दिमाग की क्षमता कैसे बढ़ाए (Dimag Tej Kaise Kare)हिंदी

दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है अगर किसी इंसान के बाकि शरीर में कुछ भी हो जाए तो इंसान जिन्दा रह सकता है परन्तु बिना दिमाग के इंसान एक पल भी जिन्दा नहीं रह सकता है। अगर दिमाग काम करना बन कर दे तो इंसान कुछ भी नहीं कर सकता है हमारे पुरे शरीर को एक अकेले दिमाग कण्ट्रोल करता है। यानि हमें कैसे चलना है कैसे बैठना है या कब भोजन करना है ये सब काम दिमाग ही करता है।

वैसे दिमाग के क्षमता का अंदजा नहीं लगया जा सकता है परन्तु कुछ लोग ऐसे भी होते है जो दिमाग से बहुत ही कमजोर होते है कुछ लोग थोड़े कमजोर होते है जिसके कारण वो बहुत कुछ भूल जाते है।

अगर किसी व्यक्ति का दिमाग कमजोर है तो वो किसी भी चीज़ को सही से याद नहीं रख सकता है उसे बहुत ही बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है जैसे कोई छोटा बच्चा है उसका दिमाग कमजोर है तो उसे पढाई में बहुत कुछ झेलना पड़ता है। यदि कोई जवान व्यक्ति है और उसे दिमाग से सम्बंधित कोई प्रॉब्लम है तो उसे अपने करियर में बहुत सारे कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

अब अगर बात की जाए किसी का दिमाग तेज होता है और किसी का दिमाग बहुत ही कमजोर होता है और इसके कई सारे मुख्य कारण हो सकते हैं। जैसे कुछ लोगों का दिमाग बचपन से ही बहुत तेज होता है और ऐसे लोग अपने काम को बहुत ही जल्द और सही से कर लेते है।

परन्तु कुछ लोगों का दिमाग बचपन से ही बहुत ही ज्यादा कमजोर होता है ऐसे लोग पढाई में चाहें कितनी भी ज्यादा मेहनत क्यों न कर लें। अच्छे परिणाम नहीं आते है। लेकिन क्या आपको पाता है कुछ लोगों का दिमाग टेंशन और नेगेटिव प्रभाव के कारण कमजोर होने लगता है।

आप ही में कुछ लोग ऐसे है जो इसी को लेकर बहुत ही ज्यादा परेशान रहते हैं। और इसके समाधान के लिए इंटरनेट पर Dimag Tej kaise kare (How to increase brain capacity) जैसे टॉपिक को सर्च करते रहते है तो आज का पोस्ट आप ही के लिए है इस पोस्ट में हम दिमाग को कैसे एक्टिव रख सकते है और सोचने की क्षमता को कैसे बढ़ा सकते है। इसके बारे में जानने वाले है।

 

योग से दिमाग को तेज करें

योग के बारे में आप सभी को पता ही होगा। क्योकि योग एक ऐसी कला है जो आज से नहीं बल्कि बहुत ही पुराने ज़माने से चलती आ रही है। और आज के समय योग किसी भी चमत्कार से कम नहीं अगर योग की हिस्ट्री को देखा जाए तो योग एक ऐसी विध्या है जिसको कभी भी पूरी तरह से सीखना असंभव है। और जैसे कहते है न योगा से ही होगा।

तो योग की हेल्प से हम अपने दिमाग की क्षमता को बढ़ा सकते है और वो कैसे करना है चलिए इसके बारे में जानते है। सबसे पहले आपको सुबह उठने के बाद एक शांत जगह पर “सुखासन” (Sukhasana) के पोज़ में बैठ जाना है।

