Cloud Hosting क्या है? वेबसाइट के लिए क्या बेस्ट है

वेब होस्टिंग क्या है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी हम इस ब्लॉग के माध्यम से जान चुके है इसलिए आज के शानदार आर्टिकल में Cloud Hosting Kya Hai इसके बारे में चर्चा करने वाले है। उससे पहले अगर एक अच्छे होस्टिंग की बात की जाये तो किसी भी वेबसाइट के लिए Cloud Hosting सबसे बेस्ट होस्टिंग माना जाता हैं।

ये होस्टिंग इतना ज्यादा पावरफुल होता है की इसमें मिलियंस में ट्रैफिक को हैंडल किया जा सकता हैं। किसी भी वेबसाइट के होस्टिंग लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी तथ्य हैं यदि कोई व्यक्ति वेबसाइट के लिए होस्टिंग परचेस करता है तो उसे सबसे पहले तो जिस भी प्रकार की होस्टिंग परचेस कर रहा है उस होस्टिंग के बारे में पूरी जानकारी होनी जरुरी हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम क्लाउड होस्टिंग के बारे में जानेंगे। क्योंकि अगर आप एक ब्लॉगर है या आपके पास कोई वेबसाइट है तो होस्टिंग के प्रॉब्लम के बारे में अच्छे से पता ही होगा।

एक वेबसाइट को हैंडल करते समय होस्टिंग से सम्बंधित बहुत सारे परिशानियों का सामना करना पड़ता हैं। जैसे वेबसाइट पर ट्रैफिक के अनुसार होस्टिंग को सेलेक्ट करना या होस्टिंग सर्विस में कोई दिक्क्त आने पर उसे फिक्स करना।

परन्तु जहाँ तक सबसे ज्यादा लोगो का सवाल एक अच्छे होस्टिंग को लेकर रहता है। क्योंकि जब तक वेबसाइट के लिए होस्टिंग अच्छी नहीं होगी, तब तक वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक को हैंडल नहीं कर पायेगा।

आज के पोस्ट खास उनलोगों के लिए है जिनके वेबसाइट पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा है और वे एक अच्छे होस्टिंग लेने के बारे में सोच रहें हैं। तो इसलिए आज हम होस्टिंग के दुनियाँ की सबसे अच्छी होस्टिंग कहीं जाने वाली Cloud Hosting के बारे में जानेंगे। और साथ में हम ये भी जानेंगे साइट ट्रैफिक के अनुसार क्लाउड होस्टिंग लेना चाहिए या नहीं।

 

 

Cloud Hosting Kya Hai?

क्लाउड होस्टिंग बहुत ही हाई बेस्ट और पावरफुल होस्टिंग होता है। और ये बहुत ही Reliable होता है क्योकि इसमें आपके वेबसाइट को बहुत ही फ़ास्ट गति मिलती है जिससे अनलिमिटेड ट्रैफिक एक साथ हैंडल कर सकता है। क्लाउड होस्टिंग में कई अलग अलग Dedicate Servers होते हैं और ये सभी फिजिकल सर्वर होते है जो विभिन्न जगहों पर इस्तिथ रहते हैं।

जो भी व्यक्ति क्लाउड होस्टिंग पर वेबसाइट को होस्ट करता है तो उसे अलग से डेडिकेट सर्वर मिलते है जिसमे Dedicate RAM, CPU, Storage और Processor मिलता है। और इन सभी Resource का इस्तेमाल अकेले सिर्फ वही व्यक्ति करता है

चुकी इसमें जितने भी रिसोर्सेज मिलते है वो सभी के सभी डेडिकेटेड होते हैं इसलिए इस होस्टिंग की स्पीड बहुत फ़ास्ट और ट्रैफिक क्षमता बहुत ज्यादा होता है। इससे अनलिमिटेड ट्रैफिक वेबसाइट पर होने के बावजूद भी वेबसाइट पर किसी भी प्रकार का प्रभाव नहीं पड़ता है

