Credit Card क्या है क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें

आप सभी को इस हिंदी ब्लॉग में स्वागत है आज हम Credit Card Kya Hai इसके बारे में जानने वाले है आप में से बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जो क्रेडिट कार्ड के बारे में जरूर जानते होंगे। कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं तो इसलिए आज हम क्रेडिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी जानने की कोशिश करेंगे।

 

वैसे तो नाम से ही पता चल रहा है क्रेडिट कार्ड के सहायता से हम क्रेडिट ले सकते है परन्तु हम किस प्रकार के क्रेडिट को ले सकते है इसके बारे में जानना ज्यादा जरुरी है

 

आपने कई बार सुना भी होगा, की क्रेडिट कार्ड बैंक के द्वारा जारी होता है और सभी को नहीं मिलता है वैसे क्रेडिट कार्ड के लिए आप चाहे तो खुद के लिए बनवा सकते हैं और इसके इस्तेमाल से अपने जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। तो चलिए अब सबसे पहले जानते है आखिर Credit Card क्या होता है उसके बाद हम ऑनलाइन आवेदन और इसके फायदे के बारे में जानेंगे।

 

Credit Card Kya Hai?

क्रेडिट कार्ड एक पतली सी प्लास्टिक मुद्रा होता है जिसे बैंकों के द्वारा जारी किया जाता है जो आपके किसी भी प्रकार के खरीदारी करने के लिए एक निश्चित राशि उधार के तहत देता हैं। अगर आप डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते है तो डेबिट कार्ड और क्रेडिट दिखने में एक जैसे ही होते है परन्तु इन दोनों के फीचर में बहुत ही ज्यादा असमानता देखने को मिल जाएगी।

 

क्रेडिट कार्ड बैंक तभी किसी व्यक्ति को देता जब उस व्यक्ति की Credit Score अच्छी हो, जितने ज्यादा क्रेडिट स्कोर होगा उतना ही जल्द आपको क्रेडिट कार्ड मिलने के चान्सेस रहता हैं। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप किसी भी प्रकार के खरीदारी की राशि का भुगतान कर सकते हैं

 

यदि आपके पास पैसे नहीं उसके बावजूद भी आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से एक निश्चित सीमा तक पैसे खर्च कर सकते है एक बार जब आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर लेते है उसके बाद क्रेडिट कार्ड से खर्च किये गये पैसे को दुबारा भुगतान भी करना होता हैं

किसी भी क्रेडिट की एक लिमिट होती है यानि जीतनी उस क्रेडिट कार्ड का लिमिट होगा, उतने ही आप खर्च कर सकते है बाद में एक मिमिटेड समय सीमा के अंदर खर्च किए गए पैसे का भुगतान भी करना होता है यदि आप तय समय सिमा के अंदर क्रेडिट कार्ड के बकाया राशि का भुगतान नहीं करते है तो उसके लिए Penalty Charge अलग से देने होते हैं।

 

 

Credit Card or Debit Card में क्या अंतर हैं 

अगर क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के अंतर की बात की जाये तो इसमें एक नहीं बल्कि बहुत ही ज्यादा अंतर देखने को मिलेगा। Difference Between Credit Card vs Debit Card

Debit Card – ये आपके बैंक में करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट के अंतर्गत मिलता है और डेबिट कार्ड कोई भी व्यक्ति ले सकता है परन्तु उसके किसी भी बैंक में खता होने चाहिए।

डेबिट कार्ड इस्तेमाल हम उस राशि को खर्च करने के लिए करते है जो पहले से हमारे बैंक अकाउंट में हैं यदि आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं है तो डेबिट कार्ड से किसी भी प्रकार के पैसे को खर्च नहीं कर हैं।

जब हम अपने डेबिट कार्ड से कुछ भुगतान करते है या एटीएम से पैसे निकालते है तो उस समय आपके बैंक खता से पैसे कट जाते हैं। डेबिट कार्ड जब आप किसी भी बैंक में खता खुलवाते है उसके साथ ही मिलता है और इसको किसी भी उम्र के व्यक्ति ले सकता हैं।

 

Credit Card –  अब अगर हम क्रेडिट कार्ड की बात करे तो ये डेबिट कार्ड से बिलकुल अलग होता है यानि ये हर किसी को नहीं मिलता है ये उन्हीं लोगों को मिलता है जिनकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा है और उनका क्रेडिट स्कोर अच्छा है क्रेडिट कार्ड की एक लिमिट होती है यानि तय लिमिट के अनुसार कोई व्यक्ति जिसके पास क्रेडिट कार्ड है वो पैसे खर्च कर सकता हैं

 

