चलता ही नहीं था या स्लो स्पीड में चलता था। और उसी मूवी को अगर हम अच्छे फ़ोन में प्ले करते है तो वो अच्छे से चलता था।

जिस भी डिवाइस में अच्छे से अच्छे ग्राफ़िक कार्ड लगे होते है। उसमे वीडियोस की क्वालिटी भी अच्छी होती है। वही अगर किसी डिवाइस की ग्राफ़िक अच्छी नहीं है तो उसमे आप कैसे भी वीडियोस को प्ले कर ले। वो क्लियर नहीं दिखती है।

 

गेम के लिए ग्राफ़िक क्यों जरूरी है

जब भी हम गेम को प्ले करते है तब अगर हमारा Graphics Card अच्छा है तो उस गेम को अच्छे से प्ले कर पाते है। परन्तु आखिर गेम में ऐसा क्या होता है। जिसके लिए हमें अलग से गेमिंग लैपटॉप और डेस्कटॉप लेते है जिसका ग्राफ़िक अच्छा होता है। या गेम को खेलने के लिए अलग से ग्राफ़िक कार्ड को लगाते है जिसे एक्सटर्नल ग्राफ़िक कार्ड कहते है।

तो इसका सीधा उद्धरण यह है की जब हम गेम को प्ले करते है तो उसमे ज्यादा से ज्यादा पिक्सेल का इस्तेमाल होता है। यानि एक गेम में हजारो वीडियोस एक साथ प्ले होते है। जैसे की मानलीजिए आप पब जी खेल रहे है तो उसमे एक कैरेक्टर होता है जिसको हम अपने हिसाब से हैंडल करते है वो एक अलग वीडियोस हो गया है वही अगर हम गन का इस्तेमाल भी साथ में कर रहे है वो एक अलग वीडियो हो गया इसके साथ ही हम गेम के अंदर कही भाग रहे है वो एक अलग वीडियोस हो गया। और इन सभी को मिलाकर एक हाई क्वालिटी गेम के अंदर हजारो टास्क एक साथ होता है। और इन सब के लिए हमारे डिवाइस का ग्राफ़िक और प्रॉसेसिंग पावर बहुत ही स्ट्रॉन्ग होना चाहिए। और इसके लिए हम ग्राफ़िक कार्ड का इस्तेमाल करते है। Graphic Card For Gaming

कंप्यूटर के विभिन्न उपकरणों हिंदी में
कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है हिंदी में

 

Graphics Card को कैसे चेक करते है।

अगर आप अपने कंप्यूटर के Graphics Card को चेक करना चाहते है जैसे की कंप्यूटर में कौन से ग्राफ़िक कार्ड लगा है और उस ग्राफ़िक कार्ड की प्रोसेसिंग पावर क्या है तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करने होंगे। जिसके बाद आपको अपने लैपटॉप हो या डेस्कटॉप दोनों के ही ग्राफ़िक कार्ड को चेक कर पाएंगे।

  1. सबसे पहले तो आप अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड से Windows+R बटन को एक साथ क्लिक करें जैसे आप इन बटन को एक साथ क्लिक करते है उसके बाद आपके सामने एक नई डायलॉग बॉक्स खुल जायेगा।
  2. आपके स्क्रीन पर दिख रहे डायलॉग बॉक्स में “dxdiag” को टाइप करे इसके बाद ओपन पर क्लिक कर दे।
  3. जब आप ओपन पर क्लिक करते है उसके बाद आपको अपने कंप्यूटर के स्क्रीन पर एक मैसेज शो करता है जिसमे आपको यस और नो पूछा जाता है। जिसमे आपको यस वाले बटन पर क्लिक करना है
  4. ये सभी स्टेप को फॉलो करने के बाद अब आपके सामने एक विंडो शो हो रहा होगा। जिसमे आपको कुछ ऑप्शन शो हो रहे होंगे। जिसमे डिस्प्ले वाले टैब पर आपको क्लिक करना है। जैसे ही आप डिस्प्ले वाले टैब पर क्लिक करते है। उसमे आपको कंप्यूटर के डिस्प्ले से सम्बंधित सभी इनफार्मेशन दिख जाती है। और इसमें सबसे ऊपर ही Graphics Card के बारे में डिटेल शो हो रहा होता है।

 