Cloud Hosting का सबसे बड़ा फायदा है इसको आप अपने अनुसार Costumize भी कर सकते हैं। जैसे मानलीजिए आपके वेबसाइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक एक साथ आ रहा है जिससे आपका वेबसाइट स्लो काम कर रहा है तो उस इस्तिथि में आप अपने क्लाउड होस्टिंग की रिसोर्स जैसे RAM, Processor, और Storage, को तुरंत बढ़ा सकते हैं। और बाद में अगर आपको लगता है वेबसाइट में ट्राफिक कम है तो रिसोर्सेज को कम भी कर सकते है।

ऐसा इसलिए है क्योकि क्लाउड होस्टिंग में आप जितने ज्यादा Resources का इस्तेमाल करते है उतना ही ज्यादा पैसे देने होते हैं। जैसे आप 2Gb RAM का इस्तेमाल करते है कम पैसे लगते है 4Gb RAM का इस्तेमाल करते है तो ज्यादा पैसे देने होते है।

जब हम वेबसाइट को Cloud Hosting पर होस्ट करते है तब हमारी Core File कई अलग-अलग Dedicated Server पर स्टोर होते है जिसको Virtualization के माध्यम से आपस में जोड़ा जाता है इसलिए अगर कोई सर्वर डाउन भी हो जाता है उसके बावजूद भी वेबसाइट Live रहता है।

 

 

क्लाउड होस्टिंग कब लेना चाहिए

इसको लेकर बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर है जो परेशान रहते हैं तो चलिए अब इसके बारे में भी कुछ चर्चा करते है क्लाउड होस्टिंग पावरफुल होस्टिंग के साथ-साथ बहुत ही महँगी होस्टिंग है। जिसको खरीदने के बहुत ही ज्यादा पैसे लगते है।

तो जाहिर सी बात है जितने भी नई ब्लॉगर है जो ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करना चाहते है या उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक बिलकुल भी नहीं हैं ऐसे लोगों को स्टार्टिंग में कभी भी Cloud Hosting नहीं लेना चाहिए। इसका मुख्य कारण है जब हम शुरू में ब्लॉग्गिंग करते है तब बिलकुल भी ट्राफिक नहीं होता हैं जिसके कारण एअर्निंग भी नहीं होता है। इसलिए शुरू-शुरू में कभी भी क्लाउड होस्टिंग नहीं लेना चाहिए।

क्लाउड होस्टिंग उस वेबसाइट के लिए है जहाँ ट्रैफिक बहुत ज्यादा हैं और वेबसाइट की स्पीड भी बहुत फ़ास्ट होनी चाहिए। इसलिए अगर आप नई ब्लॉग या वेबसाइट को पब्लिश कर रहे है तो Shared Hosting बेस्ट रहेगा,

क्योकि इसमें बहुत कम खर्च में वेब होस्टिंग मिल जाता है। परन्तु अगर आपके पास बजट है तो चाहे तो क्लाउड होस्टिंग भी ले सकते हैं। निचे इंडिया के बेस्ट Cloud Hosting Company के बारे में बताया गया हैं जहाँ से आप क्लाउड होस्टिंग परचेस कर सकते हैं।

 

Google Search Console क्या है वेबसाइट गूगल में कैसे इंडेक्स कराए
Web Hosting क्या है कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

Java Programming क्या है कैसे जावा सिख सकते है

Best Cloud Hosting Company in India

 

Digital Ocean Hosting

तो अगर आपके वेबसाइट पर बहुत सारे ट्रैफिक है या आप बहुत अच्छे क्लाउड होस्टिंग को लेना चाहते है तो उसमे जो सबसे पहले नंबर आता है वो है Digital Ocean Cloud Hosting इस होस्टिंग को इस्तेमाल करने के क्या फायदे है इसके बारे में जानेंगे।

सबसे पहले डिजिटल ओसियन से क्लाउड होस्टिंग लेते है तो उसके लिए लिनक्स और वर्चुअल सर्वर के बारे में जानकारी होना चाहिए। उसके बाद ही आप डिजिटल ओसियन क्लाउड होस्टिंग को मैनेज कर सकते है। क्योंकि इस होस्टिंग में सबकुछ आपको खुद से Customize करना पड़ता हैं।

वही अगर आप दूसरे कंपनी के होस्टिंग लेते है तो वहां आपको सब कुछ कस्टमाइज रहता है सिर्फ आपको वेबसाइट को इनस्टॉल करना होता है परन्तु अगर आप डिजिटल ओसियन का इस्तेमाल करते है तो सब आपको ही करना होता हैं। आप अपने अनुसार कुछ भी कर सकते है परन्तु आपको क्लाउड सर्वर के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

