Google News क्या है गूगल न्यूज़ का अप्रूवल कैसे लें

कैसे है आप आशा करता हूँ आप ठीक ही ही होंगे। आज का पोस्ट उन लोगो के है जो एक पब्लिशर है यानि वो ब्लॉग्गिंग करते है या वेबसाइट सम्बंधित कंटेंट को पब्लिश करते है। ये टिप्स उन सभी के लिए है जो इंटरनेट के माध्यम से कंटेंट के को शेयर करते है। तो आज हम Google News Kya Hai इसके बारे में जानने वाले है। कैसे हम गूगल न्यूज़ की हेल्प से अपने ब्लॉग और वेबसाइट को रैंक करा सकते है और अपने वेबसाइट ब्लॉग पर बहुत सारे ट्रैफिक जेनेरेट कर सकते है।

अगर हम गूगल में जाकर गूगल न्यूज़ सर्च करते है और जो सबसे पहला लिंक दिखेगा। उसपे क्लिक करेंगे तो आप गूगल न्यूज़ के डैशबोर्ड में पहुंच जायेंगे। जंहा आपको इंटरनेट पर जितने भी बड़े बड़े वेबसाइट या ब्लॉग है जिसने Google News  Approvel लिया है। उन सभी वेबसाइट/ब्लॉग की ट्रेंडिंग पोस्ट दिखने लगेगा।

जितने भी ऐसे वेबसाइट है जो गूगल न्यूज़ से Approve है गूगल ऐसे वेबसाइट से कुछ पोस्ट को सेलेक्ट करता है जो SEO फ्रेंडली हो, और उस पोस्ट को गूगल न्यूज़ के टॉप में शो करता है। जिससे आपके वेबसाइट और ब्लॉग पर अनलिमिटेड ट्रैफिक आता है, तो चलिए अब हम समझते है Google News Kya Hai और गूगल न्यूज़ कैसे काम करता है। और इससे कोई हम अपने साइट में मिलियंस में ट्रैफिक ला सकते है।

 

Google News क्या है? Google News in Hindi

तो Google News Publisher Center गूगल का ही एक सर्विस है और ये एक गूगल के द्वारा फ्री न्यूज़ Generator सर्विस है। गूगल न्यूज़ इंटरनेट पर जितने भी ब्लॉग और न्यूज़ वेबसाइट है उनमे से कुछ Trending News को सेलेक्ट करता है जो उस समय इंटरनेट पर ट्रेंड कर रहा होता है। न्यूज़ को सेलेक्ट करने के बाद गूगल उसको अपने विजिटर को Suggest करता है। ये प्रक्रिया हमेशा चलता रहता है।

अगर आपका भी एक ब्लॉग है या न्यूज़ वेबसाइट है और अपने उसको गूगल न्यूज़ में सबमिट किया है और अगर आपके वेबसाइट पर ऐसा पोस्ट है जो SEO फ्रेंडली है और उस टॉपिक के बारे में काफी ज्यादा सर्च किया जा रहा है तो गूगल आपके वेबसाइट के उस आर्टिकल को Google के Top Result में शो करने लगता है।

यदि आपकी वेबसाइट अच्छी है और न्यूज़ से सम्बंधित है और आप अपने वेबसाइट पर जो आर्टिकल पब्लिश करते है गूगल के अलगोरिथम को फुल फील करता है तो गूगल आपके वेबसाइट के किसी भी आर्टिकल को गूगल के टॉप रिजल्ट में शो करेगा।

अगर Top Result की बात करे तो जब भी आप गूगल में जाकर कुछ सर्च करते है जैसे “Today News” तो गूगल सर्च रिजल्ट में अलग अलग वेबसाइट के कुछ टॉप न्यूज़ को शो करता है। या आप सर्च बार के नीचे “News” वाले टैब पर भी क्लिक करते है

तो आपको बहुत सारे न्यूज़ शो करता है। और ये ऐसे न्यूज़ होते है जो रियल टाइम में ट्रेंड कर रहे होते है। उदहारण के लिए निचे इमेज को देख सकते है।

Google News Kya Hai Hindi

गूगल न्यूज़ को पहली बार 2002 में पब्लिश किया गया था। और इसको बनाने का आईडिया “कृष्णा भारत’ द्वारा दिया गया था। आज गूगल न्यूज़ पूरी दुनिया बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है और इसको लगभग हिंदी, इंग्लिश, तमिल, तेलगु, मराठी, सहित दुनिया के बहुत सारे लैंग्वेज में इस्तेमाल कर सकते है।