उसके बाद से आपको अपने दोनों नाक से जोर जोर से 5 बार साँस लेना है। इसके बाद आपको अपने दोनों नाक से नहीं बल्कि एक एक नाक से साँस लेना है इसके लिए आप सबसे पहले अपने दांए नाक को दांए हाँथ की हेल्प से बंद कर लें और बाएँ नाक से साँस को जोर जोर लेना है और छोड़ना है इसके बाद फिर वैसे ही इसका उलटा इस बार बाएँ नाक को बाएँ हाथ से बंद कर लेना है और दांए नाक से जोर जोर से साँस को लेना हैं।

ऐसे ही अपने दोनों तरफ की नाक से एक एक करके 10 से 15 बार साँच को लेना है और छोड़ना है।

जब आप अपने दांए नाक को बंद करके सिर्फ बाए नाक से साँस को लेते है तब वो साँस यानि आक्सीजन आपके दांए दिमाग (Right Hemisphere) की तरफ जाती है, और दांए तरफ की दिमाग की ऊर्जा को बढाती हैं।

वैसे ही जब हम बाएँ तरफ के नाक को बंद करके सिर्फ दांए नाक से साँस लेते हैं तब आक्सीजन बाएं दिमाग (Left Hemisphere) की तरफ जाती है। और बाएँ तरफ की दिमाग की ऊर्जा को बढाती हैं। जब आपके दिमाग की ऊर्जा बढ़ेगी। तब आपके अंदर की रचनातमक शक्ति बढ़ेगीं। तो कुछ इस प्रकार से Yoga se Brain Power Incrase कर सकते हैं।

 

भरपूर मात्रा में नींद लें

क्या आपको पता है अच्छे नींद के बिना आपका दिमाग सही से काम नहीं करता है और सुबह जगने पर बहुत ही उलझन महसूस होता हैं। अच्छे नींद के बिना दिमाग की efficiency यानि कार्यक्षमता बहुत ही ज्यादा कम हो जाती हैं। मतलब आपके दिमाग की जो सोचने और किसी चीज को समझने की क्षमता होती हैं वो काफी हद तक कम हो जाती हैं।

यदि आपको नहीं पता की आवश्यकता के अनुसार नींद पूरी हो रहीं है या नहीं तो इसको समझने के लिए आप जब भी सुबह उठते है तो अगर आपको एनर्जेटिक महसूस हो रहा है यानि आपका नींद पूरा हो चूका हैं।

परन्तु ऐसा कम ही व्यक्ति होते है जिन्हें ऐसा महसूस होता हैं। परंतु अगर आप सुबह उठने पर थका हुआ महसूस कर रहे है तो इसका मतलब आपका नींद अच्छे से पूरा नहीं हुआ हैं। इस इस्तिथि में आपको और ज्यादा नींद की आवश्यकता होगी।

जब कोई व्यक्ति अच्छे से सोता है तब उस व्यक्ति का दिमाग एक बैटरी की तरह रिचार्ज होता हैं। और सुबह उठने के बाद पूरी एनर्जी के साथ काम करता हैं।

 

एक्सरसाइज से दिमाग तेज करें

एक्सरसाइज किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी हैं ज्यादातर लोग अपने आप को फ़ीट रखने के लिए हमेशा एक्सरसाइज करते करते रहते है। परन्तु क्या कभी आपने दिमाग को फ़ीट रखने के लिए एक्सरसाइज किया हैं। अगर नहीं किया है तो चलिए कुछ ऐसे ब्रेन एक्सरसाइज के बारे में जानते है जिससे करने से आप अपने दिमाग को एक्टिव रख सकते है।

Book Reading – दिमाग को तेज और एक्टिव रखने के लिए बुक्स रीडिंग बहुत ज्यादा जरुरी हैं जब आप कोई सा भी बुक्स को पढ़ते हैं तो आपका दिमाग बुक्स में लिखे वर्ड पर फोकस करता है। जिससे हमरा दिमाग एक्टिव रहता हैं। इसलिए कोशिश करे ज्यादा से ज्यादा बुक्स को पढ़े और पढ़ने के बाद जो आपने पढ़ा है उसे इमेजिंग करें।