वीडियो कार्ड और ग्राफिक कार्ड में क्या अंतर है।

अगर दोनों की पॉइंट के हिसाब से देखा जाये तो दोनों का एक सामान ही होता है दोनों के दोनों इमेज और वीडियोस को डिस्प्ले करने के लिए काम करते है। परन्तु जो वीडियो कार्ड होते है वो कंप्यूटर के मदर बोर्ड में इनबिल्ड होते है जिसको हम चेंज नहीं कर सकते है। वही अगर ग्राफ़िक कार्ड की बात की जाये तो हम Graphics Card को अपने अनुसार बदल सकते है।

दूसरा इन दोनों में सबसे बड़ा डिफरेंस यह है जो वीडियोस कार्ड होते है उनका काम होता है नार्मल व्यू को डिस्प्ले करना परन्तु जो ग्राफ़िक कार्ड होते है वो व्यू को अच्छे से और 3D में शो करते है। तीसरा और सबसे बड़ा डिफरेंस है की वीडियो कार्ड के लिए अलग से प्रोसेसर और रैम नहीं मिलता है परन्तु ग्राफ़िक कार्ड के अंदर अलग से प्रोसेसर और रैम लगे होते है। परन्तु दोनों का काम एक ही होता है।

 

अच्छा ग्राफ़िक कार्ड कैसे खरीदें

अब हम जानेंगे की अगर हम अपने कंप्यूटर के लिए Graphisc Card को खरीदने जाते है तो हम कैसे एक अच्छा ग्राफ़िक कार्ड को अपने रेक्विरमेंट के अनुसार कैसे खरीद सकते है। और कैसे जान सकते है कौन से ग्राफ़िक कार्ड हमारे सिस्टम के लिए लेना चाहिए या नहीं। तो चलिए अब इसके बारे में बिस्तार से समझते है

तो सबसे पहले तो हम ब्रांड के अनुसार अपने ग्राफ़िक कार्ड को सेलेक्ट करेंगे। तो आज के समय में मार्केट में बहुत सारे कंपनी है जो ग्राफ़िक कार्ड को बनती है परन्तु इंडिया में दो पॉपुलर कंपनी है जो ग्राफ़िक ग्राफ़िक कार्ड को बनाती है। पहला है NVIDIA और दूसरा है AMD यही वो दोनों कंपनी है जो इंडिया में बहुत ज्यादा पॉपुलर है।

ये दोनों कंपनियों में से किसी भी कंपनी का ग्राफ़िक कार्ड को खरीद सकते है क्योकि दोनों कंपनियों की ग्राफ़िक कार्ड बेहतर आते है। अगर आप गेमिंग या वीडियो एडिटिंग के लिए एक अच्छा सा ग्राफ़िक कार्ड खरीदना चाहते है तो उसके लिए आप NVIDIA के GTX Series के ग्राफ़िक को खरीद सकते है।

परन्तु अगर आपका बजट कम है तो आप AMD के ग्राफ़िक कार्ड को खरीद सकते है। AMD के अंदर आपको कम बजट में अच्छा ऑप्शन देखने को मिल जाता है। वही अगर आपका बजट ज्यादा है तो भी आप AMD के ग्राफ़िक कार्ड की तरफ जा सकते है।

अब आपके सामने दूसरा पॉइंट है मेमोरी की टाइप। मार्केट में कई तरह के मेमोरी टाइप अवेलेबल है। पहला है GDDR3 Graphic Card और दूसरा है GDDR4 और GDDR5 ग्राफ़िक कार्ड।

अब आपको ग्राफ़िक कार्ड को खरीदते समय जानना यह है इन दोनों में से कौन सा कार्ड फ़ास्ट है। तो आज के समय में अगर आप एक अच्छा गेमिंग सिस्टम को बिल्ड करना चाहते है। तो आप कभी भी GDDR3 ग्राफ़िक कार्ड को सेलेक्ट नहीं करें। अगर आप एक अच्छा ग्राफ़िक कार्ड लेना चाहते है तो उसके लिए आप GDDR5 को ही सेलेक्ट करे। क्योकि इसका मेमोरी स्पीड GDDR3 के अपेक्षा दो गुना ज्यादा होता है

 

हमने सीखा।

इस लेख में हमने What is Graphics in Hindi में जाना है। इसके आलवा ग्राफ़िक कार्ड क्यों जरुरी है और एक अच्छे ग्राफ़िक कार्ड को कैसे खरीद सकते है। इसके बारे में भी हमने जाना। यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो निचे कमेंट जरूर करे। इसके आलवा किसी भी प्रकार के सुझाव को हमारे साथ शेयर करना चाहते है वो भी निचे कमेंट में कर सकते है।

1 thought on “Graphics Card क्या है इसको लगाने के क्या फायदे है 😊”

Leave a Comment

error: Content is protected !!