Google News में आपको हर प्रकार के न्यूज़ मिल जायेंगे जैसे टेक्नोलॉजी, साइंस, एंटरटेनमेंट, एजुकेशन, क्रिकेट, पॉलिटिक्स, हेल्थ, बिज़नेस, मौसम, रिव्यु, लाइफ स्टाइल, इत्यादि से सम्बंधित बहुत सारे न्यूज़ पढ़ने को मिल जायेंगे। परन्तु गूगल न्यूज़ की खास बात है की Google News के द्वारा कोई भी ऑफिसियल न्यूज़ पब्लिश नहीं की जाती है।

क्योकि न्यूज़ के अंदर इंटरनेट पर जितने भी पब्लिशर है जिन्होंने गूगल न्यूज़ का अप्रूवल लिया है। उनके आर्टिकल को Google Bot के द्वारा anlyze किया जाता है अगर आर्टिकल अच्छा है और गूगल न्यूज़ के अल्गोरिथम अनुसार लिखा गया है तो उस पोस्ट को सेलेक्ट कर गूगल न्यूज़ टॉप रिजल्ट में शो करता है।

आप गूगल क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है तो ब्राउज़र के होमपेज पर बहुत सारे आर्टिकल टॉप में दिखते है। ये सभी के सभी वही आर्टिकल होते है जो गूगल न्यूज़ में ट्रैंड कर रहे होते है।

ये सभी के सभी आर्टिकल अलग अलग वेबसाइट के होते है। इस प्रकार के Google News के बहुत सारे फायदे है। तो अगर अपने गूगल न्यूज़ का अप्रूवल लिया है और आपका वेबसाइट का कोई भी आर्टिकल गूगल न्यूज़ में रैंक कर जाता है तो आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा।

 

Google News Par Blog/Website कैसे सबमिट करें

चुकी अभी तक हमने Google News क्या है इसके बारे में तो समझ लिया है और आपको ये भी समझ आ गया होगा गूगल न्यूज़ कैसे काम करता है तब बात आती है अगर हमें गूगल न्यूज़ का अप्रूवल लेना है तो क्या करना होगा। कैसे हम अपने वेबसाइट को गूगल न्यूज़ में सबमिट कर सकते है।

सबसे पहले Google News एक Genuine प्लेटफार्म है तो इसके लिए कई सारे Policy है अगर किसी को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अप्रूवल लेना है तो उन्ही को अप्रूवल मिलेगा, जिनका ब्लॉग Google News Policy के सभी नियम को फॉलो करता है। वही गूगल न्यूज़ पब्लिशर बन सकते है। तो चलिए अब समझते है वो कौन कौन से नियम है जिसको फॉलो करना है उसके बाद ही अप्रूवल मिलेगा।

 

Google News Content Policy

  • वेबसाइट या ब्लॉग का डिज़ाइन SEO फ्रेंडली होने चाहिए।
  • आपके साइट पर क्वालिटी कंटेंट होने चाहिए।
  • किसी भी प्रकार के कॉपी कंटेंट से बचें।
  • ब्लॉग में किसी भी प्रकार के Restricted कंटेंट नहीं होने चाहिए।
  • साइट का स्पैम स्कोर ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • अगर साइट में AMP Enable है तो अप्रूवल के ज्यादा चांस है।

 

Ownership Verification

ऊपर हमने जितने भी Policy के बारे में पढ़ा है वो सभी होने के बाद सबसे जरुरी है आपके साइट का Ownership Verfication. जब तक आपका साइट गूगल में Verify नहीं होगा। तब तक आप अपने साइट को गूगल न्यूज़ के लिए सबमिट नहीं कर सकते है।

अपने साइट का Ownership Verify करने के लिए आपको अपने साइट को गूगल के Webmaster Tool सबमिट करना होता है जिससे आपका साइट के सर्च रिजल्ट में आने लगे। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग का Sitemap Generate करना होगा।

Sitemap क्रिएट करने के लिए आप Yoast SEO या Rank Math जैसे प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते है। Sitemap क्रिएट करने बाद आप गूगल के सर्च कंसोल जिसे Webmaster Tool कहा जाता है उसमे सबमिट कर दें।

इसके बाद आपका साइट Google News में Submit करने के लिए तैयार है। तो चलिए अब समझते है कैसे Google News में वेबसाइट या ब्लॉग को सबमिट करते है।

