Freelancing क्या है पैसे कैसे कमाए

हेलो दोस्तों, वैसे तो आज के समय में बहुत सारे तरीके है। जिसमे आप घर बैठे पैसे कमा सकते है और आज के समय में कोई बेरजगार नहीं है। अगर कोई ऐसा कहता है की मैं बेरजगार हूँ तो वह गलत है। क्योकि इस समय पैसे कमाने के बहुत सारे नए नए तरीके आ चुके है जिससे आप घर बैठे भी कमा सकते है।

इसके लिए आपको कही जाने के जरुरत नहीं हैं। अगर सच में कुछ करना चाहते है तो आप घर बैठे भी बहुत कुछ कर सकते है। इसके लिए सिर्फ अपने टैलेंट को पहचानना है। अगर आप ऐसा कर लेते है। तो आपके लिए Job के कई सारे रस्ते मिलने लगते है। बहुत सारे ऐसे भी लोग है जो अपने जॉब को छोड़कर घर बैठे Earn कर रहे है।

और ऐसे लोग के लिए Youtube Facbook Blogging जैसे Platform बहुत ही कारीगर साबित हो रही है। परन्तु आज जिस Topic के बारे में हम बात करने वाले है वो है Freelancer यहाँ आप कम समय में अधिक पैसे Earn कर सकते है। तो चलिए हम हम Freelancer के बारे में बिस्तर से जानने वाले हैं।

 

Freelancing क्या है

तो चलिए अब हम Freelancing के बारे में समझते है। इसके लिए हम एक Example लेते है। मान लीजिए आप एक Student है और Software Engineering के बारे में अच्छी Knowledge है तो और आप एक Developer है और आप अपने पढाई कारन कही जॉब नहीं कर पा रहें है तो उस समय आप Freelancing ज्वाइन कर सकते है

क्योकि Freelancing ही एक तरीका है जिससे आप ये दोनों काम एक साथ कर सकते है। मान लीजिये किसी को App Develop करना है तो वह उसके लिए किसी भी App Developer को Hire करेगा। लेकिन अगर आप उससे कहते है मैं आपके App Develop करूँगा। और आप App को Develop कर देते है उसके बदले वो आपके पैसे देगा। इसी को हम Freelancing कहते है।

लेकिन ये जितना भी काम सब ऑनलाइन होगा। अगर किसी को कोई App Develop करनी है तो वो आपसे ऑनलाइन संपर्क करेगा। और इसके लिए कई सारे Website मौजूद है

 

Freelancing साइट क्या है और काम कैसे करता है

 

तो चलिए अब हम ये जानते है की आखिर Freelancer Website क्या है और ये काम कैसे कराती है। इसके लिए हम Facebook का Example लेते है। हम Facebook पर अपना Profile इसलिए Create करते है की किसी से भी Online Connect हो कर अपने Photo, Videos, और Massages को कही भी रह कर पंहुचा सके।

अब बस Facebook की तरह ही Freelancing के लिए भी Online Website और Apps है। जहा अगर किसी भी व्यक्ति को अगर अपने काम को करना है तो वो अपना Profile को Freelancing Website पर Create करता है और अपना जो भी Work है जो करना चाहती है। उसे वह Share करता है।

अगर आपका भी वँहा Profile है और आप उस Work के बारे में जानकारी रखते है तो आप उस व्यक्ति को Massage कर सकते है की मैं आपके काम करना चाहता हूँ और वंहा आप अपने Budget को भी बता सकते है।

और फिर व्यक्ति आपके Profile को चेक करेगा। क्या आपको इसके बारे में Knowledge है या नहीं अगर उसे आपके Profile अच्छा लगता है तो वो आपको Massage करेगा।

अगर आप उस व्यक्ति के वर्क को Successfully Complete कर देते है तो आपको पैसे Pay करता है जिसमे से कुछ Commission Website को चला जाता है। ऐसी तरह Freelancing Website काम करता है। अगर आपको भी अपना कोई काम जो Online करना चाहते है तो Same Process को Follow कर सकते है।

 

Freelancing के फायदे क्या क्या है

तो चलिए अब हम ये भी जान लेते है की Freelancing के फायदे क्या है और हमें Freelancing क्यों करनी चाहिए। सबसे पहले तो अगर आप एक Extra Money को Earn करना चाहते है जैसे आप Job के साथ साथ Freelancing कर पैसे कमा सकते है।

