Event Blogging क्या है Event Blogging kaise karain

इस समय Online पैसे कमाने के बहुत सारे Ideas हैं जिसकी Help से हम घर बैठे पैसे कमा सकते है जैसे यूट्यूब, ब्लॉग्गिंग, इतयादि इसके आलावा भी भी कई सरे Source हैं जहा से हम घर बैठे ऑनलाइन Earning कर सकते है इन्ही सभी के बिच आता है

Event Blogging जो की दिन प्रतिदिन बहुत ही पॉपुलर होता जा रहा हैं और हो भी क्यों न। जितना पैसा हम अपने Blog से 2 – 3 तीन महीने में कमाएंगे। उतना पैसा हम Event Blogging से कुछ ही दिनों में कमा सकते हैं।

 

अगर आपको नहीं पता Event Blogging क्या है तो इस Artical में ऐसी के बारे में पुरे बिस्तार से बताया हूँ आखिर Event blogging किसे कहते हैं और Event Blogging कैसे करते हैं Event Blogging एक ऐसा जरिया है जहां से हम काम समय अच्छे पैसे कमा सकते हैं अगर आप Event Blogging करते हैं और आपका वेबसाइट अच्छे से Rank कर गया तो एक अच्छी Income Generate कर सकते है

 

अगर आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो Event Blogging आपके लिए एक बेस्ट Choice बन सकता हैं अगर आपका मकसद है सिर्फ पैसा कामना तो इवेंट ब्लॉग्गिंग बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म हैं हम इस Artical में पुरे Step By Step जानेंगे Event ब्लॉग्गिंग के बारे में जिससे आपको Event Blogging के बारे में अच्छे से जानकारी हो जाएगी.

 

Event Blogging क्या है

Event Blogging हम किसी भी Festival और Event को टारगेट करते हुए Create किया जाता है क्योकि हम जब भी कोई Event या Festival नजदीक आने लगता है. तो हम उससे रेलेटेड Information internet पर Search करते हैं जैसे Photos, Funny, Creative, और भी बहुत कुछ सर्च करते हैं,

जब भी कोई Festival नजदीक आता हैं तो लोग इससे रेलेटेड सर्च करने लगते हैं ऐसी बात को ध्यान में रखते हुए Event Blogging को क्रिएट किया जाता है.

 

बहुत सारे ऐसे Blogger है जो Event Blogging पर बहुत सरे ब्लॉग को क्रिएट करते है और आने वाले सभी Event पर Event ब्लॉग्गिंग करते है Esaliye आप किसी एक Festival या Event को Target करते है तो आपका Earning और भी ज्यादा हो जायेगा।

 

Event Blogging कैसे करें

अगर आप भी Event ब्लॉगिंग करना चाहते है तो वो आप बहुत ही आसानी से कर सकते है इसके लिए कही भी जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अगर आप ब्लॉग्गिंग के बारे Basic भी Knowledge रखते है तो Event Blogging आसानी से कर सकते है. इसके लिए आपको कही भी ट्रेनिंग लेने की आवशयका नहीं पड़ेगी। अगर आपको Blogging के बारे में थोड़ा भी नहीं हैं

 

तो आप Youtube के हेल्प से Event Blogging के बारे में कम्पलीट जानकारी ले सकते है परन्तु Event Blogging करने के लिए कुछ Step है जिन्हे आप Follow करके Event Blogging से अच्छी Earning कर सकते हैं।

 

 

साल आने वाले सभी Event को Target करे

जब हम सभी Work Complete कर लेते है तो हमारे सामने सबसे पहला काम होता हैं Event को टारगेट करना यानि की आने वाले Event को Select करना। क्योकि Event कुछ दिनों के लिए होते जिसको हमें टारगेट करना होता हैं और उसके ऊपर Event Blog भी बनाना पड़ता है

 

निचे कुछ Most Popular Event दिए गए है जिनसे आप अपने Event Blogging के लिए टारगेट कर सकते हैऔर अछि Earning भी Generate कर सकते है तो चलिए जानते हैं हम कौन कौन से ऐसे Event है जिन्हे हमें टारगेट करना चाहिए। और उसके क्या फायदे हैं।

 

  • Festival दुनिया के सभी देशों में हर साल कई सरे Festival पड़ते हैं अगर हम इंडिया की बात की जाये तो यहाँ आपको 1 साल के अंदर सैकड़ो Festival पड़ते हैं जैसे – दिवाली, होली, दशहरा, ईद, वेलेंटाइन डे, इंडिपेंडेंट डे, क्रिसमस, और भी बहुत सारे Festival पड़ते हैं जिनपर आप Event ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं 

 

  • Sport मुझे लगता है Event Blogging के लिए Sport एक अच्छी Selection हो सकती है, क्योकि हम सब जानते है India हो कोई और Country Sport सभी देशो में Famous हैं, अगर आप अपना एक Sport पर ब्लॉग बनाते है तो एक अच्छी Income Generate कर सकते है। बहुत सभी ऐसे स्पोर्ट है जिनहे आप टारगेट कर सकते है, जैसे Cricket World cup, FIFA वर्ल्डकप, IPL, Olympic. 

Choose Keyword  For Event Blogging

Event Blogging में जो सबसे जरूरी और अहम है वो Best Keyword For Event Blogging क्योकि बिना कीवर्ड को अपने Website को रैंक करना बहुत ही मुश्किल हैं। हम जिस भी Event को Target कर रहे हैं तो हमें जानकारी जरुरी होना चाहिए उस समय Google पर कौन से Keyword सबसे जयादा सर्च किये जाते हैं अगर आपका Keyword सही है

तो 20 और 30 Artical SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखने के बाद आप अपने आर्टिकल को Google में रैंक करना और भी आसान हो जाता हैं.

