Computer खरीदते समय किन किन बातो का ध्यान रखें

अगर आप Computer खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और आपको कंप्यूटर के बारे हैं जानकारी नहीं हैं या आपको ये नहीं पता की आखरी हमें कंप्यूटर खरीदते समय कौन सी बातो को ध्यान में रखकर खरीदना चाहिए। तो आज के इस पोस्ट में हम यही सब जानेंगे। जिससे आपको computer खरीदते समय किसी प्रकार की दिकत का सामना नहीं करना पड़ेगा। चाहे आप Laptop ख़रीद रहे हो या Desktop तो चलिए जानते हैं।

 

 

Budget

जो सबसे पहले आता है वो हैं Budget हमें अपने Computer को खरीदते समय Budget सेट करना बहुत ही जरुरी हैं। अगर आप किसी Product को खरीदने जाते हैं उससे पहले उस Product के बारे में अच्छी तरह से Research करें। रिसर्च के लिए आप Online Website के मदद से Product की Real Price के बारे में जानकरी ले सकते हैं और साथ ही

 

जिस भी Company का आप Computer Purchase करना चाहते हैं उसके बारे में Review पढ़ सकते हैं और कंपनी के Official Website पर Visit कर Product के Price के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप और भी अलग अलग वेबसाइट की हेल्प ले सकते हैं।

 

Quality

दूसरा और सबसे अहम जानकारी है उसके Quality के बारे में अच्छी Knowledge होना, आप जिस भी Company का Computer खरीदना चाहते हैं। उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह Research कर ले। और कंपनी के सर्विस के बारे में भी आपको जानकारी होना बहुत ही जरुरी हैं। उसके साथ आप उस कम्पनी के प्रोडक्ट को अलग अलग कंपनी के साथ Compare करें। जिससे आप जिस भी product को खरीदना चाहते हैं उसके डिफ्रेंसेस के बारे में और भी अधिक जानकारी हो जायेगा।

 

 

Brand Warranty and Support

मान लीजिए आप जिस भी कंपनी का प्रोडक्ट खरीद रहें हैं उसका Feature और Quality अच्छा भी हो। परन्तु ये भी तो हो सकता हैं हम जिस Product को Purchase कर रहें हैं उसका Warranty or Support सही न हो। इसलिए हमें इस बात को भी बहुत ज्यादा ध्यान में रखना हैं

 

इसके लिए आप ये चेक कर ले की हम जिस Brand के Laptop या Desktop खरीद रहे हैं उसका Software और Driver easily Download कर सकते हैं या नहीं क्या उस Computer का BIOS Support मिल रहा हैं क्यों की कंप्यूटर के लिए Support बहुत ही ज्यादा जरुरी हैं हम जिस कंपनी को डेस्कटॉप या लैपटॉप खरीद रहे हैं उसका Component Market में available हैं ?

 

 

Exapandability

Desktop हो या Laptop Expandability दोनों के लिए बहुत ही जरुरी हैं हमें ये जानकारी अवश्य होना चाहिए की जो हम प्रोडक्ट खरीद रहीं हैं वो आगे Future में Upgrade कर सकते हैं? क्योकि दिन प्रतिदिन Software और भी heavy होते जा रहे हैं जिससे आगे चलकर हमारे कंप्यूटर में अगर और भी RAM या Hard disk की आवश्यकता पड़े तो हम उसे और भी बढ़ा सके।

 

उसके लिए हमें कंप्यूटर खरीदते ये जरूर पता कर ले। की हम उस कंप्यूटर में RAM के या Hard disk के लिए Extra Slot हैं या नहीं। क्योकि आगे चलकर Future में हमें उसका जरुरत पड़ने वाला हैं। और हमें अपने Computer में available Port पर भी Focus करना हैं 

 

 

1 thought on “Computer खरीदते समय किन किन बातो का ध्यान रखें”

Leave a Comment