अगर आप एक Student है और आप पैसे कामना चाहते है तो आपके लिए Freelancer Best Option है। और आप Freelancing से कम समय में बहुत अच्छी कमाई कर सकते है।

अगर आप अपने काम में प्रोफेशनल है और आप अपने काम को और भी बेहतर बनना चाहते है तो आप Freelancing को Join कर सकते है।

 

Freelancing कैसे शुरू करें

तो अब बात ये है की आखिर Freelancing शुरू कैसे करें। पहल तो Freelancing करने के दो तरीके है Offline और Online लेकिन आज Online तरीके के बारे में जानेंगे। आज के समय में बहुत सारे Website मौजूद है जहा आप Freelancing कर सकते है। इससे पहले आपको कुछ बातो को जरूर ध्यान रखना है।

अगर आप एक Beginner है और Freelancing करना चाहते है तो अपने Skill को जाँच ले की क्या हमें वो सब आता है जिसमे हम Freelancing करना चाहते है। जैसे मानलीजिए आप एक Content Writter तो आपको Content Writing पूरी तरह Complete आने चाहिए। क्योकि अगर आपको कोई Project मिलता है तो आपको उस Project को तय समय पर Complete करना होगा। और इसमें कोई गलती नहीं होना चाहिए।

अब आप Freelancing Website पर अपना Profile Create कर ले। Freelancing Website पर Profile Create करते समय कुछ बातो को ध्यान जरूर रखे

Introduction – अपने Profile में अपना Introduction जरूर लिखें। जिसमे आपको अपने बारे में बताना है और अपने Experience को को भी लिखना है। और इसके साथ ही आपको अपने Skill को भी add करना है जिसके बारे में आप Complete नॉलेज हो।

Budget – अब अपना एक Budget को सेट करें की आप एक Project के लिए कितने रुपये लेंगे। जैसे आप वंहा घंटे के हिसाब से अपना Budget को Set कर सकते है। जिससे आपको Hire करने वालो के आपके Budget के बारे में जरूर जानकारी मिले। और शुरू में अपना Budget को थोड़ा कम ही रखे। जैसे जैसे आपको Project मिलता जायेगा आप अपने Budget को बढ़ा भी सकते है।

Experience – अगर आपको इसके बारे में बहुत ज्यादा Experience है तो आप इसके Proof को भी Show कर सकते है इससे आपके Profile पर ज्यादा लोग Trust करेंगे। और किसी भी प्रकार के गलत न लिखे।

Communication Skills – अपने Communication Skill को जितना हो सके उतना बेहतर बनाये। क्योकि किसी को आपके काम Interest है और आपसे बात करना चाहता है तो आप उसे अच्छे से बात कर पाए। इससे सामने का Trust Create होता है।

 

Top 5 Freelancing Website

अब हम जानेंगे कुछ Trusted Freelancing Website के बारे में जो आज के समय में सबसे ज्यादा use किये जाते है। ये सभी Site Trusted है जो की इंडिया में सबसे पॉपुलर है

  1. Freelancer
  2. Fiverr
  3. Upwork
  4. Guru.com
  5. Trulancer

Also Read 

Google Kya Hai Hindi

Conclusion

अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा तो कमेंट जरूर करें। अगर आपको हमारे पोस्ट सम्बंधित कोई भी सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हो तो आप पूछ सकते है और आपको लगता है की इसमें कोई गलती हमें जरूर बताये।

हेलो दोस्तों, मेरा नाम दिलीप गुप्ता हैं मैं Mytechinfo.in का संस्थापक हूँ मैं अपने ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी से सम्बंधित पोस्ट लिखता हूँ और लोगो तक टेक्नोलॉजी के बारे पूरी जानकारी देने की कोशिश करता हूँ मेरा मकसद हैं ज्यादा से ज्यादा लोगो की हेल्प करना। अगर आप सभी को टेक्नोलॉजी से सम्बंधित कोई भी हेल्प चाहिए निचे कमेंट या ईमेल कर सकते हैं धन्यवाद

2 Comments
  1. hello bhai maine apaki website par pahli baar aya hai
    aap bhi bahut hu acche post likhate ho
    thanks for information

  2. Paise kamaane ke tarike to bahut sare aur aapne kafi ache se ise samjhaya hai.

    Leave a reply

    error: Content is protected !!
    MYTECHINFO
    Logo