बाल झड़ने (Hair Fall) का घरेलू उपाय व कारण बेस्ट तरीका हिंदी में

अभी तक टाइटल पढ़कर ही आपको आज के पोस्ट किससे सम्बंधित है इसके बारे में तो आप समझ ही गए होंगे। क्योकि आज हम दुनिया में लोगों की सबसे बड़ी प्रॉब्लम Hair Fall के बारे में जानने वाले है तो आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो कहीं न कही आपको भी बाल झड़ने से सम्बंधित प्रॉब्लम हो सकते है।

तो अगर आप भी इस बड़ी प्रॉब्लम से छुटकारा पाना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़िए इसमें हम Baal Jhadna Kaise Roke इसके बारे में पुरे डिटेल में जानने वाले हैं।

बालों का झड़ना आज के समय में अधिकतर लोगों की परेशानी है ऐसा नहीं है की इससे सिर्फ ज्यादा उम्र के लोग ही जूझ रहे है इस प्रॉब्लम से आज की युवा पीढ़ी भी बहुत ही ज्यादा परेशान है और बालों को झड़ना एक प्रॉब्लम है जो पुरुष हो या महिला दोनों में ही देखने को मिल जाता है

परन्तु बाल झड़ने की प्रॉब्लम को पुरुषों को अपेक्षा महिलावों में ज्यादा देखने को मिल जाता हैं। और इसको लेकर हम काफी ज्यादा परेशान रहते हैं और तरह तरह के नुस्खे को अपनाते रहते है जिससे हमें फायदा बहुत ही कम देखने को मिलता है और तरह तरह नुस्खे अपनाने के कारण बाल झड़ने जैसी प्रॉब्लम और भी ज्यादा हो जाती हैं,

कई सारे कंडीशन में ये प्रॉब्लम बहुत ही ज्यादा हो जाती है और इसके लिए बड़े से बड़े डॉक्टर से सलाह लेना पड़ जाता हैं इसमें काफी ज्यादा खर्च हो जाता है इसलिए आज हम बाल झड़ने के घरेलु निस्खे के बारे में जानेंगे। जिसको आप बिना खर्च के घर पर ही इस्तेमाल कर सकते है तो चलिए समझते है वो कौन कौन से ऐसे टिप्स हैं।

 

बाल झड़ने के कारण

एक उम्र हो जाने के बाद बालों को झड़ना एक बात है परन्तु उम्र होने से पहले बालो का झड़ना बहुत ही ज्यादा मुश्किल में डाल देती है और इसको लेकर हमें कई प्रकार के परेशानियों को झेलना पड़ता है बाल झड़ने समस्या धीरे-धीरे बढ़ने लगाती है और कुछ समय बाद आदमी गाँजेपन का शिकार हो जाता हैं। तो इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम बालो को झड़ने के कुछ कारण के बारे में जानेंगे और साथ ही हम बाल झड़ने (Baal Jhadne Ka Ilaj) के उपाय के बारे में जानेंगे।

वैसे तो बाल झड़ने के कई छोटी मोटी कारण हो सकते हैं परन्तु कुछ ऐसे मुख्य कारण है जो ज्यादातर लोगों का बाल झड़ने के कारण बन जाता है। और इन सभी कारणों पर लोग ज्यादातर ध्यान भी नहीं देते हैं।

 

गलत हेयर उत्पाद का इस्तेमाल करना

बड़े से बड़े डॉक्टरों का मानना है कम उम्र में बाल झड़ने का कारण गलत हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना हो सकता है आज लोग अपने बालो को सजाने के लिए ब्लीच, स्‍ट्रेटनर, डाई जैसे बहुत ही हार्मफुल प्रोडक्ट/तरीके का इस्तेमाल करते है और इन सभी में तरह-तरह के केमिकल होते है जो बाल झड़ने के मुख्य कारण बन सकते हैं

वही अगर आप इन सभी तरीकों को सही से इस्तेमाल किया जाये तो बाल झड़ने के बहुत ही कम चांस रहता हैं। भले ही बाल कमजोर हो सकते है परन्तु ज्यादा नुकसान नहीं होता है।

अगर कोई व्यक्ति अपने बालों को ठीक से रखने के लिए पुरे दिन में कई बार Hair Jail का इस्तेमाल करता है तो इससे बाल झड़ने लगते हैं। साथ ही हम अपने बालों में एक साथ एक से ज्यादा कॉस्मेटिक इस्तेमाल करते है जो की बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए, जितना ज्यादा हो सके, अपने बालों में एक ही प्रकार के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। वो भी सही होनी चाहिए।

 

तनाव में ज्यादा रहना

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने आप को भूल ही जाते है और कई प्रकार प्रेशर होने कारण बहुत ही ज्यादा तनाव में आ जाते है ऐसे में ज्यादा तनाव के कारण हमारे शरीर को ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता पड़ती हैं।