TDS क्या है TDS कैसे भरे हिंदी में
Local SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में
Blog Post को कैसे रैंक करें हिंदी में

Google News में वेबसाइट सबमिट कैसे करें

अब आप Google News Publisher Center के ऑफिसियल वेब पेज पर विजिट करे। इसके लिए लिंक पर क्लिक कर डायरेक्ट गूगल न्यूज़ के पब्लिशर सेण्टर के ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुंच जायेंगे। पहुंचने के बाद आपको कुछ इस प्रकार का डैशबोर्ड दिखेगा।

Google News Kya Hai Hindi

जब हम गूगल न्यूज़ पब्लिशर के डैशबोर्ड पर लॉगिन हो जाते है उसके बाद हमको एक ऑप्शन दीखता है “Add Publication” इसके ऊपर क्लिक करना है और यंहा आपको अपने वेबसाइट का नाम देना है।

जब आप अपना वेबसाइट का नाम देते है उसके बाद आपको 6 टैब दिखेगा।

  • General
  • Content
  • Image
  • Ads
  • Advance
  • Review and Publish

1.General जनरल टैब के अंदर आपको आपने वेबसाइट का नाम तथा अपने के बारे में डिस्क्रिप्शन देना होता है साथ ही आपके वेबसाइट का Category को सेलेक्ट करना होता है.

इन सभी के आल्वा यंहा आपको अपने वेबसाइट के यूआरएल और Google Analytics Tracking Code भी देना रहता है। जनरल टैब के अंदर मांगे गए सभी इनफार्मेशन को देने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है। जैसे ही नेक्स्ट बटन पर क्लिक करते है उसके बाद कंटेंट वाले टैब पर पहुंच जाते है।

2.Content तो कंटेंट टैब के अंदर आपको सबसे पहले आपको सेकशन का ऑप्शन मिलता है जिसमे आपको वेबसाइट या ब्लॉग का Feed यूआरएल देना होता है। जैसे www.mywebsite.com/Feed कुछ इस प्रकार से होता है। इसके आलवा Verify URL ownership का ऑप्शन मिलता है अगर गूगल में आपने साइट को वेरीफाई किया है तो ओनरशिप आटोमेटिक वेरीफाई हो जायेगा। इसके बाद नेक्स वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3.Image इमेज वाले टैब के अंदर आपको दो ऑप्शन मिलता है पहला ऑप्शन Square logo जिसमे आपको अपने साइट का स्क्वायर लोगो अपलोड करना है जिसका साइज 512px x 512px होने चाहिए और दूसरे ऑप्शन Wide logo जो की जरुरी होता है। उसको भी अपलोड करना है और इसका का भी साइज 512px x 512px होना चाहिए। दोनों लोगो अपलोड करने के बाद नेक्स्ट कर देना है।

4. Ads एड्स वाले ऑप्शन आपको कुछ नहीं करना है अगर आपने अपने साइट को गूगल एड्स से Monetize किया है तो यंहा आपके शो होने लगेंगे। अगर नहीं भी शो हो रहा है फिर भी आप नेक्स्ट कर सकते है।

सभी प्रोसेस कम्पलीट करने बाद आपको सीधे Review & publish वाले टैब के अंदर आ जाना है। इसमें आपको अपने जितने भी इनफार्मेशन सबमिट किया है उसको रिव्यु करना है अगर अपने सभी इनफार्मेशन को सही सही भरा है तो ऊपर की तरफ एक Save का बटन हाईलाइट हो रहा होगा। सेव करने बाद पब्लिश वाले बटन पर क्लिक कर पब्लिश कर देना है,

अब आपको अप्रूवल के लिए इंतजार करना है इसको दो से चार हप्ते लग सकते है। जब आपका वेबसाइट रिव्यु हो जायेगा। उसके बाद ही आपको गूगल न्यूज़ का अप्रूवल मिलेगा।

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है हिंदी में
रैम क्या है कैसे काम करता है हिंदी में

Google News in Hindi

तो आज हमने Google News Kya Hai इसके बारे में जानकारी एकत्रित किया है। और हम आशा करते है आपको ये लेख पसंद भी आया होगा। अगर आपको ये संदर लेख पसंद आया है तो निचे कमेंट कर आपने राय दे सकते है। और यदि आपको किसी भी प्रकार के सवाल है जो आपको समझ में नहीं आया है निचे कमेंट कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!