हम इसको और भी आसान भाषा में समझे तो क्रेडिट कार्ड से हम जब चाहे तब उधार पैसे ले सकते है। और बाद में तय समय के अंदर क्रेडिट कार्ड से जितने भी पैसे उधार के रूप में खर्च किये होते है उसका भुगतान कर सकते है। जब हम क्रेडिट कार्ड से पैसे खर्च करते है तब क्रेडिट लिमिट कम हो जाती है उसके बाद दुबारा क्रेडिट कार्ड बिल की भुगतान करने के बाद लिमिट को बढ़ा दिया जाता हैं।

 

निश्चित समय सिमा के अंदर क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान नहीं करने पर बकाया राशि पर व्याज लगता हैं। आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदारी, किसी भी प्रकार के बकाया बिल, टिकट बुकिंग, के साथ ढेरों रिवॉर्ड पा सकते हैं।

 

 

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है

अगर क्रेडिट कार्ड के वर्किंग प्रोसेस की बात की जाये तो जब आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कही भी ट्रांजेकशन करते है और जो भी राशि आपके क्रेडिट कार्ड से काटता है वो आपके फाइनेंशियल संस्था के द्वारा भुगतान कर दिया जाता है बाद में आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से उस राशि का भुगतान फाइनेंशियल संस्था को करते हैं।

चलिए इस प्रोसेस को एक एक्साम्प्ले से समझते है। मानलीजिए आपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से टिकट बुक किया है अब जब आप टिकट बुक करते है और उस समय जितने चार्ज टिकट के होता है

उस चार्ज को क्रेडिट कार्ड के माध्यम से फाइनेंशियल संस्था जमा कर देती हैं। उसके बाद जीतनी राशि का भुगतान फाइनेंशियल संस्था करती है उतनी लिमिट आपके क्रेडिट कार्ड से कम कर दिया जाता है बाद में जब आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बकाया बिल का भुगतान करते है फिर से कार्ड लिमिट को बढ़ा दिया जाता हैं।

Credit Card Detail Hindi

फायदे क्या है क्रेडिट कार्ड के

तो जैसे की मैं आप सभी को बताना चाहता हूँ क्रेडिट कार्ड के बहुत सारे फायदे है जिसको जानने के बाद आप और भी ज्यादा उत्सुक हो जायेंगे क्रेडिट कार्ड लेने के लिए।

जब चाहे तब क्रेडिट पा सकते है – क्रेडिट कार्ड का मुख्य और सबसे बड़ा फायदा है यदि आपके पास पैसे नहीं है तो उस इस्तिथि में कार्ड के माध्यम से जो चाहें वो सभी काम कर सकते है जैसे शॉपिंग, बुकिंग, पेमेंट, इत्यादि। बहुत बार होता है हमारे बैंक अकाउंट में अचानक से बैलेंस ख़तम हो जाता है उस समय अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो अपने जरूरतों को पूरा कर सकते है बाद में पैसे होने पर कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं।

इमरजेंसी में बहुत ज्यादा फायदेमंद है – मानलीजिए किसी कारण से पैसे की आवश्यकता पड़ जाती है या आपका सैलरी ख़तम हो गया है उस समय पैसे की बहुत ज्यादा जरुरत है तब क्रेडिट कार्ड के माध्यम से काफी हद तक जरूरतों को पूरा कर सकते है। इन सभी के बावजूद

जब चाहें जरूरतों को पूरा कर सकते है और इसके लिए किसी भी प्रकार के ब्याज नहीं देने पड़ते हैं।

भारी छूट का लाभ लें सकते है – अकसर हम जब भी किसी वेबसाइट या इ-कॉमर्स वेबसाइट पर शॉपिंग करने के लिए जाते है तो वहां क्रेडिट कार्ड के माध्यम से शॉपिंग करने पर बहुत सारे कैशबैक रिवॉर्ड, और छूट मिलती हैं।

 

क्रेडिट कार्ड के प्रकार (Types Of Credit Card)

Shopping Credit Card – इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हम ऑनलाइन या ऑफलाइन शॉपिंग के लिए करते है इस क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर कई प्रकार की छूट के साथ रिवॉर्ड और कैशबैक भी मिलता है।

Student Credit Card- भारत में बहुत सारी ऐसी बैंक है जो स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड को जारी करता है परन्तु इसके कई नियम है जैसे फिक्स डिपाजिट के माध्यम से भी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड ले सकते है।

Fuel credit card – फ्यूल के खरीद पर छूट पाने के लिए फ्यूल क्रेडिट कार्ड बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है इस क्रेडिट के माध्यम से आप फ्यूल के खरीद पर छूट के साथ ढेरों रिवॉर्ड पा सकते है साथ ही साल भर इस्तेमाल करने पर बहुत सारे बचत भी कर सकते है।

बैंकों के द्वारा अन्य कई प्रकार के क्रेडिट कार्ड जारी किये जाते है ज्यादा जानकारी के लिए किसी भी बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड सर्च करके देख सकते है।

 

