Cloud Storage क्या है| What is Cloud Storage कैसे काम करता है

आज कर स्टोरेज की बहुत ही प्रॉब्लम चल रही हैं क्यों हम अपने सभी डाटा को अपने फ़ोन में सेव करके नहीं रख सकते हैं। साथ ही हम अपने डाटा को और भी सुरक्षित रखना चाहते इस इस्थिति में हमें अपने डाटा को लोकल मशीन में नहीं रख सकते हैं। क्यों कोई भी डाटा हमारे लिए बहुत ही जरुरी होता हैं।

 

अगर हम किसी कारन अपने डाटा को लोकल मशीन जैसे। Hardisk, Smartphone, computer Storage में रखते हैं भी है तो ये हमारे लिए सुरक्षित नहीं हैं. क्यों मानलीजिए किसी वजह से हमारे हार्डडिस्क या स्मार्टफोन क्रैश हो जाता है तो उसमे Store सभी डाटा मिट जाता जिसको Recover नहीं किया जा सकता हैं।

 

अगर आपको नहीं पता  स्टोरेज क्या है तो मैं आपको बता दू स्टोरेज जो हम अपने Files and Folder को स्टोर करने के लिए जिस भी डिवाइस को इस्तेमाल करते हैं। उसे  Storage Device कहते हैं इसके लिए हम पहले Floppy Disk का इस्तेमाल किया करते थे जिसकी Storage छमता बहुत ही काम हुआ कराती थी

इसके बाद CD.DVD का चलन आया जो अभी भी हमारे लिए पर्याप्त नहीं था। जिसके बाद Pendrive, Hardisk Memory card. जिसका use हम अपने डिवाइस में इस्तेमाल करते आ रहे हैं

 

 

Banfit Of Cloud Storage

www.mytechinfo.in

परन्तु समय के साथ ये सभी Storage Device हमारे लिए अभी काम पड़ने लगे। क्यों इस समय की बाद की जाये तो पहले के मुकाबले डाटा की साइज बहुत ही जयादा होने लगे हैं जिसके कारन Research करके Online Cloud Storage Technology का अविष्कार किया गया ये एक ऐसी सर्विस ये जहा कोई भी यूजर अपने Data को Remotely online Access Manage, and Maintain करता हैं

 

ये Technology की मदद से user अपने Files and Data को दुनिया के किसी भी कोने में रहकर Access कर सकता हैं अगर मैं आकड़े की बात करू तो पूरी दुनिया भर मे 1.8 billion people जो Online Personal Cloud का इस्तेमाल करता हैं। Online Cloud की सबसे अच्छी फायदा बड़ी बड़ी Company को हैं जो अपने Large amount data को Online Cloud Storage पर स्टोर करके रखती हैं।

 

इस स्थिति में हम अपने डाटा को कही ऐसे जगह स्टोर करना चाहते हैं जहा पर हमारा data सिक्योर रहे। ऐसे में बात आती हैं Online Cloud Storage की जहा हम अपने डाटा को बहुत ही Secure रख सकते हैं और हमारी डाटा को जब चाहे access कर सकते हैं। और जहा चाहे एक्सेस कर सकते हैं।

 

Online Cloud Storage की अच्छी बात ये हैं इसके लिए हमें किसी भी डिवाइस को साथ रखने की जरुरत नहीं पड़ती है  हमारा सारा देता ऑनलाइन स्टोर होता हैं जिसको हम अपने Mobile या Computer से कही भी कभी भी एक्सेस कर सकते हैं।

 

Online Cloud Storage  क्या होता है

 

Cloud Storage का मतलब होता है हम अपने डाटा को किसी ऑनलाइन Server पर सुरक्षित स्टोर करना जिसे हम जब जाहे जंहा चाहे उसे access कर इस्तेमाल कर सकें। बहुत सभी ऐसे भी लोग हैं जिनहे अभी भी Cloud Storage के बारे में नहीं पता हैं। पर मैं आपको बता दूँ Storage System एक बहुत ही बड़ा Storage Device का Bunch होता हैं

 

जहा पर बहुत सारे Large Size के Storage Device लगी होती हैं। जो Public Network (Internet) से Connect होती हैं जो किसी Third Party दौरा Manage किया जाता हैं। जिसे हम Internet के जरिये access कर अपने डाटा को स्टोर करते हैं।

 

 

Types Of Clouds Storage

अब तक हमने ये जाना की आखिर Cloud Storage होता क्या हैं अब हम ये जनंगे Cloud Storage कितने प्रकार के होते हैं अगर हम Cloud की types की बात की जाये तो मुख्य तौर पे Cloud 4 प्रकार के होते हैं

  • Personal 
  • Private
  • Public
  • Hybrid

 

 

Cloud Storage Provider कौन कौन हैं

Cloud Storage Provider एक आर्गेनाईजेशन होता है जो Broad Level पर cloud Storage Provide करता हैं India में बहुत से ऐसे Cloud Storage Provider मौजूद हैं जिसका Cloud कुछ हद तक फ्री में यूज़ कर सकते हैं।

 

Amazon Cloud

Amazon Cloud Drive  बहुत ही Popular Cloud हैं जो की पूरी दुनिया में बहुत ही फेमस है Amazon Cloud दुनिया की सबसि बड़ी E-commerce कंपनी Amazon.com का हैं इसमें भी आपको 5 GB तक Cloud का इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं इससे ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए आपको यहाँ Subscription लेना पड़ेगा।

 

Microsoft One-drive

Microsoft One-drive को कौन नहीं जनता ये दुनिया की बड़ी कंपनी हैं जिसका Operating System हमलोग अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल करते हैं इसको भी आप 5 GB तक फ्री में इस्तेमाल होता हैं इससे ज्यादा यूज़ करने के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे। Microsoft का Cloud यूज़ करने के लिए आपको Microsoft का Hotmail या Outlook mail होना चाहिए जिससे login कर Cloud का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Apple i Cloud

Apple i Cloud सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए हैं जो Apple Company का मोबाइल या लैपटॉप यूज़ करते हैं। apple i Cloud को यूज़ करने के लिए आपके पास Apple id होना जरुरी हैं बिना apple id आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। Apple i Cloud Microsoft और Google की तरह ही बहुत ही Secure Cloud मन जाता हैं

 

इसमें आपको Apple की तरफ से 5 GB तक Storage फ्री में यूज़ कर सकते हैं अगर आप 5 GB से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको extra पैसा pay करना होगा।

 

 

We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      MYTECHINFO
      Logo