डिजिटल ओसियन होस्टिंग की सबसे बड़ा फायदा है आप अपने ट्रैफिक के अनुसार जब चाहे होस्टिंग Resources को बढ़ा और घटा सकते हो। और सबसे अच्छी बात है Digital Ocean की सर्वर इंडिया के Bangalore में है इससे जितने भी इंडिया यूजर है उन्हें बहुत ही अच्छी स्पीड मिलती हैं।

 

Hostinger Cloud Hosting

होस्टिंगर की क्लाउड होस्टिंग को दूसरे नंबर पर रखने का सबसे मुख्य बात है ये इंडिया में बहुत ही Cheap Hosting है और बेस्ट क्लाउड होस्टिंग भी प्रोवाइड करता हैं। यदि कोई व्यक्ति सस्ता और अच्छा दोनों ही फीचर को किसी होस्टिंग में एक साथ पाना चाहता है तो उसे होस्टिंगर की क्लाउड होस्टिंग से अच्छा कोई नहीं मिलेगा। होस्टिंगर आपको बहुत ही अच्छी होस्टिंग सर्विस प्रोवाइड करता है।

1.यहाँ आपको तीन प्लान मिल जायेंगे। पहला Startup Plan यह होस्टिंग उन लोंगो के लिए जो सिंगल वेबसाइट के लिए क्लाउड होस्टिंग परचेस करना चाहते हैं, या वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं है

2.दूसरा है Professional इस प्लान में बेसिक से ज्यादा Resources मिल जाते है अगर आपके वेबसाइट एक साथ बहुत सारे ट्रैफिक आता है तो इस होस्टिंग को लेना चाहिए। इसमें कुछ एडवांस फीचर भी मिल जाते है और ये Bsic Plan से थोड़ा महंगे होते हैं।

3.लास्ट है Global Plan ये बहुत ही हाई क्षमता वाले क्लाउड होस्टिंग प्लान है क्योकि इसमें आपको सबकुछ Bsic और Professional Plan से ज्यादा मिलता हैं। ये होस्टिंग उन लोगों के लिए है जिन्हें एक साथ अनलिमिटेड ट्राफिक को हैंडल करना हैं।

इन सभी प्लान के साथ आप Unlimited Website होस्ट कर सकते है साथ ही Free Domain Registration, Free Dedicated IP और Free SSL Certificate मिल जाता हैं। बहुत ही चीप प्राइस में इन सभी होस्टिंग को परचेस कर सकते हैं

वही अगर कहीं और Cloud Hosting Purchase करते है तो बहुत ही ज्यादा पैसे देने होते है। तो अगर आप अपने वेबसाइट के लिए पहली बार Cloud Hosting लेना चाह रहे हैं तो Hostinger Cloud Hosting Best रहेगा।

 

TRP क्या होता है TV Channels के लिए क्यों जरुरी हैं?
Gmail 2 Step Verification क्या है कैसे इस्तेमाल करें
Whatsapp Two-Step Verification क्या है कैसे व्हाट्सएप को सिक्योर करें

 

Conclusion

यहाँ आपको मैंने दो Cloud Hosting Plan के बारे में बताया हैं उसमे से सबसे पहला थोड़ा महँगा परन्तु सबसे बेस्ट क्लाउड होस्टिंग सर्विस प्रोवाइड करता है इसके आलवा भी मार्केट में बहुत सारे बड़े क्लाउड होस्टिंग प्रोवाइडर है जैसे Google Cloud Platform, Aws Cloud, इत्यादि। ये सब भी बहुत अच्छे हैं।

दूसरा है होस्टिंगर ये कंपनी बहुत ही Cheap और Best Cloud Hosting प्रोवाइड करती हैं। इन सभी के आलवा भी मार्केट में बहुत सारी कम्पनियाँ है जो Cloud Hosting Provide करती है तो मुझ पूरा उम्मीद है Cloud Hosting Kya Hai. इस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

यदि आप इस आर्टिकल से सहमत है तो निचे कमेंट करके जरूर बताए, क्लाउड होस्टिंग से सम्बंधित कोई भी सवाल निचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!