ज़रूरी दस्तावेज

अभी तक हम लोगों ने क्रेडिट कार्ड क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लिया है इसके बाद यदि आपके मन में भी Credit Card Apply करने के लिए सोच रहे है तो उसके लिए कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट है जिसको आपको बैंक में देना होता है उसके बाद ही क्रेडिट कार्ड को अप्लाई कर सकते है। तो चलिए जानते है कौन-कौन से दस्तावेज जरुरी है आवेदन करने के लिए।

  1. पहचान प्रमाण पत्र के रूप में – आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, अन्य कोई सरकारी पहचान पत्र लग सकते हैं।
  2. पता प्रमाण पत्र

इसके अलावा आपके इनकम को दिखने के लिए 3 से 6 महीने के बैंक के स्टेटमेंट देने पड़ सकते है। यदि आप Self Empoloye है तो इसके लिए इनकम टैक्स रेतुर्न फाइल के जरुरी डॉक्यूमेंट लग सकते है।

यदि आप क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के बारे में सोच रहे है तो उससे पहले अपना क्रेडिट स्कोर जरूर चेक कर लें। यदि आपका क्रेडिट स्कोर 800 या उससे ज्यादा है तो आपको बहुत ही आसानी से क्रेडिट कार्ड मिल जायेंगे। किसी भी प्रकार के लोन ले चुके है तो आपको क्रेडिट कार्ड नहीं मिल सकता है सबसे पहले आप जितने भी लोन लिए है कोई EMI बाकि है उसको चुकता करना होगा, उसके बाद ही क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 

क्रेडिट कार्ड आवेदन कैसे करें

किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के दो तरीके है पहला है

  • ऑफलाइन 
  • ऑनलाइन 

सबसे पहले हम ऑफलाइन कैसे कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बारे में जानेंगे, इसके लिए आपको जिस भी बैंक के क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है उसके शाखा में विजिट करना होगा। विजिट करने के बाद बैंक अधिकारी से क्रेडिट कार्ड हेतु पूरी डिटेल मिल जायेंगे, बैंक से क्रेडिट कार्ड आवेदन हेतु फॉर्म को लेना है और उसमे मांगे गए सभी जरुरी डॉक्यूमेंट के साथ अटैच कर बैंक अधिकारी के पास जमा कर देना हैं।

यदि आप क्रेडिट कार्ड के लिए एलिजिबल होंगे तो कुछ दिनों के अंदर आपका क्रेडिट कार्ड इशू हो जायेगा। और पोस्ट सर्विस के द्वारा आपके अड्रेस पर मिल जायेगा।

 

ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप जिस भी बैंक के क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है और उसमे आपका अकाउंट है तो नेटबैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ये प्रोसेस बहुत ही आसान है बस आपको अपने नेटबैंकिंग में लॉगिन होना है और क्रेडिट कार्ड वाले ऑप्शन में जाकर क्रेडिट कार्ड अप्लाई हेतु पूरी जानकारी मिल जाएगी।

वहाँ आप कौन से क्रेडिट कार्ड के लिए एलिजिबल है वो भी शो कर देगा। यदि आप एलिजिबल होंगे तो नेटबैंकिंग के माध्यम से ही आवेदन कर सकते है।

आवेदन करने के कुछ समय के अंदर ही आपको बैंक अधिकारी की तरफ से कॉल आता है और इसमें आपको पूछे गए जानकारी को वेरीफाई करना है उसके बाद आपका क्रेडिट कार्ड बैंक की तरफ से भेज दिया जायेगा।

 

अपने लिए कैसे क्रेडिट कार्ड सेलेक्ट करें

पहले जिस भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर चेक करें, जैसे क्रेडिट कार्ड को लेने के लिए क्या एलिजिब्लिटी हैं और उसके लिए हमें क्या डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे ये सभी जानकारी होनी सबसे जरुरी हैं। कुछ ऐसा कार्ड चुने जिसमे व्याज मुफ्त हो आसानी से रीपेमेंट हो सके तथा ऑनलाइन आवेदन करना आसान हो।

साथ ही रिवॉर्ड पॉइंट, कैशबैक, विशेष लाभ दिए जा रहे हो। ऐसा कार्ड बिलकुल भी न चुने जिसमे जोइनिंग फीस और एनुअल चार्ज देना पड़े। कभी भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले कार्ड के सभी डिटेल्स की जानकारी जरूर चेक करें।

Compare And Apply Credit Card Online

Apply Now 

www.paisabazaar.com

www.bankbazaar.com

 

ये भी पढ़ें

Quora से पैसे कैसे कमा सकते है Quora Partner Program हिंदी में
Cloud Hosting क्या है? वेबसाइट के लिए क्या बेस्ट है
TRP क्या होता है TV Channels के लिए क्यों जरुरी हैं?

 

 

Credit Card

पोस्ट को पढ़ने के बाद उम्मीद है आपको Credit Card Kya Hai. Online Apply कैसे कर सकते है इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि आपको अभी भी कुछ दिक्कत आ रही है तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है आज का पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर करना न भूले और ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!