और इससे हमारी शरीर पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ती है जिससे बाल झड़ने लगता है तनाव में हमारे शरीर को कई प्रकार की हानियाँ पहुँचती है जिसके कारण बाल झड़ने से लेकर झुर्रियां जैसी प्रॉब्लम होने लगती है। तो अगर आपका बाल तेजी से झड़ रहा हैं और इसके चलते तनाव में है तो तनाव को दूर कीजिए, आप देखेंगे धीरे धीरे फायदा मिलने लगेगा।

 विटामिन की कमी

आप में से बहुत से लोगों को पता ही होगा हमारे शरीर में विटामिन्स के कमी के कारण भी बालों को झड़ने जैसे समस्या होती है और इसके बारे में आप चाहे तो किसी भी डॉक्टर की भी सलाह ले सकते हैं। विटामिन के कारण बाल झड़ना (Hair Fall) ज्यादातर लोगों में देखा गया है और ये शरीर में कई अलग-अलग Vitamins के कमी कारण होते है

परन्तु इससे पहले ये आयरन की कमी के कारण भी होते है यदि हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो सबसे पहले ये सबसे बड़ा कारण हो सकता है और इस इस्तिथि में हमें हीमोग्लोबिन के मात्रा को बढ़ाना होगा। क्योकि जितने भी विटामिन्स हमारे शरीर को मिलते है वो सभी हमारे ब्लड के माध्यम से ही शरीर के अलग अलग हिस्सों में पहुंचते है तो यदि किसी व्यक्ति का Hemoglobin कम है तो वहाँ विटामिन की कमी हो सकती हैं।

यदि हीमोग्लोबिन के मात्रा सही होने के वावजूद भी विटामिन्स की कमी है तो इसका मुख्य कारण है जंक फ़ूड का सेवन करना, इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा हरे साग सब्जियाँ, अंडा, मछली, घी, पनीर जैसे पदार्थ सेवन ज्यादा करना चाहिए। इससे हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के साथ विभिन्न प्रकार के विटामिन्स भी मिलती हैं।

तो अब समझते है हमारे बालों के लिए कौन-कौन से Vitamins सही हैं तो इसमे सबसे पहले आता है Biotin Vitamin ये हमारे बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है इससे बालों की काफी ज्यादा मजबूती मिलती है इसके बाद Vitamin-A, Vitamin-C, Vitamin-E जैसे अन्य कई सारे विटामिन्स है जो Hair Fall रोकने के लिए और बालों को मजबूती देने के काम करते हैं। जिन लोगों के बाल सफ़ेद होने लगते है ऐसा ज्यादा तनाव और विटामिन्स की कमी के कारण होते हैं।

 

शरीर में पोषक तत्वों की कमी

जैसे की हम सब जानते है बाल झड़ने एक नहीं बल्कि कई कारण हो सकते हैं और ये हर व्यक्ति के अलग-अलग कारण भी हो सकते है इसलिए जब तक हमें ये नहीं पता चलता है किन कारणों से बाल झड़ रहे है तब तक हम उसका सही इलाज नहीं कर सकते है इसलिए हमें सबसे पहले बाल झड़ने के सही कारण पता होनी चाहिए।

उन्हीं में से एक कारण शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की कमी होना। और इससे बाल झड़ने लगते है, पोषक तत्वों की कमी कई कारणों से होती है जैसे कई बार ऐसे फ़ूड का सेवन करते रहते है जिसमे पोषक तत्वों की मंत्रा ना की बराबर होती हैं।

ऐसे फ़ूड से हमारे शरीर में जरुरी पोषण नहीं मिल पता हैं। या दूसरा कारण है हम जो भी भोजन करते है वो हमारे शरीर में सही से पचता नहीं हैं। क्योंकि जब भोजन हमारे शरीर में सही से पचता है उसके बाद ही भोजन से मिलने वाले जरूर पोषक तत्व खून के माध्यम से हमारे शरीर के अलग-अलग हिस्सों के साथ बालों तक पहुँच पता है और इससे Baal  Jhadan बंद हो जाता हैं।

बीमारी और दवाइयों के कारण

उनलोगों का बाल झड़ना एक साधारण सी बात है जो किसी बीमारी से जूझ रहे है ऐसे लोगों का बहुत ही ज्यादा बाल झड़ता है क्योंकि जब हम हाई ब्लड प्रेस्सेर, अर्थिरिटिस , हार्ट प्रॉब्लम, डिप्रेशन, कैंसर, जैसे बिमारियों में इस्तेमाल होने वाले मेडिसिन के साइड इफ़ेक्ट से भी बाल झड़ने जैसी प्रॉब्लम होने लगती हैं।

 

Pimples Ka ilaj कौन कौन से है नया घरेलु उपाय

 

बाल झड़ने का  उपाय (Baal Jhadne Ke Gharelu Upay)

अभी तक हम लोगों ने बाल झड़ने के कारण के बारे में समझ लिया है अब यहाँ आपको ये समझना है आपके बाल किस कारण से झड़ रहे है उसके बाद हम बाल झड़ने के घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे। और कुछ ऐसे तरीकों को समझेंगे जिसको आजमाने के बाद Baal Jhadane Se Roke सकते हैं तो चलिए अब एक-एक करके इन सभी तरीकों के बारे में जानते हैं।