Puzzel – आप अपने खली समय में Puzzle को सॉल्व करने की कोशिश करें जब आप कोई Puzzel को सॉल्व करने की कोशिश करते है इससे आपके दिमाग पर जोर पड़ता है। जिससे नया नया Thought दिमाग से बहार आता हैं

Writing – दिमाग को याद दिलाने के लिखना एक बहुत ही अच्छी आदत है तो यदि आप IQ Level Increase करना चाहते है तो लिखने को आदत डाल लीजिए। अब आपको लिखना क्या है इसके बारे में जानते है तो आपको जब भी समय मिले उस समय में आप पुरे दिन क्या किये है

उसके बारे में लिख सकते है या आप अपने जीवन के कुछ बेहतरीन पल जो आप बिता चुके है उसको याद करने की कोशिश करे और उसे दुबारा इमेजिंग करें उसके बाद उसको लिखें। इससे दो फायदे है पहला की आप उसे दुबारा याद रख सकेंगे। और दूसरा जब रोज रोज लिखेंगे तो आपके पास बहुत कुछ होगा याद रखने के लिए।

Games – यदि आप गेम खेलना पसंद करते है तो ये आपके दिमाग के लिए बहुत बड़ा एक्सरसाइज है। बस आपको कुछ ऐसे गेम्स को खेलना है जिसमे दिमाग का इस्तेमाल ज्यादा हो रहा हो। जैसे चैस, पज़्ज़ल गेम, इत्यादि।

ऐसे गेम को जब आप खेलते है तब आपका दिमाग ज्यादा काम करता है जिससे आपकी सोचने की शक्ति बढ़ती हैं। इसलिए कोशिश करे खाली समय में ऐसे गेम्स को खेलें। ये कुछ Brain Exercise थे आपको करना चाहिए।

 

बादाम खाना चाहिए

आप सभी जानते है बादाम को सुपर फूड मन जाता है और बादाम इतना ज्यादा पावरफूल है कई प्रकार के अन्य बिमारियों को ख़तम कर देता हैं। परन्तु बादाम हमारे दिमाग को तेज करने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है।

बहुत सारे डॉक्टर बादाम को खाने के लिए सलाह भी देते हैं। यदि आप बादाम को खाना चाहते है तो सबसे पहले उसे रात को सोने से पहले पानी में भिगो दे और सबह उठने के बाद उसका सेवन करें। अगर आप ऐसे रेगुलर करते है तो ये आपके दिमाग को किसी भी कार्य को करने के लिए एनर्जी प्रदान करता हैं।

 

क्या नहीं खाना चाहिए

जब कोई व्यक्ति का उम्र होने लगता है तब उसे बहुत कुछ याद नहीं रहता है कुछ लोगों में ये लक्षण बहुत ज्यादा देखा गया है। इस इस्तिथि में अगर वो व्यक्ति गुटखा सिगरेट और शराब जैसे पदार्थ का इस्तेमाल करता है तो ये उसके लिए बहुत ही हानिकारक है और इससे भूलने जैसी बीमारी भी होती है। इसलिए कभी भी भूलकर भी हानिकारक पदार्थ का इस्तेमाल न करें। क्योकि इससे और भी बहुत सारे बीमारी होती हैं।

वजन कैसे बढ़ाए मात्र कुछ ही दिनों में। How to Gain Weight Hindi Tips
जल्द सिक्स पैक (Six Pack abs) डेवलप करें
Pimples Ka ilaj कौन कौन से है नया घरेलु उपाय

हमने आज सीखा

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद उम्मीद है आपको Dimag Tej Kaise Kare या How To Increase Mind Power जैसे वर्ड को इंटरनेट पर सर्च नहीं करना पड़ेगा। यदि आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद सभी सवालों का जवाब मिल चूका है तो निचे कमेंट करना न भूलें। या अभी भी मन में कोई सवाल तो उसे भी कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!