 

आप जिस भी Event को टारगेट कर रहे है उसी रेलेटेड कीवर्ड को Find करे मान लीजिए आप अगर Diwali के बारे में Event Blogging करना चाहते है तो दिवाली से ही रेलेटेड keyword को ही अपने Website के Domain में यूज़ करें. इससे होगा ये आपका Website को सर्च Result में Show करना आसान हो जाता हैं।

 

अपने website में उसी Event से सम्बंधित ऐसे Keyword को Find करे जिसे Google में रैंक करना आसान हो और वैसे Keyword को अपने ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने से आपका ब्लॉग गूगल के Frist Page पर आसानी से रैंक कर जाएगा।

 

नीचे दिए कुछ Example है वैसे कीवर्ड अपने Event ब्लॉग्गिंग के लिए यूज़ करना चाहिए मान लीजिये आप अगर Diwali पर Event Blogging करना चाहते है तो कुछ ऐसे Keyword को पने Website में इस्तेमाल करे.

 

  1. Top Diwali Wishes
  2. Best Diwali Gift For Parents
  3.  2019 Diwali images
  4. Best Diwali Song 2019

 

अगर आप ऐसे keyword पर Search करते है तो आपका Blog Search Result में बहुत ही जल्दी रैंक करने लगेगा क्यों कैसे कीवर्ड को Event में Million से भी ज्यादा keyword को सर्च करते है. अगर आपका Website एक बार भी Google की Frist पेज पर रैंक कर गया तो आप कुछ ही समय में बहुत ज्यादा Traffic Generate कर सकते हैं।

 

Buy Domain

ये सभी Process Complete करने के बाद अब बात है डोमेन परचेस करने की। जो की किसी भी Blog या Website के लिए बहुत ही महत्वपूर्ड होता है, जब भी आप Event Blogging के लिए आप Domain Purchase करे, तो कुछ बिशेष बातो को ध्यान रखें। आप जिस भी Domain का Selection कर रहे हैं

 

तो उसी Event की Keyword से रेलेटेड डोमेन ख़रीदे, जैसे आप अपने Event Blog के लिए Domain खरीद रहे हैं इसके कुछ Example दिए हैं जैसे Happydiwali.com Diwaliwishes.com इत्यदि। अगर आप ऐसे Domain Name purchase करते है तो आपके Event ब्लॉग के लिए सबसे बेस्ट रहेगा, जो की आपके Blog की Ranking में बहुत ही Helpful रहेगा।

 

अपने Event Blog Website को Setup करें

अब आपको अपने Blog को Setup करना है जिसके लिए आप WordPress या Blog-spot का यूज़ कर अपने Blog को स्थापित कर सकते हैं। जो की ब्लॉग्गिंग Website के लिए Very Popular प्लेटफार्म है अगर आप Event Blogging करना चाहते है, तो मैं आपको Recommend करता हूँ BlogSpot को जो की बिलकुल फ्री और Secure है

 

इसके लिए आपको कोई भी Charge नहीं देना पड़ेगा। अगर आप अपने BlogSpot में Coustom Domain Add करते हैं. तो Sirf आपको Custom Domain के लिए ही पैसा देना पड़ेगा। Blogspot इसलिये भी Best है आप जब चाहे तो तब नए Event के लिए कुछ ही मिनट में एक नए Blog को स्थापित कर सकते है, वो भी Free में।

 

अपने Blog को Setup Event के हिसाब से ही करें, मान लीजिए आप अपना Blog दिवाली के लिए बनाना चाहते है तो उसके लिए आप ऐसे Theme का चुनाव करे जो की Event Blog के लिए बिलकुल परफेक्ट हो। जिसको Event के According डिज़ाइन कर सके। जो यूजर फ्रिन्ड्ली हो।

 

 

SEO Friendly Content को लिखे

अगर किसी भी Post को Google में रैंक करना है, तो Quality Content बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योकि आप अपने Blog के पोस्ट को जीतनी जल्दी गूगल में Rank करवाना है। तो उसके लिए कुछ महत्वपूर्ण बातो को विशेष ध्यान दे। आप Post लिखते समय अपने Keyword को अच्छे से पोस्ट में Place करे, आप जिस भी कीवर्ड को टारगेट कर रहे हैं

 

उस Keyword को अपने पोस्ट में कई बार आना चाहिए। इसके साथ ही आपका Post यूनिक होना बहुत ही जरुरी है। आप अपने पोस्ट को काम से काम 1000 Word में लिखने की कोशिश करें। काम से काम 1000 Word का 20 से 30 Post On Page और Off Page SEO को ध्यान में रखते हुए लिंखे।

 

अपने Blog के लिए Quality Backlink Create करें

बिना Backlink Blog या वेबसाइट को रैंक करना बहुत ही मुश्किल है मुझे जहा तक लगता है, अगर google के Frist पेज पर रैंक करना है, तो link Building बहुत ही जरुरी है। इसके लिए आप अपने Blog से रेलेटेड Website पर Commant करके Backlink ले सकते है। 

 

Guest Post करके भी Backlink प्राप्त कर सकते हैं। बैकलिंक लेते समय आप उस Website का DA, PA, जरूर जाँच ले। अगर आप अच्छे DA और PA वाले वेबसाइट से Backlink लेते हैं तो वो आपके लिए और भी बेस्ट रहेगा।

 

आपको ये हमारा Post कैसा लगा नीचे कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको Event Blogging से related कोई भी सवाल है तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है

 

 

We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      MYTECHINFO
      Logo