 

हरे साग सब्जियां का सेवन करें

तो जैसे की हमने पहले ही पढ़ा है बाल झड़ने के जो सबसे मुख्य कारण वो हमारे शरीर को सही से पोषक तत्वों के न मिलना। इसके लिए करना क्या है सबसे पहले तो आप ऐसे भोजन को सेवन न करें जो आपके शरीर को हानि पहुँचता हो जैसे बर्गर, पिज़्ज़ा, इत्यादि।

और इस आपूर्ति को पूरा करने के लिए कोशिश करें जितना हो सके उतना ज्यादा हरे साग सब्जियों का इस्तेमाल अपने भोजन में करें। इसके अलावा डॉक्टर के सलाह से रोज आयरन और विटामिन्स के गोली ले सकते है। इससे हमारे शरीर में होने वाली जरुरी विटामिन्स की पूर्ति हो जाएगी।

 

घरेलू तेल का इस्तेमाल करें

आप सभी को तो पता ही है घर पर इस्तेमाल होने वाले आयल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं आप में कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो Hair Fall को रोकने के लिए कई प्रकार के तेल का इस्तेमाल करते रहते है क्योकि जब आप अपने प्रॉब्लम को किसी दूसरे व्यक्ति से शेयर करते है तो वे आपको अलग-अलग तेल और नुस्खे के बारे में बताते हैं और आप उसी चकर में कई अलग-अलग हेयर आयल का इस्तेमाल करने लगते हैं।

जिससे आपके बाल और भी ज्यादा झड़ने लगता हैं। इसलिए आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है। और बाल झड़ने से रोकने के लिए सुद्ध सरसों के तेल का इस्तेमाल करें, सरसों के तेल बहुत ही लाभकारी होता है और पहले ज़माने में लोग बालों में सिर्फ सरसों के तेल ही इस्तेमाल करते थे।

 

प्याज से बालों का झड़ना रोकें

आप सभी को पता है प्याज हमारे बालों के ग्रोथ में कितना ज्यादा हेल्प करता हैं और इस नुस्खे से आप कुछ ही दिनों में अपने झड़ते बालों को रोक सकते है। साथ ही नए बाल उगना भी शुरू हो जायेंगे। तो इस नुस्खे को तैयार करने के लिए आपको चाहिए 2 प्याज अब प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ो में काट ले।

उसके बाद 250ml पानी को लेना है और उसमे कटे हुए प्याज को डालकर उबाल देना हैं। करीब 10 मिनट उबलने के बाद उसे 8 से 10 घंटों के वैसे ही छोड़ दें। उसके बाद उसमे कम से कम 1 चम्मच से 2 चम्मच निम्बू निचोड़ लें।

ये सभी प्रोसेस करने के बाद अब आपको पानी में से प्याज को छानकर उस पानी को फ्रिज में रख सकते है और रोज रात को सोने से पहले कॉटन की हेल्प से उस जगह पर लगाना है जहाँ बाल झड़ रहे है या जहाँ बाल झड़ चुके हैं। ऐसा आपको तब तक करना है जब तक आपका बाल झड़ना बंद हो जाये और नए बाल आना शुरू हो जाए।

 

Baal Jhadne Ke Gharelu Nuskhe

इस नुस्खे में हमें कच्चे लहसुन (Garlic) की 8 से 10 टुकड़ो को लेना है और उसको बहुत ही छोटे-छोटे कर लेना हैं उसके बाद आपको कम से कम 100g सरसों के आयल को लेना है और इस आयल में लहसुन के टुकड़ो को मिला लेना है। साथ ही आपको 10 से 20 ग्राम कोकोनट आयल को भी मिक्स कर लेना है

इन तीनों Ingredient को एक साथ मिक्स करने के बाद किसी अच्छे जगह पर रख लेना हैं उसके बाद जब भी इस तेल का इस्तेमाल करना चाहते है उससे पहले तेल को कुछ देर के लिए धुप में रख लीजिये।

उसके बाद ही इस्तेमाल कीजिए, तो कुछ इस प्रकार से जब भी आप तेल इस्तेमाल करें उससे पहले धुप में जरूर रखें। झड़ते बालों को रोकने के लिए लहसुन बहुत ही फायेमंद है क्योकि इसमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनिरल हमारे झड़ते बालों पर सीधे लाभ पहुंचाते हैं।

 

दिमाग की क्षमता कैसे बढ़ाए (Dimag Tej Kaise Kare)हिंदी
वजन कैसे बढ़ाए मात्र कुछ ही दिनों में। How to Gain Weight Hindi Tips
जल्द सिक्स पैक (Six Pack abs) डेवलप करें

Conclusion

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद उम्मीद है आपको और कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। तो यदि आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद संतुष्ट है तो निचे कमेंट के माध्यम से प्रतिक्रिया जरूर व्यक्त करें। और यदि आप किसी भी प्रकार के सवाल पूछना चाहते है तो उसे भी कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!